Dharmendra Shabana Azmi: 'रॉकी और रानी...' से 35 साल पहले धर्मेंद्र ने इस फिल्म में शबाना संग किया था रोमांस

Dharmendra Shabana Azmi Movies धर्मेंद्र और शबाना आजमी करण जौहर की फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी को लेकर चर्चा में हैं। दोनों पर फिल्माया किसिंग सीन टॉक ऑफ द टाउन है। यह दिलचस्प पहलू है कि दोनों वेटरन कलाकारों ने साथ में ज्यादा फिल्में नहीं कीं हैं। रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में रणवीर सिंह और आलिया भट्ट लीड रोल्स में हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 01 Aug 2023 07:16 PM (IST) Updated:Tue, 01 Aug 2023 07:16 PM (IST)
Dharmendra Shabana Azmi: 'रॉकी और रानी...' से 35 साल पहले धर्मेंद्र ने इस फिल्म में शबाना संग किया था रोमांस
Dharmendra Shabana Azmi Romance in 1988 Film. Photo- Screenshot/YouTube

नई दिल्ली, जेएनएन। करण जौहर की फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' इन दिनों खूब लाइमलाइट बटोर रही है। इस लाइमलाइट के केंद्र में फिलहाल धर्मेंद्र और शबाना आजमी पर फिल्माया किसिंग सीन आ गया है, जिसकी खूब चर्चा हो रही है। फिल्म रिलीज होने के बाद जब सोशल मीडिया में इस सीन की चर्चा निकली तो करण जौहर से लेकर धर्मेंद्र और शबाना ने इसको लेकर बात की।

धर्मेंद्र और शबाना, सिनेमा की दो अलग-अलग विधाओं के कलाकार माने जाते रहे हैं। धर्मेंद्र जहां विशुद्ध कमर्शियल सिनेमा के सुपरस्टार रहे तो शबाना ने पैरेलल सिनेमा में अपनी अदाकारी का हुनर ज्यादा दिखाया। हालांकि, उन्होंने साथ-साथ मसाला फिल्मों में भी काम किया। 

यह संयोग ही रहा कि इतने सालों तक इंडस्ट्री में सक्रिय होने के बावजूद इन दोनों कलाकारों को साथ लाने का प्रयोग कम ही फिल्ममेकर्स ने किया।  

स्वामी (1977)

बासु चटर्जी की 1977 की फिल्म स्वामी में शबाना आजमी और गिरीश कर्नाड लीड रोल्स में थे। इस फिल्म का निर्माण हेमा मालिनी की मां जया चक्रवर्ती ने किया था। स्वामी में धर्मेंद्र और हेमा ने कैमियो किये थे। दोनों एक सीक्वेंस के दौरान नौटंकी डांसर्स के रोल में दिखायी दिये थे। इस सीक्वेंस में शबाना नौटंकी दर्शक के रूप में नजर आयी थीं। 

खेल खिलाड़ी का (1977)

अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म खेल खिलाड़ी का में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी लीड रोल्स में थे। इस फिल्म में शबाना आजमी भी मुख्य स्टार कास्ट का हिस्सा थीं, मगर उनकी जोड़ी अन्य कलाकार के साथ थी। धर्मेंद्र के किरदार का नाम 'अजित' था, जबकि शबाना 'रचना' के किरदार में दिखीं थीं।

मर्दों वाली बात (1988)

इस फिल्म में धर्मेंद्र और शबाना आजमी की रोमांटिक जोड़ी बनी थी। मर्दों वाली बात में धर्मेंद्र के साथ संजय दत्त लीड रोल में थे। धर्मेंद्र के किरदार का नाम यादविंदर सिंह था, जबकि शबाना गांव के स्कूल में टीचर 'सीमा' के रोल में नजर आई थीं। संजय दत्त के अपॉजिट जया प्रदा थीं।

2007 में आयी शाह रुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म ओम शांति ओम के एक गाने में धर्मेंद्र और शबाना ने स्पेशल एपीयरेंस दिया था। 28 जुलाई को रिलीज हुई 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' बॉक्स ऑफिस पर सधी हुई रफ्तार से आगे बढ़ रही है। फिल्म ने रिलीज के पांच दिनों में 50 करोड़ का पड़ाव पार कर लिया है। 

chat bot
आपका साथी