EVM विवाद: नीतिश बोले- चुनाव हारने वाले उठाते हैं सवाल, मुफ्ती बोलीं- ये दूसरे बालाकोट की तैयारी

Lok Sabha Election 2019 नतीजों से पहले एक बार फिर ईवीएम पर सियासत गरमा गई है। चुनाव शुरू होने के पहले से अबतक कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Tue, 21 May 2019 03:31 PM (IST) Updated:Tue, 21 May 2019 03:31 PM (IST)
EVM विवाद: नीतिश बोले- चुनाव हारने वाले उठाते हैं सवाल, मुफ्ती बोलीं- ये दूसरे बालाकोट की तैयारी
EVM विवाद: नीतिश बोले- चुनाव हारने वाले उठाते हैं सवाल, मुफ्ती बोलीं- ये दूसरे बालाकोट की तैयारी

नई दिल्ली, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019, लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले एक बार फिर ईवीएम पर सियासत गरमा गई है। चुनाव शुरू होने के पहले से अबतक कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं। इसी बीच सोमवार को उत्तर प्रदेश और बिहार में ईवीएम बदलने के मामले सामने आ गए और विपक्षी दल एक बार फिर इसे लेकर सवाल कर रहा है। अब इस विवाद में बिहार के मुख्यमंत्री भी कूद गए हैं। उन्होंने इसे लेकर विपक्ष पर निशाना साधा।

ईवीएम पर सवाल उठाना बेकार
नीतिश ने कहा कि ईवीएम पर सवाल उठाना बेकार है। ईवीएम के आने के बाद चुनाव पारदर्शी हो गए हैं। यह एक ऐसी तकनीक है, जिस पर कई बार सवाल उठाए गए हैं और चुनाव आयोग द्वारा जवाब दिया गया है। चुनाव हारने वाले गुट इसमें खामी निकालने लगते हैं। यह कोई नई बात नहीं है।

चुनाव आयोग कि चुप्पी चिंताजनक
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने चुनाव आयोग पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि चुनाव आयोग कि चुप्पी काफी चिंताजनक है। ईवीएम स्विच करने की खबरें लगातार आ रही हैं। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल के बाद इस तरह की लहर बनाने की कोशिश हो रही है, ये एक तरह से दूसरे बालाकोट की तैयारी है।

मिलिंद देवड़ा ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखा पत्र
मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने इसे लेकर महाराष्ट्र मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखा है। उन्होंने अधिकारी से मतगणना केंद्रों पर सतर्कता, सुरक्षा आदि बढ़ाने का अनुरोध किया है। ताकि ईवीएम मशीनों में किसी भी तरह से छेड़छाड़ न हो। 

मिर्जापुर से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार, ललितेश पति त्रिपाठी ने चुनाव पर्यवेक्षक को पत्र लिखकर मतगणना स्थल परिसर के पास रखे तीन सौ अतिरिक्त ईवीएम हटाने की मांग की है।

ईवीएम के मुद्दे पर झांसी के जिला चुनाव अधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने कहा कि कुछ पोलिंग पार्टियां देरी से पहुंचीं, लेकिन सभी ईवीएम को सुबह 7 बजे तक स्ट्रांग रूम में रख दिया गया। सीसीटीवी निगरानी के तहत सामान्य पर्यवेक्षकों और उम्मीदवारों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम को सील कर दिया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी