कितनी संपत्ति के मालिक हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया? पांच साल में हुए इतने अमीर; पत्‍नी से ज्‍यादा बेटी के पास है दौलत

Lok Sabha Election 2024 गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को अपना नामांकन दर्ज कराया। नामांकन के साथ सिंधिया ने अपनी चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा भी जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंपा है। इससे पता चला कि 2019 के चुनाव के मुकाबले उनकी संपत्ति पांच वर्ष में 4.84 करोड़ बढ़ी है। वहीं उनकी पत्‍नी से ज्‍यादा अमीर बेटी है।

By Jagran NewsEdited By: Deepti Mishra Publish:Tue, 16 Apr 2024 08:30 PM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2024 08:30 PM (IST)
कितनी संपत्ति के मालिक हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया? पांच साल में हुए इतने अमीर; पत्‍नी से ज्‍यादा बेटी के पास है दौलत
Lok Sabha Election 2024: कितने अमीर हैं भाजपा प्रत्‍याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया?

 जागरण नेटवर्क, शिवपुरी। मध्य प्रदेश की गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी और सिंधिया घराने के मुखिया ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज यानी मंगलवार को नामांकन दर्ज कराया है। इस दौरान दिए हलफनामे के मुताबिक, वह करीब 40.17 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

हालांकि, राजपरिवार के सदस्य सिंधिया के दादा स्वर्गीय सर जीवाजीराव सिंधिया के नाम ही 382 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। महाराज जीवाजीराव के नाम बैंक खातों व निवेश के रूप में 56.29 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। अचल संपत्ति का बाजार मूल्य 326.64 करोड़ रुपये है। पांच वर्ष पहले दिए हलफनामे के समय इसका बाजार मूल्य करीब 297 करोड़ रुपये था।

यह भी पढ़ें -Election 2024: पहले चरण में 16% प्रत्याशियों पर आपराधिक केस, सात पर हत्‍या तो 17 पर महिलाओं पर जुर्म करने का आरोप

पिछले चुनाव के समय जो हलफनामा दिया गया था, उसमें सिंधिया ने 35.33 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति बताई थी। मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल करते समय ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जो हलफनामा दिया है, उसके अनुसार उनकी पत्नी प्रियदर्शनी के पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। वर्तमान में उनके पास सिर्फ 25 हजार रुपये नकद हैं। उनके बैंक खातों में करीब 2.55 करोड़ रुपये जमा हैं।

सिंधिया के पास एक 1960 मॉडल की बीएमडब्ल्यू कार भी है, जो पैतृक संपत्ति के रूप में उनके पास है। अचल संपत्ति की बात करें तो सिंधिया के पास करीब 4.64 करोड़ रुपये और उनकी पत्नी प्रियदर्शनी राजे के पास 14.18 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। सिंधिया की पुत्री अनन्या राजे सिंधिया के पास 1.49 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

यह भी पढ़ें -'जब चुनाव में उतरेंगे राहुल-प्रियंका...', बसपा से गठबंधन न होने; वाराणसी से चुनाव और सपा संग साझेदारी पर क्‍या बोले अजय राय?

chat bot
आपका साथी