छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने मध्य और उच्च वर्गीय परिवारों से किया वादा, सत्ता में आए तो करेंगे ये काम

कांग्रेस नेताओं का दावा है कि मध्यम वर्गीय परिवार के लिए यह बड़ी घोषणा होगी। कांग्रेस उच्च वर्गीय परिवार को भी विकल्प देगी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Mon, 01 Oct 2018 06:38 PM (IST) Updated:Mon, 01 Oct 2018 06:55 PM (IST)
छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने मध्य और उच्च वर्गीय परिवारों से किया वादा, सत्ता में आए तो करेंगे ये काम
छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने मध्य और उच्च वर्गीय परिवारों से किया वादा, सत्ता में आए तो करेंगे ये काम

रायपुर, राज्य ब्यूरो। कांग्रेस अपने घोषणापत्र में केवल निम्न ही नहीं, मध्यम और उच्च वर्गीय परिवार का भी पूरा ध्यान रखेगी। घोषणापत्र के लिए एक बड़ा बिंदु अभी से तय हो गया है। कांग्रेस ये वादा करेगी कि उसकी सरकार बनती है तो निम्न ही नहीं, मध्यम और उच्च वर्गीय परिवार को भी खाद्य सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी। खाद्य सुरक्षा की गारंटी, इतना बड़ा मुद्दा है कि 2008 का विधानसभा चुनाव भाजपा ने इसी पर लड़ा और आसानी से दूसरी बार सत्त्ता में आ गई। उसके बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को चाउर वाले बाबा कहा जाने लगा। 2018 के चुनाव में कांग्रेस खाद्य सुरक्षा की गारंटी पर दांव खेलने जा रही है।

भाजपा सरकार में अभी केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार को ही खाद्य सुरक्षा की गारंटी का लाभ मिल रहा है। 2013 के चुनाव के पहले भाजपा सरकार मध्यम वर्गीय परिवार को भी सरकारी राशन उपलब्ध कराती थी, लेकिन तीसरी बार सत्ता में आने के बाद मध्यम वर्गीय परिवारों का एपीएल कार्ड निरस्त कर दिया गया। मध्यम वर्गीय परिवार से अब कांग्रेस राशन कार्ड देने का वादा करेगी।

कांग्रेस नेताओं का दावा है कि मध्यम वर्गीय परिवार के लिए यह बड़ी घोषणा होगी। कांग्रेस उच्च वर्गीय परिवार को भी विकल्प देगी, चाहे तो वे भी सरकारी राशन उठा लें। मतलब, कांग्रेस सत्ता में आई तो प्रदेश का कोई भी परिवार खाद्य सुरक्षा गारंटी योजना से बाहर नहीं होगा। इसके अलावा कांग्रेस ने हर परिवार को स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने के लिए भी बिंदु तय किए हैं।

किसान, युवा, महिलाओं पर फोकस
- किसान- कर्ज माफ और पांच हॉर्सपॉवर तक के पंप को मुफ्त बिजली
- युवा- रोजगार को बढ़ाने के लिए फूड प्रोसेसिंग प्लांट, राज्य में उपलब्ध खनिजों पर आधारित उद्योग, बंद मिलों को चालू करना और बंद मिलों पर शुल्क खत्म करना
- महिला- आदिवासी बहुल क्षेत्रों को छोड़कर प्रदेश के सभी हिस्से में पूर्ण शराबबंदी

पार्ट में जारी होंगे बिंदु
कांग्रेस घोषणापत्र के कुछ बिंदुओं को नारों और स्लोगन के रूप में सार्वजनिक कर चुकी है। इस कारण यह फैसला लिया गया है कि कुछ और बिंदुओं को पार्ट में जारी किया जाएगा, ताकि वरिष्ठ नेता अपने भाषणों और बयानों में उन्हें शामिल कर सकें। सार्वजनिक किए जाने वाले बिंदु तय कर लिए गए हैं, उस पर पार्टी हाईकमान की मुहर लगनी बाकी है।

कुछ बड़ी घोषणाओं को रोककर रखेंगेे
कुछ बड़ी घोषणाओं को रोककर रखा जाएगा, जो कांग्रेस के लिए ट्रम्प कार्ड हो सकते हैं। ऐसी घोषणाओं को बाद में घोषणापत्र में सार्वजनिक किया जाएगा। घोषणापत्र में पार्ट में जारी बिंदुओं का विस्तार भी शामिल होगा।

chat bot
आपका साथी