Lok Sabha Election 2019: कन्हैया कुमार को बॉलीवुड का सपोर्ट, नामांकन में शामिल हुईं स्वरा

Lok Sabha Election 2019 कन्हैया से JNU कनेक्शन के बारे में पूछे जाने पर स्वरा ने बताया था कि वो वहां एक ज़िम्मेदार नागरिक होने की वजह से बेगूसराय में आयी हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Tue, 09 Apr 2019 12:17 PM (IST) Updated:Thu, 11 Apr 2019 07:18 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019: कन्हैया कुमार को बॉलीवुड का सपोर्ट, नामांकन में शामिल हुईं स्वरा
Lok Sabha Election 2019: कन्हैया कुमार को बॉलीवुड का सपोर्ट, नामांकन में शामिल हुईं स्वरा

मुंबई। लोक सभा चुनाव 2019 का खुमार देशभर पर छाया हुआ है। बॉलीवुड भी इससे अछूता नहीं है। हालांकि इस बार फ़िल्मी दुनिया के सेलेब्रिटीज़ सियासी रूप से अधिक सक्रिय हैं। अपनी-अपनी विचारधारा के हिसाब से वो अपने दल और प्रत्याशी के प्रचार में जुटे हुए हैं। सोशल मीडिया से लेकर सड़कों तक, फ़िल्मी दुनिया के लोग  राजनीति के रंगमंच पर अपना रोल निभाते देखे जा सकते हैं।

बॉलीवुड का सपोर्ट पाने वालों में कन्हैया कुमार भी शामिल हो गये हैं, जो बिहार के बेगूसराय से पहली बार सीपीआई के टिकट पर लोक सभा चुनाव लड़ रहे हैं। कन्हैया को शबाना आज़मी, जावेद अख़्तर, स्वरा भास्कर और प्रकाश राज जैसे कलाकारों का समर्थन हासिल है। 9 अप्रैल को कन्हैया ने अपना नामांकन करवाया, जिसमें स्वरा भास्कर ने शिरकत की थी। कन्हैया से जेएनयू कनेक्शन के बारे में पूछे जाने पर स्वरा ने बताया था कि वो वहां एक ज़िम्मेदार नागरिक होने की वजह से गयी हैं। बता दें कि 9 अप्रैल को स्वरा का जन्म दिन भी था। वहीं, शबाना आज़मी ने कुछ दिन पहले कन्हैया के समर्थन में ट्वीट किया था।  

In @kanhaiyakumar lies https://t.co/BTLD1gJvRP Kanhaiya lies Sanity. In Kanhaiya lies Truth. We are with You. Fight ‘The Good Fight.’ pic.twitter.com/f20Qh7FMpx

— Azmi Shabana (@AzmiShabana) March 31, 2019

पहले भी फ़िल्मी लोग सियासत में अंदर या बाहर से भागीदारी करते रहे हैं, मगर इस बार लोक सभा चुनाव में उनकी सहभागिता ऐतिहासिक है। जैसे-जैसे मतदान के दिन नज़दीक आ रहे हैं, बॉलीवुड पर सियासी रंग गाढ़ा होता जा रहा है। बिहार के पटना साहिब से वेटरन एक्ट्रेस शत्रुघ्न सिन्हा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामा है। 

देश के लगभग सभी हिस्सों में फ़िल्म इंडस्ट्री के कलाकारों की चुनाव में भागीदारी देखी जा सकती है। वेटरन एक्ट्रेस हेमा मालनी भाजपा के टिकट पर मथुरा से चुनाव लड़ रही हैं। वो पहले भी यहीं की सांसद हैं। चुनाव प्रचार के दौरान शोले की बसंती को खेत-खलिहानों में किसानों के साथ फसल काटते हुए देखा गया। जया प्रदा हाल ही में समाजवादी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुई हैं और अपनी पुरानी कान्सटिचुएंसी रामपुर से ही चुनाली ताल ठोक रही हैं। 

मुंबई में एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। पश्चिम बंगाल में भी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री चुनावी मैदान में ज़ोर आज़माइश कर रही है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने टॉप एक्ट्रेस नुसरत जहां का टिकट दिया है। नुसरत बंगाली सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री हैं और कई कामयाब फ़िल्मों का हिस्सा रही हैं। मिमी चक्रवर्ती भी इस बार चुनाव में अपना ग्लैमर बिखेरते हुए दिखेंगी।

कई एक्टर्स भी सियासत का रुख़ कर रहे हैं। मशहूर अभिनेत्री मुनमुन सेन काफ़ी अर्से से सियासत से जुड़ी हैं और इस बार भी बैलट बॉक्स की लड़ाई लड़ेंगी। वेटरन एक्ट्रेस मौसमी चैटर्जी ने कुछ वक़्त पहले ही भाजपा ज्वाइन की है और वो चुनाव भी लड़ने वाली हैं। बिग बॉस जीत चुकीं शिल्पा शिंदे कांग्रेस में शामिल होकर चुनाव प्रचार में हिस्सा ले रही हैं। बिग बॉस में शिल्पा के साथ कभी दोस्ती तो कभी दुश्मनी का रिश्ता निभाने वाली अर्शी ख़ान भी कांग्रेस में शामिल होकर प्रचार में जुटी हैं। 

चुनावी मैदान में इनकी उड़ी अफ़वाह

चुनावी बयार जब बहती है तो अफ़वाहें भी ज़ोर पकड़ती हैं। कुछ वक़्त पहले ख़बर आयी कि बीजेपी सनी देओल को पंजाब के गुरदासपुर से चुनाव लड़ाना चाहती है और उन्होंने महाराष्ट्र से सनी को इस बाबत राज़ी करने की ज़िम्मेदारी सौंपी है। हालांकि इस ख़बर की कहीं से भी पुष्टि नहीं हुई।

इससे पहले इस सीट से स्वर्गीय विनोद खन्ना के बेटे अक्षय खन्ना का नाम आया था। संजय दत्त को लेकर भी अफ़वाह उड़ी तो उन्होंने ट्विटर पर इसका खंडन किया। सलमान ख़ान को लेकर भी अफ़वाह चुकी है कि वो चुनाव लड़ सकते हैं, जिसका उन्होंने ट्विटर के माध्यम से खंडन किया। सलमान ने ट्वीट किया कि वो आने वाले समय में किसी राजनीतिक दल का प्रचार नहीं करेंगे। सलमान ने लिखा- अफ़वाहों के विरुद्ध, मैं चुनाव नहीं लड़ रहा हूं और ना ही किसी राजनीतिक दल के लिए प्रचार अभियान का हिस्सा बनूंगा।

इससे पहले ख़बर उड़ी थी कि भारतीय जनता पार्टी अक्षय कुमार को दिल्ली के चांदनी चौक से चुनाव लड़ाना चाहती है। अक्षय पिछले कुछ वक़्त सोशली काफ़ी सक्रिय हुए हैं और फ़िल्मों के अलावा खेल और फौज से जुड़े मुद्दों पर मुखर रहे हैं। केसरी के प्रमोशन के लिए चंडीगढ़ गये अक्षय ने चुनाव लड़ने की सम्भावनाओं से इंकार किया है। अक्षय ने कहा कि वो अपनी ज़िंदगी में बहुत ख़ुश हैं और कहीं से चुनाव नहीं लड़ रहे।

बिग बॉस 11 के घर में रह चुकीं सपना चौधरी के भी कांग्रेस पार्टी ज्वाइन करने की ख़बर आयी थी, मगर बाद में उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस करके इन ख़बरों का खंडन कर दिया। बाद में सपना ने एक तस्वीर सोशल मीडिया में डाली, जिसमें वो भाजपा नेता और एक्टर मनोज तिवारी के साथ हैं। इस तस्वीर के बाद एक बार फिर अफ़वाह फैल गयी है कि सपना भाजपा में शामिल हो सकती हैं। 

chat bot
आपका साथी