आमिर खान का था सुनील दत्त से ‘उस रात’ का कनेक्शन, आज यादें हैं

प्रदर्शन के तय कार्यक्रम के मुताबिक पहली रात को आमिर खान, सुनील दत्त, यश चोपड़ा और जॉनी वाकर सहित पांच लोग बैठे।

By Manoj KhadilkarEdited By: Publish:Thu, 31 May 2018 01:17 PM (IST) Updated:Thu, 31 May 2018 01:17 PM (IST)
आमिर खान का था सुनील दत्त से ‘उस रात’ का कनेक्शन, आज यादें हैं
आमिर खान का था सुनील दत्त से ‘उस रात’ का कनेक्शन, आज यादें हैं

रुपेशकुमार गुप्ता, मुंबई। अब ये बात तो सभी जानते हैं कि आमिर खान ने संजय दत्त के जीवन पर बनी फिल्म संजू में इस विवादित स्टार के पिता सुनील दत्त का रोल करने से मन कर दिया था लेकिन सुनील दत्त के साथ आमिर ने एक पूरी रात सड़क पर बितायी थी।

एक बातचीत के दौरान आमिर खान ने बताया कि 93 में बम ब्लास्ट और दंगों के बाद उन्होंने मुंबई में बापू की प्रतिमा के नीचे एक पूरी रात सुनील दत्त के साथ बिताई थी। ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि तब करीब 40 लोगों का एक बॉलीवुड का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री के पास गया था और उनसे दंगे रोकने के लिए सेना बुलाने का आग्रह किया था। आमिर ने बताया कि ये तय हुआ था कि जब तक दंगे रोके नहीं जाते तब तक सभी मंत्रायल के सामने गांधी पुतले के नीचे बैठेंगे। प्रदर्शन के तय कार्यक्रम के मुताबिक पहली रात को आमिर खान, सुनील दत्त, यश चोपड़ा और जॉनी वाकर सहित पांच लोग बैठे। आमिर बताते हैं कि हमने पूरी रात एक दूसरे के फिल्मी किस्सों को सुना-सुनाया। यश जी, दत्त साहब और जॉनी वाकर के वो शानदार किस्से आज भी याद हैं। सुनील दत्त साहब बेहद ही संभ्रात और सम्मानित शख्सियत थे। लेकिन इतना सब होते हुए भी आमिर को जब सुनील दत्त का रोल निभाने का ऑफ़र आया था वो पीछे हट गए।

राजकुमार हिरानी ने पहली ही ये किस्सा सुनाया है कि जब उन्होंने आमिर को संजू में सुनील दत्त वाले किरदार की कहानी सुनाई तो आमिर खान ने फिल्म में यह कहकर काम करने के लिए इनकार कर दिया कि वह इतने उम्रदराज़ नहीं बन सकते। जब यह फिल्म लिखी जा रही थी उस समय आमिर खान फिल्म दंगल पर काम कर रहे थेl जिसमें वह पहले से ही मोटे और अधेड़ आयु के पुरुष की भूमिका निभा रहे थेl इसके अलावा उन्होंने राजकुमार हिरानी से यह भी कहा कि वह एक और फिल्म में अधेड़ पुरुष की भूमिका में नजर आयेंगेl जिसके चलते अगर वह एक बार फिल्म ऐसी फिल्म करते हैl जिसमें उनकी भूमिका अधिक आयु के व्यक्ति की हैl तो निर्देशक उन्हें युवा भूमिकाएं देने से मना कर देतेl इस डर के चलते ही आमिर खान ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया और उनकी जगह फिल्म अभिनेता परेश रावल को सुनील दत्त के रोल में लिया गया।

रणबीर कपूर स्टारर संजू का ट्रेलर बुधवार को रिलीज़ किया गया था। बता दें कि हाल ही में ऋषि कपूर ने अपने बेटे की फिल्म का ट्रेलर देखा था l राजकुमार हिरानी ने ट्रेलर के अलावा ऋषि कपूर को फिल्म के कुछ ख़ास सीन्स भी दिखाए और बताते हैं कि उसे देखने के बाद ऋषि कपूर की आंखों में आंसू आ गए l जानकारी के मुताबिक जब रणबीर कपूर को इस बात का पता लगा तो वो भी भावुक हो गए l उन्होंने कहा कि जब ट्रेलर के सीन में रणबीर जेल से बाहर आता है तो उन्हें लगा कि वो संजय दत्त ही हैं। इतना बेहतरीन काम रणबीर ने पहले कभी नहीं किया।

यह भी पढ़ें: संजय दत्त की 308 Girl friends तो रणबीर की कितनी, जानिये इस ख़बर में

chat bot
आपका साथी