Harish Shah Death: 2020 में बॉलीवुड को एक और झटका, जाने-माने फ़िल्मकार हरीश शाह का कैंसर से निधन

Harish Shah Death हरीश शाह ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1972 में आयी राजेश खन्ना और तनुजा की फ़िल्म मेरे जीवन साथी से की थी। अस्सी के दशक में उन्होंने निर्देशन में हाथ आज़माया।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 03:08 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 09:55 PM (IST)
Harish Shah Death: 2020 में बॉलीवुड को एक और झटका, जाने-माने फ़िल्मकार हरीश शाह का कैंसर से निधन
Harish Shah Death: 2020 में बॉलीवुड को एक और झटका, जाने-माने फ़िल्मकार हरीश शाह का कैंसर से निधन

नई दिल्ली, जेएनएन। मशहूर कोरियोग्राफर सरोज ख़ान के निधन से अभी बॉलीवुड उबरा भी नहीं कि एक दिग्गज फ़िल्मकार के निधन की ख़बर आ गयी है। जाने-माने निर्माता और निर्देशक हरीश शाह का मुंबई में निधन हो गया। हरीश शाह 76 साल के थे। मंगलवार सुबह उन्होंने आख़िरी सांस ली। रिपोर्ट्स के अनुसार, वो पिछले 10 सालों से गले के कैंसर से पीड़ित थे। हरीश शाह के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर छा गयी है।

पीटीआई के अनुसार, हरीश शाह के भाई विनोद शाह ने बताया- सुबह 6 बजे हरीश शाह गुज़र गये। उनका अंतिम संस्कार दोपहर एक बजे के आसपास पवन हंस क्रिमेटोरियम में किया गया। कोरोना वायरस पैनडेमिक की वजह से बहुत कम लोगों को अंतिम संस्कार में शामिल होने की इजाज़त मिली थी। सिर्फ़ कुछ करीबी रिश्तेदार और परिवार वाले शामिल थे। 

हरीश शाह ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1972 में आयी राजेश खन्ना और तनुजा की फ़िल्म मेरे जीवन साथी से की थी। उन्होंने फिरोज़ ख़ान और परवीन बाबी को लेकर 1975 में काला सोना का निर्माण किया था। 1985 में राम तेरे कितने नाम बनायी, जिसमें संजीव कुमार और रेखा मुख्य किरदारों में थे। 

Hindi cinema’s ace producer Harish Shah passed away this morning at the age of 76. He produced hit films like Mere Jeevan Sathi (1972) & Kala Sona (1975). As a director he is best known forZalzala (1988) and Dhan Daulat (1980). #RIPHarishShah #HarishShah pic.twitter.com/lNNjU1qaFz

— Cinemaazi (@cinemaazi) July 7, 2020

अस्सी के दशक में उन्होंने निर्देशन में हाथ आज़माया। ऋषि कपूर और नीत कपूर की फ़िल्म धन दौलत से उन्होंने निर्देशकीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद धर्मेंद्र और शत्रुध्न सिन्हा को लेकर 1988 में ज़लज़ला डायरेक्ट की।1995 में रेखा और मिथुन चक्रवर्ती की अब इंसाफ़ होगा डायरेक्ट की थी। 2003 में आयी सनी देओल और तब्बू स्टारर जाल- द ट्रैप आख़िरी फ़िल्म थी, जिसके निर्माण में हरीश शाह शामिल थे। 

फ़िल्म इनफॉर्मेर्शन वेबसाइट के अनुसार, शाह ने कैंसर पर एक शॉर्ट फ़िल्म का निर्माण भी किया था, जिसका शीर्षक Why Me था। इसे प्रेसीडेंट अवॉर्ड मिला था। 

बता दें कि 2020 बॉलीवुड के लिए बेहद मनहूस बीत रहा है। अब तक कई कलाकार और फ़िल्ममेकर छोड़कर जा चुके हैं। कुछ दिन पहले ही कोरियोग्राफर सरोज ख़ान का निधन हुआ था। उससे पहले सुशांत सिंह राजपूत, ऋषि कपूर, इरफ़ान ख़ान और वेटरन गीतकार योगेश इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। 

chat bot
आपका साथी