Bihar Election Nomination HIGHLIGHTS: First phase के नामांकन का आज आखिरी दिन, दो उम्‍मीदवार गिरफ्तार, कई दिग्‍गज मैदान में

Bihar Election 2020 71 सीटों पर गुरुवार को नामांकन का आज आखिरी मौका। पहले चरण में कई दिग्गजों ने भरा पर्चा। पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी और कृषि मंत्री प्रेम कुमार सहित आठ मंत्रियों ने भरा पर्चा । जेल से आकर अनंत सिंह ने भी मोकामा से भरा पर्चा।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2020 10:00 AM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 10:44 AM (IST)
Bihar Election Nomination HIGHLIGHTS: First phase के  नामांकन का आज आखिरी दिन, दो उम्‍मीदवार गिरफ्तार, कई दिग्‍गज मैदान में
विधान सभा के चुनावी महासमर में कड़े मुकाबले की सांकेतिक तस्‍वीर।

पटना, जेएनएन।Bihar Election 2020:  विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों पर आज , 8 आठ अक्‍टूबर को पर्चा भरने की आखिरी तिथि है। बुधवार को कई राजनीतिक दलों के दिग्‍गजों ने नामांकन किया। पहले चरण में 16 जिलों और 71 सीटों पर चुनाव है। 28 अक्‍टूबर को मतदान होगा। 10 नवंबर को परिणाम की घोषणा होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार पहले चरण के लिए बुधवार को पर्चा भरने का सातवां दिन था। ऐसे में सर्वाधिक अभ्यर्थियों के बीच अंतिम दिन नामांकन करने की होड़ रहेगी।

इन दिग्‍गजों ने किया नामांकन

बुधवार को हम प्रमुख व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने इमामगंज से, कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने गया से, कैमूर जिले के चैनपुर से खान एवं भूतत्व मंत्री ब्रजकिशोर बिंद और ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार ने जमालपुर से नामांकन किया। वहीं, जमुई से श्रेयसी सिंह ने पर्चा भरा। इसके अलावा भाजपा, जदयू, राजद, कांग्रेस और लोजपा के अलावा कई छोटे दलों और बड़ी संख्या में निर्दलीय प्रत्याशियों ने नामांकन किया।

जमुई में श्रेयसी सिंह पहुंची नामांकन को

गिरफ्तारी और एफआइआर भी दर्ज

वहीं नामांकन के दौरान झाझा विधानसभा क्षेत्र के राजद प्रत्याशी राजेंद्र यादव के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। भोजपुर जिले के पीरो व जगदीशपुर में बुधवार को नामांकन के दौरान पुलिस ने महागठबंधन और एक निर्दलीय उम्‍मीदवार को गिरफ्तार किया है।

 झाझा के राजद प्रत्याशी पर आदर्श आचार संहिता का मामला दर्ज

 झाझा विधानसभा क्षेत्र के राजद प्रत्याशी राजेंद्र यादव के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। आरोप है कि सौ से अधिक मोटरसाइकिलों पर सवार समर्थकों के साथ वे जुलूस निकाले और नगर भ्रमण किए। अंचलाधिकारी अमित कुमार रंजन ने बुधवार शिकायत दर्ज कराई है। उनका कहना है कि यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है, क्योंकि उस जुलूस को किसी सक्षम पदाधिकारी की अनुमति हासिल नहीं थी।

  नामांकन के दौरान महागठबंधन उम्मीदवार व निर्दलीय प्रत्याशी गिरफ्तार

   भोजपुर जिले के पीरो व जगदीशपुर में बुधवार को नामांकन के दौरान पुलिस ने महागठबंधन के उम्मीदवार मनोज मंजिल व एक निर्दलीय उम्मीदवार बुटेश्वर यादव को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए महागठबंधन उम्मीदवार मंजिल के विरुद्ध कोर्ट ने पवना थाना से जुड़े साल 2015 के हत्या के एक कांड में कुर्की वारंट जारी किया था। हालांकि उन्होंने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया था। वह भाकपा (माले) के टिकट पर अगिआंव सीट से चुनाव मैदान में उतरे हैं।

जिले के पांच विस सीटों के लिए अब तक 36 प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

 पटना विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए बाढ़ से भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, पालीगंज से जदयू के जयवर्धन यादव व मसौढ़ी से नूतन पासवान ने बुधवार को नामांकन दाखिल किया। वहीं, मोकामा से अनंत सिंह ने राजद प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया। इसके साथ ही जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में अब तक 36 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है। मोकामा विधानसभा से दो, बाढ़ से नौ, मसौढ़ी से छह, पालीगंज से ग्यारह और बिक्रम से आठ प्रत्याशियों ने बुधवार तक नामांकन किया है। गुरुवार को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। चेहल्लुम के बावजूद नामांकन का कार्य संपन्न होगा।

मोकामा से जेल से आकर अनंत सिंह  ने भरा पर्चा 

मोकामा विधान सभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी अनंत कुमार सिंह और निर्दलीय धरमवीर कुमार ने बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। अनंत केंद्रीय कारा बेउर से नामांकन दाखिल करने के लिए पहुंचे थे।कई थानों की पुलिस नामांकन केंद्र के बाहर तैनात थी। एएसपी अंबरीष राहुल ने विधि व्यवस्था की कमान संभाल रखी थी। 

अनंत सिंह की पत्‍नी नीलम देवी ने भी किया नामांकन

मोकामा से अनंत सिंह की पत्‍नी नीलम देवी के भी निर्दलीय उम्‍मीदवार के रूप में नामांकन करने की सूचना है। यदि अनंत सिंह का पर्चा खारिज हो जाता है तो उनकी पत्‍नी को महागठबंधन समर्थन देगा।

बाढ़ से भाजपा के ज्ञानेंद्र समेत नौ का नामांकन 

बाढ़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह समेत सात प्रत्याशियों ने बुधवार को नामांकन दाखिल किया। इनमें भारतीय सबलोग पार्टी के राहुल राज, जन अधिकार पार्टी के श्यामदेव प्रसाद सिंह, अखिल भारतीय मानवाधिकार विचार मंच पार्टी के कृष्णा कुमार सिंह, जन संघर्ष विराट पार्टी के मोहन प्रसाद सिंह और निर्दलीय विनय सिंह व पूर्व सांसद विजयकृष्ण की पत्नी प्रतिमा सिन्हा शामिल हैं।

पालीगंज में दो ने भरा पर्चा 

पालीगंज विधानसभा क्षेत्र से जदयू के प्रत्याशी जयवर्धन यादव उर्फ बच्चा बाबू और भारतीय आम आवाम पार्टी के मनोज कुमार उपाध्याय ने नामांकन किया। पालीगंज अनुमंडलाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी मुकेश कुमार के समक्ष प्रत्याशियों ने पर्चा भरा।

मसौढ़ी से पांच प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन 

मसौढ़ी विधानसभा क्षेत्र से पांच प्रत्याशियों ने निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा के समक्ष अपना पर्चा दाखिल किया। निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि जनता दल यू से नूतन पासवान ने एक सेट में, बहुजन समाज पार्टी से राजकुमार राम ने दो सेट में, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी से रामाशीष पासवान ने चार सेट, भारतीय दलित पार्टी से अनिल दास ने एक सेट व निर्दलीय अनंत कुमार ने एक सेट में नामांकन किया। देर से आने के कारण एक प्रत्याशी अपना नामाकंन नहीं कर सका। बुधवार को पांच अभ्यर्थियों ने नाजिर रसीद कटवाई। अब तक कुल 17 अभ्यर्थी नाजिर रसीद कटवा चुके हैं।

बिक्रम विस से पांच उम्मीदवारों ने भरा पर्चा 

बिक्रम विधानसभा से पांच प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया। बुधवार को ग्यारह बजे से ही प्रत्याशियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। सबसे पहले नागेंद्र कुमार ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन का पर्चा दाखिल किया। इसके बाद विश्वनाथ प्रसाद ने जनता दल राष्ट्रवादी से, अनिल कुमार ने निर्दलीय, चंद्रशेखर यादव ने जन अधिकार पार्टी से और विनय गिरि ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पर्चा भरा है।

बसपा  से तीन पूर्व विधायक भी उतरे चुनाव मैदान में

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 26 सीटों पर किस्मत आजमाएगी। बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के आदेश पर पार्टी की प्रदेश इकाई ने बुधवार को पहले चरण के प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। पहले चरण की जारी सूची में तीन पूर्व विधायकों के नाम भी हैं।

बसपा से मिली जानकारी के अनुसार पार्टी ने रामगढ़ से पूर्व विधायक अंबिका सिंह, चेनारी से पूर्व विधायक श्याम बिहारी राम और टेकारी से पूर्व विधायक शिववचन यादव को मैदान में फिर उतारा गया है।

chat bot
आपका साथी