Coronavirus का फिल्मों पर असर, अरबों रुपये के नुकसान के साथ फिल्म इंडस्ट्री पर दो साल रहेगा संकट!

Coronavirus Lockdown कोरोना वायरस से फिल्म इंडस्ट्री पर काफी नुकसान हो रहा है और माना जा रहा है कि इंडस्ट्री को इस नुकसान से उभरने में करीब 2 साल लगेगा।

By Mohit PareekEdited By: Publish:Sat, 02 May 2020 02:56 PM (IST) Updated:Sun, 03 May 2020 08:26 AM (IST)
Coronavirus का फिल्मों पर असर, अरबों रुपये के नुकसान के साथ फिल्म इंडस्ट्री पर दो साल रहेगा संकट!
Coronavirus का फिल्मों पर असर, अरबों रुपये के नुकसान के साथ फिल्म इंडस्ट्री पर दो साल रहेगा संकट!

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस की वजह से फिल्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान हो रहा है। लॉकडाउन से फिल्मों की शूटिंग बंद है और सिनेमाघर भी बंद होने से नई फिल्में भी रिलीज नहीं हो रही हैं। ऐसे में फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को काफी नुकसान हो रहा है और सरकार को भी टैक्स आदि की इनकम नहीं हो रही है। इस लॉकडाउन से इंडस्ट्री तो अरबों का नुकसान हो रहा है और माना जा रहा है कि अभी हालात सामान्य होने में करीब दो साल लग जाएंगे।

रिकवर होने में लगेंगे दो साल

आईएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, एक फिल्म मेकर का कहना है कि अभी फिल्म बनाना एक जुआ खेलने के बराबर है। कई फिल्म मेकर्स ने तो एक साल के लिए अपना काम रोक दिया है। वहीं, मेकर्स का कहना है कि अभी कुछ महीनों तक लोगों को सिनेमाघर में आने के लिए भीख मांगनी पड़ेगी। अभी भी मेकर्स को डर है कि लॉकडाउन खुलने के बाद भी लोग भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचेंगे, जिसमें सिनेमाघर भी शामिल है। माना जा रहा है कि अभी सबकुछ सामान्य हो जाने में दो साल लग जाएंगे।

130 मिलियन डॉलर का नुकसान

कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस कोरोना वायरस से फिल्म इंडस्ट्री को 130 मिलियन डॉलर का नुकसान होने की आशंका है। अगर भारतीय मुद्रा में बात करें तो फिल्म इंडस्ट्री को इस महामारी से मई तक 985 करोड़ का नुकसान हो सकता है।

जूनियर वर्कर्स के सामने आर्थिक संकट

फिल्म इंडस्ट्री का काम अभी पूरी तरह ठप पड़ा है, ऐसे में सबसे ज्यादा जूनियर वर्कर्स और डेली वैजेज वर्कर्स को हो रहा है। इस महामारी में फिल्मी जगत की हस्तियों को तो खास फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन जूनियर वर्कर्स को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, फिल्म जगत की कई हस्तियां इन लोगों के मदद के लिए आगे आई हैं।

जॉब का खतरा

भारत में हर साल कई फिल्में रिलीज होती हैं, लेकिन इससे करीब 3-4 महीने से भी ज्यादा प्रभावित हो गए हैं, जिनमें नई फिल्मों के लिए मार्केट बिल्कुल बंद है। ऐसे में फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों की नौकरियां भी खतरें में आ गई हैं, जिससे काफी परिवारों के सामने बहुत दिक्कत आने वाली है।

chat bot
आपका साथी