भाजपा के संकल्प-पत्र से संकेत, आगे भी जारी रहेगी सर्जिकल और एयर स्ट्राइक जैसी कार्रवाई

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक का हवाला देते हुए कहा कि आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति जारी रहेगी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 08 Apr 2019 09:22 PM (IST) Updated:Mon, 08 Apr 2019 11:34 PM (IST)
भाजपा के संकल्प-पत्र से संकेत, आगे भी जारी रहेगी सर्जिकल और एयर स्ट्राइक जैसी कार्रवाई
भाजपा के संकल्प-पत्र से संकेत, आगे भी जारी रहेगी सर्जिकल और एयर स्ट्राइक जैसी कार्रवाई

नई दिल्ली, नीलू रंजन। विकसित भारत के लक्ष्य को सामने रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अगले पांच साल के लिए भाजपा का 'संकल्प पत्र' जारी किया। सुरक्षा, सुशासन और समृद्धि को मूल मंत्र बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें देश के सभी वर्गो की आकांक्षाओं का खयाल रखा गया है। वहीं, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी सरकार की पांच साल की उपलब्धियां गिनाते हुए लोगों को अगले पांच साल में इन संकल्पों के पूरा होने का भरोसा दिया। संकल्प पत्र में भाजपा ने 2022 तक पूरा करने वाले 75 लक्ष्य भी रखे हैं। साथ ही भाजपा ने कश्मीर पर अनुच्छेद 370 को हटाने और राम मंदिर निर्माण के पुराने संकल्प को दोहराया है।

राष्ट्र सर्वप्रथम
संकल्प पत्र की शुरुआत 'नए भारत की ओर' शीर्षक से करते हुए भाजपा ने साफ किया है कि उसके लिए 'राष्ट्र सर्वप्रथम' है। यही कारण है कि राष्ट्रीय सुरक्षा को सबसे ऊपर रखा गया है। अपने पहले संकल्प में भाजपा ने सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट में एयर स्ट्राइक का हवाला देते हुए कहा कि आतंकवाद के खिलाफ 'जीरो टॉलरेंस' की नीति पर आगे भी चलेंगे और आतंकियों से मुकाबले के लिए सुरक्षा बलों को खुली छूट जारी रहेगी। घुसपैठियों को रोकने के लिए स्मार्ट फेंसिंग के साथ ही इसके कारण सीमावर्ती इलाकों में जनसंख्या के असंतुलन को दूर करने का संकल्प दोहराया गया है। इसके तहत असम के अलावा दूसरे राज्यों में एनआरसी (नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर) लागू किया जाएगा।

अनुच्छेद 370 के साथ 35ए को खत्म करने की बात
पश्चिम बंगाल में बांग्लादेशी घुसपैठियों का बड़ा मुद्दा होने के कारण इसे अहम माना जा रहा है। वहीं जनसंघ के जमाने से अनुच्छेद 370 भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा है। लेकिन इस बार अनुच्छेद 370 के साथ-साथ 35ए को खत्म करने की बात भी कही गई है। भाजपा ने पिछले पांच साल में नक्सलवाद पर काफी हद तक काबू पाने का दावा करते हुए अगले पांच साल में इसे पूरी तरह खत्म करने का वादा किया है। इसके अलावा सेना और अ‌र्द्धसैनिक बलों को मजबूत करने और उनके कल्याण के लिए कई संकल्पों के साथ-साथ सीमाओं की सुरक्षा के लिए प्रभावी कदम उठाने की बात भी है।

राम मंदिर का जिक्र दो लाइनों में
वैसे तो संकल्प पत्र में राम मंदिर मुद्दा सिर्फ दो पंक्तियों तक सीमित है, लेकिन इनमें भव्य मंदिर निर्माण के लिए सभी विकल्पों को खुला रखा गया है। भाजपा ने कहा कि संविधान के दायरे में राम मंदिर निर्माण के लिए सभी संभावनाओं को तलाशा जाएगा और इसके लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। संकेत साफ है कि पार्टी सुप्रीम कोर्ट के अंतिम फैसले का इंतजार करेगी और उसके बाद ही संविधान सम्मत कोई कदम उठाएगी। ध्यान देने की बात है कि संसद में कानून बनाकर मंदिर निर्माण का रास्ता साफ करना भी संविधान के दायरे में ही आएगा।

सबरीमाला में आस्था को संवैधानिक संरक्षण देने का वादा
केरल में पहली बार अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश कर रही भाजपा ने सबरीमाला में लोगों की आस्था को संवैधानिक संरक्षण देने की बात कही है। सुप्रीम कोर्ट के महिलाओं को प्रवेश की इजाजत देने के फैसले के खिलाफ संवैधानिक संरक्षण की बात कर भाजपा ने इसके लिए संसद से कानून बनाकर इसे उलटने का संकेत दिया है। साथ ही मुस्लिम महिलाओं को सम्मान दिलाने के लिए तीन तलाक पर कानून को संसद से पास कराना भी इसमें शामिल है। समान आचार संहिता, नमामी गंगे, धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों का संरक्षण व संव‌र्द्धन, योग जैसे सांस्कृति राष्ट्रवाद से जुड़े मुद्दों को स्वाभाविक रूप से संकल्प पत्र में स्थान मिला है।

समावेशी विकास
भाजपा ने समाज के सभी वर्गो की आकांक्षाओं को संकल्प पत्र में स्थान दिया है। अन्य किसानों के साथ ही भूमिहीन किसानों, मजदूरों, छोटे दुकानदारों, व्यापारियों, कारीगरों, गरीबों, अनुसूचित जातियों, आदिवासियों, मध्यम वर्ग, अल्पसंख्यकों, बुजुर्गो, युवाओं से लेकर किन्नरों तक का ध्यान रखा गया है। किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने के पुराने संकल्प के साथ ही उन्हें सालाना छह हजार रुपये की सहायता के विस्तार का भी एलान किया गया है। अब यह सभी किसानों को दिया जाएगा। इसके साथ भूमिहीन किसानों और मजदूरों को पहली बार पेंशन के दायरे में लाने की बात कही गई है। इस पेंशन योजना का लाभ अब छोटे दुकानदारों को भी मिलेगा। हर परिवार को 2022 तक पक्के मकान के साथ ही 50 फीसद और 20 हजार की आबादी वाले अनुसूचित जाति बहुल इलाके में नवोदय विद्यालय की तर्ज पर एकलव्य आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे।

विकसित भारत की रखेंगे नींव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी की 100वीं सालगिरह यानी 2047 तक भारत को विकसित देश की श्रेणी में लाने के लक्ष्य का एलान करते हुए कहा कि अगले पांच साल में इसकी नींव रखने का काम किया जाएगा। लिहाजा, सबके लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार, अर्थव्यवस्था के विकास को तेज गति देने से इज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार समेत कई कदम उठाने का एलान किया गया है। इसके लिए भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 2025 तक पांच लाख करोड़ डॉलर और 2032 तक 10 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। पिछले पांच साल में मोदी सरकार के दौरान दुनिया में भारत की बढ़ी साख का हवाला देते हुए संकल्प पत्र में 'वैश्विक भारत' का अलग से उल्लेख किया गया है।

युवाओं और महिलाओं पर जताया भरोसा
भाजपा ने सभी वर्गो के समावेशी विकास के साथ ही विकसित भारत के लिए युवाओं और महिलाओं पर भरपूर भरोसा जताया है। महिला सशक्तिकरण के लिए मोदी सरकार के दौरान किए गए उपायों का उल्लेख करते हुए उनकी सुरक्षा व रोजगार में भागीदारी बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जाएंगे। साथ ही संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण के लिए प्रतिबद्धता फिर से दोहराई गई है।

सुरक्षा, सुशासन और समृद्धि का मंत्र
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा का संकल्प पत्र देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने, भ्रष्टाचार रहित सबका साथ-सबका विकास करने वाली पारदर्शी सरकार और देश को समृद्धि के शिखर तक पहुंचाने के मंत्र पर आधारित है। इसमें राष्ट्रवाद की भावना के साथ-साथ विकास की दौड़ में सबसे पीछे छूट गए व्यक्ति के विकास की दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय विचार के साथ ही औद्योगिक विकास के पिछले तीन दौर में पीछे छूट गए भारत को चौथे दौर में सबसे आगे लाने की प्रतिबद्धता भी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम अगले पांच साल में करने वाले काम नहीं गिना रहे हैं, बल्कि 2022 तक पूरे किए जाने वाले 75 संकल्पों का भी एलान कर रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी