Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने पटना में तैनात की 43 वीडियो सर्विलांस टीम, प्रत्याशियों के खर्चों पर रहेगी नजर

Lok Sabha Election 2024 चुनाव के दौरान कालाधन के इस्तेमाल के मामले कई बार सामने आते रहते हैं। ऐसे में चुनाव आयोग ने चुनावी खर्चों पर कड़ी नजर रखने की तैयारी की है। आयोग ने बिहार की राजधानी पटना में 43 सर्विलांस टीम गठित की हैं। इसके साथ 42 वीडियो व्यूइंग टीम और 14 लेखा दल सतत क्रियाशील रहेंगे। पढ़ें रिपोर्ट...

By Jagran NewsEdited By: Sachin Pandey Publish:Thu, 28 Mar 2024 08:57 PM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2024 08:57 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने पटना में तैनात की 43 वीडियो सर्विलांस टीम, प्रत्याशियों के खर्चों पर रहेगी नजर
चुनाव में कालेधन के इस्तेमाल को रोकने के लिए आयोग ने कड़ी तैयारियां की हैं।

जागरण संवाददाता, पटना। लोकसभा चुनाव के दौरान पटना जिला के प्रत्याशियों के खर्चों पर नजर रखने के लिए 43 वीडियो सर्वेलांस टीम तैनात कर दी गई है। इसके साथ 42 वीडियो व्यूइंग टीम और 14 लेखा दल सतत क्रियाशील रहेंगे।

पटना जिला में पटना साहिब, पाटलिपुत्र लोकसभा और मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के दो विधानसभा क्षेत्र है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अशोक कपिल शीर्षत ने तत्परता के साथ अनुश्रवण करने का निर्देश दिया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने चुनावी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है।

ये हैं तैयारियां

चुनाव नजदीक आते देखकर पटना जिला के नौ सीमावर्ती जिलों अरवल, भोजपुर, सारण, नालंदा, वैशाली, समस्तीपुर, बेगुसराय, लखीसराय एवं जहानाबाद के नजदीक चिन्हित स्थलों पर 32 मल्टी एजेंसी चेक पोस्ट/नाका को क्रियाशील रखने का निर्देश दिया गया है। सात नदी गश्ती दल की तैनाती भी की गई है।

चुनाव से जुड़ी और हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

फ्लाइंग स्कॉड भी सक्रिय

चुनाव की घोषणा के साथ ही 71 फ्लाइंग स्क्वॉड को क्रियाशील कर दिया गया है। इसके साथ पटना जिला में सेक्टर पदाधिकारियों और सेक्टर पुलिस पदाधरिकारियों की 502 टीमें क्रियाशील है। यह टीम मतदान केंद्रों का भ्रमण कर रही है।

जिलाधिकारी ने शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ठंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए 20 कोषांगों का गठन किए हैं, आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराने तथा विध व्यवस्था संधारण की व्यवस्था कराने में लगी हुई है।

ये भी पढ़ें- Chunavi Kisse: जब एक सीट पर एक ही नाम के 11 उम्‍मीदवारों ने लड़ा चुनाव, चौंक गए थे मतदाता; कुछ ऐसा आया था परिणाम

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: कौन है देश का सबसे अमीर सांसद? संपत्ति जानकर चौंक जाएंगे, इतनी है सालाना कमाई

chat bot
आपका साथी