बॉलीवुड वेटरन टॉम ऑल्टर को कैंसर, ये सेलेब्रिटीज़ जीते हैं कैंसर से जंग

दर्शकों के ज़हन में उनकी याद ऐसे एक्टर के रूप में है, जो फ़िल्मों में अंग्रेज का किरदार निभाता है। हालांकि टॉम ऑल्टर ने लंबा वक़्त थिएटर को भी दिया है।

By मनोज वशिष्ठEdited By: Publish:Mon, 11 Sep 2017 03:00 PM (IST) Updated:Wed, 13 Sep 2017 05:41 AM (IST)
बॉलीवुड वेटरन टॉम ऑल्टर को कैंसर, ये सेलेब्रिटीज़ जीते हैं कैंसर से जंग
बॉलीवुड वेटरन टॉम ऑल्टर को कैंसर, ये सेलेब्रिटीज़ जीते हैं कैंसर से जंग

मुंबई। बॉलीवुड के वेटरन एक्टर टॉम ऑल्टर के बारे में एक दुखभरी ख़बर है। उन्हें कैंसर हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, टॉम का कैंसर चौथी स्टेज में पहुंच चुका है। टॉम को मुंबई के सैफ़ी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है।

पहले ख़बर आयी थी कि टॉम को बोन कैंसर है, मगर बाद में उनके बेटे जैमी ने साफ़ किया कि टॉम को एक प्रकार का स्किन कैंसर है, जिसे स्क्वेमस सेल कार्सिनोमा कहा जाता है। ये पिछले साल भी उन्हें हुआ था, तब पता नहीं चला था और अब वापस लौटा है। बताया जाता है कि इस कंडिशन की वजह से पिछले साल टॉम का अंगूठा काटना पड़ा था। बता दें इंडियन-अमेरिकन एक्टर टॉम ऑल्टर का जन्म मसूरी में हुआ था और उनकी परवरिश भी वहीं हुई। उन्होंने 1976 की धर्मेंद्र की फ़िल्म 'चरस' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। आम दर्शक के ज़हन में उनकी याद ऐसे एक्टर के रूप में है, जो फ़िल्मों में 'अंग्रेज' का किरदार निभाता था। हालांकि टॉम ऑल्टर का परिचय इससे कहीं ज़्यादा है। उन्होंने लंबा वक़्त थिएटर को दिया है और छोटे पर्दे पर भी टॉम ने काम किया है।

यह भी पढ़ें: गुरमीत राम रहीम से पहले बॉलीवुड ने किया है इन बाबाओं का पर्दाफ़ाश 

टॉम इसी साल मई में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'सरगोशियां' में नज़र आये थे। इस फ़िल्म को इमरान ख़ान ने डायरेक्ट-प्रोड्यूस किया था। हिट प्ले 'ग़ालिब इन दिल्ली' में उन्होंने मिर्ज़ा ग़ालिब का किरदार निभाया है। 2008 में उन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री से नवाज़ा था। उम्मीद है कि टॉम इस बीमारी से जीतकर जल्द लौटेंगे।

दूसरे बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ की बात करें तो मनीषा कोईराला भी कैंसर से लड़ चुकी हैं। 2012 में उन्हें कैंसर का पता चला था, जब वो बेहोश हो गयी थीं। मनीषा को ओवरी का कैंसर निकला था। न्यूयॉर्क में कुछ साल तक मनीषा का इलाज चला और वो कैंसर को हराने में कामयाब हो गयीं। मनीषा एक बार फिर बॉलीवुड में सक्रिय हैं। संजय दत्त की बायोपिक फ़िल्म में वो नर्गिस का रोल निभा रही हैं।

यह भी पढ़ें: बाहुबली के रंग में रंगी श्रद्धा कपूर, निभी रही हैं ऐसा दमदार किरदार

मॉडल-एक्ट्रेस लीज़ा रे बिंदास अंदाज़ के लिए 90 के दशक में काफ़ी मशहूर रही थीं। कसूर, वॉटर जैसी फ़िल्मों में काम कर चुकी लीज़ा को 2009 में पता चला था कि प्लाज़्मा सेल्स का कैंसर हुआ है। लीज़ा ने बिना किसी शोर-शराबे के कैंसर से जंग लड़ी और इससे जीतीं। राम गोपाल वर्मा की फ़िल्म वीरप्पन में लीज़ा एक अहम रोल में दिखायी थीं और एक बार फिर ग्लैमर की दुनिया में सक्रिय हैं।

यह भी पढ़ें: हॉलीवुड जाकर प्रियंका चोपड़ा ने उठाया ऐसा मुद्दा कि बॉलीवुड भी करेगा नाज़

डायरेक्टर अनुराग बसु भी कैंसर से जंग लड़ और जीत चुके हैं। 2004 में बसु को पता चला कि उन्हें ब्लड कैंसर है और सिर्फ़ दो महीने की ज़िंदगी बाक़ी है। उस वक़्त बसु इमरान हाशमी के साथ तुमसा नहीं देखा की शूटिंग कर रहे थे। मगर, अनुराग टूटे नहीं और कैंसर से जीते। बसु की पिछली डायरेक्टोरियल फ़िल्म जग्गा जासूस है, जिसमें रणबीर कपूर और कटरीना कैफ़ लीड रोल में दिखे।

यह भी पढ़ें: चंकी पांडे की बेटी अनन्या पांडे समेत ये स्टार किड करने वाले हैं डेब्यू

सत्तर के दशक की वेटरन एक्ट्रेस मुमताज़ ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित रही हैं। 2000 में उन्हें कैंसर का पता चला। मुमताज़ को कई साल लगे, मगर उन्होंने हार नहीं मानी। एक इंटरव्यू में मुमताज़ ने कहा था कि वो आसानी से हार नहीं मानती, मौत को भी उनसे लड़ना होगा।

यह भी पढ़ें: ये हैं बॉलीवुड के वज़नदार एक्टर्स, किरदार के लिए कभी होते हैं हल्के, कभी भारी

साउथ इंडियन एक्ट्रेस गौतमी कैंसर से पीड़ित रही हैं। इस बीमारी से जीतकर लौटीं गौतमी अब कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने वाली संस्थाओं की मदद करती हैं। गौतमी ने एक कार्यक्रम में कहा था कि स्ट्रैस, फूड और पॉल्यूशन शरीर के मेटाबॉलिज़्म को प्रभावित करते हैं। इसलिए ऐसा काम करना चाहिए, जिसमें ज़्यादा स्ट्रैस ना हो।

chat bot
आपका साथी