पित्रोदा ने सिख दंगों पर विवादित बयान को लेकर मांगी माफी, कहा- खराब हिंदी के कारण ठीक से बोल नहीं पाया

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के ठीक पहले हिमाचल प्रदेश में पित्रोदा की 1984 के सिख दंगों को लेकर आई विवादित टिप्पणी ने शुक्रवार को सियासी बवाल मचा दिया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Fri, 10 May 2019 09:29 PM (IST) Updated:Fri, 10 May 2019 09:29 PM (IST)
पित्रोदा ने सिख दंगों पर विवादित बयान को लेकर मांगी माफी, कहा- खराब हिंदी के कारण ठीक से बोल नहीं पाया
पित्रोदा ने सिख दंगों पर विवादित बयान को लेकर मांगी माफी, कहा- खराब हिंदी के कारण ठीक से बोल नहीं पाया

 जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सिख दंगों को लेकर अपने विवादित बयान पर चौतरफा घिरे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सैम पित्रोदा ने माफी मांग ली है। बयान को खारिज करते हुए इससे किनारा करने के कांग्रेस की घोषणा के तत्काल बाद पित्रोदा ने कहा कि उन्हें हिंदी ठीक से नहीं आती और उनके अधूरे वाक्य को तोड़-मरोड़ कर पेश कर बेवजह का विवाद खड़ा किया गया है।

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के ठीक पहले हिमाचल प्रदेश में पित्रोदा की 1984 के सिख दंगों को लेकर आई विवादित टिप्पणी ने शुक्रवार को सियासी बवाल मचा दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पूरी भाजपा ने इसके जरिये कांग्रेस पर हमलों की बौछार कर दी। इस मुद्दे की नजाकत को देखते हुए कांग्रेस ने इसके बाद बयान जारी कर साफ कर दिया कि यह पार्टी का बयान नहीं। इसके बाद सियासी बवाल पर पानी डालने के लिए शाम को पित्रोदा मीडिया से रुबरू हुए और माफी मांगी।

हिमाचल में अपने बयान पर सफाई देते हुए सैम पित्रोदा ने कहा 'मेरी हिंदी खराब है, मैं जो हुआ वह बुरा हुआ कहना चाहता था। मगर बुरा हुआ को मैं दिमाग में ट्रांसलेट नहीं कर पाया।' उन्होंने कहा था- जो हुआ सो हुआ।

सफाई देते हुए पित्रोदा ने यह भी कहा कि 'भाजपा सरकार ने क्या किया और क्या दिया, इस पर चर्चा करने के लिए हमारे पास अन्य मुद्दे हैं। मुझे खेद है कि मेरी टिप्पणी को गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया। मैं माफी मांगता हूं। इस मामले को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया गया।'

पित्रोदा की सफाई से पहले कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने बयान जारी कर कहा कि पित्रोदा का बयान पार्टी का बयान नहीं है। कांग्रेस सिख दंगों के पीडि़तों के साथ खड़ी है। सिख दंगों के साथ ही हम 2002 के गोधरा दंगों के पीडि़तों को न्याय दिलाने की कोशिश कर रहे हैं। भाजपा पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने यह भी कहा कि हमने सिख दंगों के आरोपियों पर कार्रवाई की, जबकि भाजपा ने मालेगांव बम धमाकों की आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को लोकसभा चुनाव का टिकट दे दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी