Election 2024: वाट्सएप और यूट्यूब के सहारे मतदाताओं को लुभाने में जुटे राजनीतिक दल, करोड़ों खर्च कर वोटरों तक बना रहे पहुंच

भाजपा वाट्सएप पर पीएम मोदी का पत्र भेजकर मतदाताओं से जुड़ने का प्रयास कर रही है। वाट्सएप के भारत में करीब 50 करोड़ मासिक यूजर हैं। पत्र में मोदी सरकार की उपलब्धियां बताई गई हैं और पत्र के जरिये मतदाताओं से फीडबैक मांगा गया है। कांग्रेस राहुल गांधी वाट्सएप ग्रुप संचालित कर रही है। राहुल गांधी ग्रुप में लोगों से बातचीत करते हैं और उनके सवालों के जवाब देते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Amit Singh Publish:Wed, 20 Mar 2024 06:48 AM (IST) Updated:Wed, 20 Mar 2024 06:48 AM (IST)
Election 2024: वाट्सएप और यूट्यूब के सहारे मतदाताओं को लुभाने में जुटे राजनीतिक दल, करोड़ों खर्च कर वोटरों तक बना रहे पहुंच
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक्स पर 9.63 करोड़ फालोवर हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मैसेजिंग प्लेटफार्म जैसे वाट्सएप और इंटरनेट मीडिया इन्फ्लूएंसर मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए प्रभावी माध्यम के तौर पर उभरे हैं। व्यापक पहुंच को देखते हुए राजनीतिक दल अपनी उपलब्धियों का प्रचार करने और मतदाताओं से समर्थन जुटाने के लिए बड़े पैमाने पर इंटरनेट मीडिया का उपयोग कर रहे हैं।

मतदाताओं को कैसे लुभा रही हैं पार्टियां

भाजपा वाट्सएप पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पत्र भेजकर मतदाताओं से जुड़ने का प्रयास कर रही है। वाट्सएप के भारत में करीब 50 करोड़ मासिक यूजर हैं। पत्र में मोदी सरकार की उपलब्धियां बताई गई हैं और पत्र के जरिये मतदाताओं से फीडबैक मांगा गया है। कांग्रेस राहुल गांधी वाट्सएप ग्रुप संचालित कर रही है। राहुल गांधी ग्रुप में लोगों से बातचीत करते हैं और उनके सवालों के जवाब देते हैं। वाट्सएप सूचनाओं के प्रसार की निगरानी जिला स्तर से की जा रही है और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि सूचनाएं बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचें।

यूट्यूब चैनलों पर दिखे नेता भाजपा नेता

एस जयशंकर, स्मृति इरानी, पीयूष गोयल और राजीव चंद्रशेखर ने पाडकास्टर रणवीर इलाहाबदिया को इंटरव्यू दिए हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी कर्ली टेल्स की संस्थापक कामिया जानी के साथ बातचीत की है। कर्ली टेल्स एक ट्रैवेल और फूड वीडियो पाडकास्ट है।

चुनाव विश्लेषक अमिताभ तिवारी के मुताबिक जिस राजनीतिक दल के पास, जितने अधिक वाट्सएप ग्रुप हैं, वह उतनी ही ज्यादा तेजी से और बेहतर तरीके से मतदाताओं से जुड़ सकता है। इससे बड़े यूजर बेस तक अपनी उपलब्धियां पहुंचाने और विपक्ष से तुलना करते हुए मतदाताओं को प्रभावित करने में मदद मिलती है।

chat bot
आपका साथी