तृणमूल प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा- सत्ता में आएंगे तो होगी नोटबंदी की जांच

तृणमूल प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि युनाइटेड इंडिया फ्रंट केंद्र की सत्ता में आता है तो नोटबंदी की जांच कराई जाएगी।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 28 Mar 2019 09:56 AM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2019 11:12 AM (IST)
तृणमूल प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा- सत्ता में आएंगे तो होगी नोटबंदी की जांच
तृणमूल प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा- सत्ता में आएंगे तो होगी नोटबंदी की जांच

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। तृणमूल प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि युनाइटेड इंडिया फ्रंट केंद्र की सत्ता में आता है तो नोटबंदी की जांच कराई जाएगी। सुप्रीम कोर्ट किसी पूर्व न्यायाधीश की निगरानी में नोटबंदी की जांच होगी। ममता ने बुधवार को अपने कालीघाट आवास से लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का 67 पेज वाले चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। जिसमें ममता ने कई चुनावी वादे किए हैं। यह घोषणा पत्र बांग्ला, अंग्रेजी व हिंदी के बाद छह अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में जारी किया गया है।

तृणमूल के घोषणा पत्र में केंद्र की मोदी सरकार की नाकामियों और बंगाल सरकार की उपलब्धियों को जमकर गिनाया गया है। घोषणा पत्र में 12 अहम काम करने वादा किया है जिसको अलग से प्रेस विज्ञप्ति के रूप में जारी किया गया है।

तृणमूल प्रमुख ने कहा कि योजना आयोग की खत्म कर दिया गया। युनाइटेड इंडिया फ्रंट सत्ता में आता है तो नीति आयोग को खत्म कर योजना आयोग को बहाल किया जाएगा और जीएसटी की भी समीक्षा की जाएगी। मनरेगा के तहत सौ दिनों के काम को दो सौ  दिन कर दिए जाएंगे ताकि गरीबों को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके। उनका जीवन स्तर सुधारने के लिए मजदूरी भी बढ़ाकर दोगुनी कर दी जाएगी। एससी व एसटी के सभी रिक्त पदों को भरा जाएगा।

उन्होंने कहा कि युनाइटेड इडिया फ्रंट चुनाव बाद अपना साझा न्यूनतम कार्यक्रम तय करेगा। तृणमूल कांग्रेस उसमें संघीय ढांचा को मजबूत करने वाले कदम उठाने का प्रस्ताव देगी। योजना आयोग पहले बैठकों में राज्यों के प्रतिनिधियों को बुलाता था। राज्यों की समस्याएं सुनी जाती थी। लेकिन अचानक जिस तरह योजना आयोग को खत्म किया गया उससे संघीय ढांचा का आघात पहुंचा है। सभी को साथ लेकर चलना और संघीय ढांचा को मजबूत करना उनका मुख्य लक्ष्य होगा। स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में निवेश को बढ़ाया जाएगा ताकि लोगों का जीवन स्तर सुधर सके।

घोषणा पत्र में ममता सरकार की उपलब्धियां

घोषणा पत्र में पश्चिम बंग सुशासन नजीर शीर्षक से 47 से लेकर 67 पृष्ठों तक सरकार की उपलब्धियां गिनाई गई है। मुख्यमंत्री ने लगभग 10 करोड़ आबादी वाले राज्य में 90 प्रतिशत लोगों तक सरकारी सेवा पहुंचानेे का दावा किया है।

भाजपा पर कड़ा प्रहार

ममता ने 67 पृष्ठ के चुनाव घोषणा पत्र में अधिकांश हिस्सा केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की विफलता को दर्शाने और भाजपा की आलोचना करने में खर्च किया है। मोदी सरकार की पांच वर्ष की विफलता शीर्षक अध्याय में 20 से 28 यानी कुल लगभग 9 पृष्ठों में केंद्र सरकार की खामियों को उजागर करने में खर्च किया गया है। किसानों की दुर्दशा बयान करते हुए कहा गया है कि मोदी के पांच सालों के शासन में 36 हजार 420 किसानों ने आत्महत्या की है। बैंकों की एनपीए बढ़ा है। नोटबंदी से आम लोगों की परेशानी बढ़ी है और बेरोजगारी में वृद्धि हुई है। सिटीजनशिप एमेंडमेंट बिल से लोगों की नागरिकता पर सवाल खड़ा हुआ है।

जिताने की अपील में भाजपा पर प्रहार

ममता और तृणमूल के चुनाव चिन्ह जोड़ा फूल की तस्वीर वाले घोषणा पत्र में तृणमूल की जिताने की अपील आम जनता से की गई है। एक से 18 पेज तक आवेदन में मोदी सरकार और भाजपा की जन विरोधी नीतियों का तथ्यपरक उल्लेख किया गया है और इसे राहत पाने के लिए राज्य में तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार को जिताने की अपील की गई है।

युनाइटेड इंडिया फ्रंट की झलक

घोषणा पत्र के अंत में राजग के विकल्प के तौर पर युनाइटेड इंडिया फ्रंट की झलक पेश की गई है। 19 जनवरी को संपन्न हुई तृणमूल कांग्रेस की ब्रिगेड रैली में उपस्थित हुए विपक्षी नेताओं की एकजुटता प्रदर्शित करती तस्वीर प्रकाशित की गई है। घोषणा पत्र के अंत में प्रकाशित तस्वीर के बीच में खुद ममता हैं और साथ में मंच पर शत्रुघ्न सिन्हा, यशवंत सिन्हा, बसपा के सतीश शर्मा, सपा के अखिलेश यादव, कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, एनसीपी के प्रमुख फारुक अब्दुल्ला मंच पर बैठे हैं। 

chat bot
आपका साथी