कोरोना से दंगों की जांच प्रभावित, 40 फीसद ही सुलझे केस

दंगों के सभी मामले में अबतक 1273 आरोपियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। लॉकडाउन पूरी तरह खत्म होने व कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद क्राइम ब्रांच व उत्तर-पूर्वी जिला पुलिस जांच में तेजी लाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 May 2020 07:48 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 06:10 AM (IST)
कोरोना से दंगों की जांच प्रभावित, 40 फीसद ही सुलझे केस
कोरोना से दंगों की जांच प्रभावित, 40 फीसद ही सुलझे केस

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली वैश्विक महामारी कोरोना से उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों की जांच भी प्रभावित हो गई है। अब तक करीब 40 फीसद केस ही सुलझ पाए हैं। एनआरसी व सीएए के विरोध में 23 से 26 फरवरी के बीच पूरे जिले में भीषण दंगे हुए थे। सांप्रदायिक हिसा में आइबी के सिपाही अंकित शर्मा व दिल्ली पुलिस के एएसआइ रतन लाल सहित 53 लोगों की मौत हो गई थी और एक हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। दिल्ली के इतिहास का यह पहला ऐसा दंगा है, जिसकी जांच पर केंद्रीय गृह मंत्री की नजर है। पुलिस को हर हफ्ते मंत्रालय में जांच की प्रगति रिपोर्ट सौंपनी पड़ रही है।

दंगों में कुल 751 केस दर्ज हुए थे, जिनमें 53 केस हत्या केशामिल हैं। 51 केस आ‌र्म्स एक्ट के तहत अलग से दर्ज हुए थे। हिसा के दौरान सिपाही दीपक दहिया पर पिस्टल तानने से लेकर पेट्रोल पंप को आग लगाने तक की कई घटनाएं झकझोर देने वाली थी। इन मामलों की गंभीरता को देखते हुए पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने करीब 60 केसों की जांच क्राइम ब्रांच को सौंप दी थी। इसके लिए एसआइटी गठित की गई थी। उक्त 60 केसों में कुछ में आरोपितों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। गिरफ्तारी के करीब 75 दिन बीतने को है। 90 दिनों के अंदर ऐसे मामले में आरोप पत्र दायर करने का प्रावधान है। इसलिए उक्त केसों में आरोप पत्र तैयार कर लिए गए हैं। उम्मीद है कि जून के पहले हफ्ते से क्राइम ब्रांच हत्या व अन्य बड़े मामले में आरोप पत्र दायर करेगी। हवलदार पर पिस्टल तानने के आरोपित ड्रग तस्कर शाहरुख पठान के खिलाफ 20 दिन पहले आरोप पत्र दाखिल किया जा चुका है। दंगे के 20 मामलों में जिला पुलिस आरोप पत्र दायर कर चुकी है। दंगों के सभी मामले में अबतक 1273 आरोपितों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। लॉकडाउन पूरी तरह खत्म होने व कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद क्राइम ब्रांच व उत्तर-पूर्वी जिला पुलिस जांच में तेजी लाएगी।

chat bot
आपका साथी