16 मार्च को दून आएंगे राहुल गांधी, शहीदों के परिजनों से करेंगे मुलाकात

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी देहरादून में शहीद जवानों के परिजनों से मुलाकात करेंगे। वे 16 मार्च को दून दौरे पर रहेंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 13 Mar 2019 02:46 PM (IST) Updated:Wed, 13 Mar 2019 10:58 PM (IST)
16 मार्च को दून आएंगे राहुल गांधी, शहीदों के परिजनों से करेंगे मुलाकात
16 मार्च को दून आएंगे राहुल गांधी, शहीदों के परिजनों से करेंगे मुलाकात

देहरादून, रविंद्र बड़थ्वाल। लोकसभा चुनाव का मौका और पाकिस्तान के बालाकोट पर एयर स्ट्राइक के बाद बने माहौल के बाद भाजपा की ताबड़तोड़ जनसभाओं पर विपक्ष खासतौर पर कांग्रेस भले ही आक्रामक हो, लेकिन जन भावनाओं के इस उभार को सैनिक बहुल उत्तराखंड में अपनी ओर मोडऩे में कांग्रेस भी कसर छोड़ने के मूड में नहीं है। देहरादून में 16 मार्च को जनसभा संबोधित करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कश्मीर में शहीद हुए जांबाजों मेजर चित्रेश बिष्ट, सीआरपीएफ के सब इंस्पेक्टर मोहनलाल रतूड़ी और मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल के घर जाकर परिजनों से मुलाकात करेंगे और उन्हें सांत्वना देंगे। राहुल के इस कार्यक्रम से सूबे की सियासत गर्मा गई है। 

वीर भूमि उत्तराखंड के जांबाजों का देश की सुरक्षा में बड़ा योगदान है। इस वजह से सैनिक बहुल राज्य में सैन्य परिवारों को लुभाने के लिए हर दल शिद्दत से कोशिश कर रहा है। राज्य की सभी पांचों सीटों पर सैन्य परिवारों की अच्छी-खासी संख्या है। एयर स्ट्राइक के बाद देशभर में बदले माहौल के असर से उत्तराखंड भी अछूता नहीं है। इसे भांपकर ही कांग्रेस राज्य में अपनी चुनावी रणनीति को सतर्क होकर अंजाम देने में जुटी है। उत्तराखंड में पार्टी की इस रणनीति को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी नई धार देंगे। 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तराखंड शामिल है। चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद राहुल गांधी के रूप में किसी राष्ट्रीय दल की पहली चुनावी सभा 16 मार्च को हो रही है। कांग्रेस राहुल की सभा के रूप में कई तरह से लीड लेने की कोशिश में जुटी है। पुलवामा आतंकी हमले में भी उत्तराखंड के दो जाबांज शहीद हुए, जबकि कश्मीर में पाकिस्तान और आतंकियों से लोहा लेते हुए दो नौजवान मेजर ने शहादत दी है। पार्टी ने मौजूदा माहौल को देखते हुए शहीद परिवारों से राहुल गांधी की मुलाकात का कार्यक्रम तय किया है। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने बताया कि जनसभा समाप्त होने के तुरंत बाद दोपहर करीब डेढ़ बजे राहुल गांधी शहीद मेजर चित्रेश बिष्ट के नेहरू कालोनी स्थित आवास जाएंगे। वहां से वह कांवली रोड स्थित सीआरपीएफ के शहीद सब इंस्पेक्टर मोहनलाल रतूड़ी के परिजनों से मुलाकात के बाद नेशविला रोड में शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल के परिजनों से भेंट करेंगे। राहुल गांधी देश पर जान न्योछावर करने वाले जांबाज सैनिकों को शहीदों का दर्जा देने का वायदा अपनी सभाओं में करते रहे हैं। राहुल की  शहीदों के परिजनों से इस मुलाकात के सियासी निहितार्थ भी तलाश किए जा रहे हैं। 

राहुल की रैली को लेकर वार रूम सक्रिय 

देहरादून कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की 16 मार्च को प्रस्तावित रैली के लिए कांग्रेस ने ताकत झोंक दी है। लोकसभा चुनाव घोषित होने के बाद उत्तराखंड में पहली बार किसी बड़े राष्ट्रीय नेता की इस रैली को देखते हुए कांग्रेस पूरी सतर्कता बरत रही है। पार्टी वार रूम की ओर से प्रदेशभर में नेताओं को रैली को कामयाब बनाने की हिदायत दी गई है। प्रदेश सह प्रभारी राजेश धर्माणी दिनभर वार रूम में सक्रिय रहे। 

उधर, सियासी हलकों में ये चर्चा जोरों पर है कि राहुल गांधी की रैली के दौरान भाजपा के बड़े नेता कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की देहरादून के परेड मैदान में 16 मार्च को आयोजित की जा रही परिवर्तन रैली में राज्यभर से कांग्रेसी जुटेंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के साथ ही पार्टी के सभी फ्रंटल संगठन और विभिन्न विभागों को रैली की तैयारी में जुटने के निर्देश दिए गए हैं। 

इसे देखते हुए मोर्चा, प्रकोष्ठों समेत विभिन्न इकाइयों ने अपने स्तर पर बैठकें शुरू कर दी हैं। प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ की मंगलवार को कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में आयोजित बैठक में रैली की तैयारी पर चर्चा की गई। इस संबंध में प्रदेश किसान कांग्रेस की बैठक बुधवार को बुलाई गई है। इसमें प्रदेश इकाई की नई कार्यकारिणी की घोषणा के साथ ही परिवर्तन रैली को लेकर भी रणनीति तैयार की जाएगी। 

कांग्रेस राहुल की रैली के जरिये प्रदेश में शक्ति प्रदर्शन कर भाजपा को जवाब देने की तैयारी कर रही है। यही नहीं पार्टी का दावा है कि रैली में भीड़ उत्तराखंड से ही होगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि भाजपा उत्तराखंड में अपनी रैलियों में भीड़ जुटाने के लिए उत्तरप्रदेश के नजदीकी क्षेत्रों सहारनपुर, मेरठ से लोगों को लाती रही है। कांग्रेस की रैली में उत्तराखंड से ही कांग्रेस कार्यकर्ता और आम जनता शिरकत करेगी। 

उधर, लोकसभा चुनाव की तैयारी में लगे पार्टी के वार रूम भी फिलवक्त पूरा ध्यान राहुल की रैली पर लगा रहा है। बुधवार शाम से प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह भी दून में डेरा डालेंगे। दून पहुंचे प्रदेश सह प्रभारी राजेश धर्माणी ने मंगलवार को राजीव भवन में पार्टी नेताओं के साथ मुलाकात की। उन्होंने दूरभाष पर भी विभिन्न जिलों के कांग्रेस नेताओं से संपर्क साधकर रैली की तैयारियों के संबंध में फीडबैक लिया। 

उधर, राजीव भवन में मंगलवार को राहुल की रैली के दौरान कांग्रेस में भाजपा के एक बड़े नेता के आने को लेकर चर्चा जोरों पर रही। हालांकि यह नेता कौन हो सकता है, इसे लेकर प्रदेश अध्यक्ष समेत कोई भी बड़ा नेता मुंह खोलने को तैयार नहीं हैं। 

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 या 26 मार्च को आ सकते हैं उत्तराखंड

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2019: भाजपा और कांग्रेस में प्रत्याशियों को लेकर बढ़ी बेचैनी

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस में घमासान, भाजपा में वेट एंड वॉच

chat bot
आपका साथी