दिल्ली के 14 स्मारकों में हो रही नमाज पर लग सकती है रोक

दिल्ली में सभी स्मारकों में नमाज हो रही है। अब जामा मस्जिद के इमाम अहमद बुखारी ने कोरोना को देखते हुए एक साहसिक फैसला लेकर जामा मस्जिद में नमाज पढ़ने पर 30 जून तक रोक लगा दी है। उन्होंने देश के अन्य लोगों से भी हालात को देखते हुए अभी मस्जिदें बंद रखने की अपील की है। इसके बाद से स्मारकों में नमाज पढ़ने पर भी रोक लगाए जाने की बात सामने आई है। इन स्मारकों में पढ़ी जाती है नमाज सफदरजंग का मकबरा लाल गुंबद नीला गुंबदमहरौली ऑर्कियोलॉजिकल पार्क में स्थित स्मारक हुमायूं के मकबरे के बाहर स्थित अफजाह वाला की मस्जिद मालवीय नगर स्थित सराय शाहजी निजामुद्दीन औलिया की दरगाह वसंत कुंज स्थित सुल्तान गारी का मकबरा सुनहरी मस्जिद कोटला फिरोजशाह खैर-उल-मनाजिल कुदेसिया पार्क स्थित मस्जिद रजिया बेगम की मजार और सफदरजंग का मकबरा शामिल है। समाप्त-वी के शुक्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Jun 2020 08:30 PM (IST) Updated:Thu, 11 Jun 2020 08:47 PM (IST)
दिल्ली के 14 स्मारकों में हो रही नमाज पर लग सकती है रोक
दिल्ली के 14 स्मारकों में हो रही नमाज पर लग सकती है रोक

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली में 14 स्मारकों में नमाज पढ़ने पर रोक लग सकती है। दिल्ली सरकार ने सभी जिलाधिकारियों से इस बारे में मुस्लिम समुदाय के बड़े नेताओं के साथ विचार-विमर्श करने के लिए कहा है।

यदि मुस्लिम नेता तैयार होते हैं तो अभी फिलहाल 30 जून तक के लिए नमाज बंद की जा सकती है। इसके लिए मुस्लिम धार्मिक नेताओं को ही घोषणा करनी होगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 8 जून से धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति दी है। इसके तहत भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के 820 स्मारकों में भी इबादत करने की अनुमति दी गई है। इसमें दिल्ली के भी 14 स्मारक शामिल हैं।

दरअसल ये स्मारक लिविग स्मारकों की सूची में आते हैं। मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है कि कोरोना को देखते हुए यह अधिकार राज्य सरकारों के पास है कि जो राज्य अनुमति नहीं देंगे तो स्मारक में इबादत नहीं होगी। इसके चलते कई राज्यों में स्मारक इबादत के लिए नहीं खोले गए हैं। दिल्ली में सभी स्मारकों में नमाज हो रही है।

अब जामा मस्जिद के इमाम अहमद बुखारी ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक साहसिक फैसला लेकर जामा मस्जिद में नमाज पढ़ने पर 30 जून तक रोक लगा दी है। उन्होंने देश के अन्य लोगों से भी हालात को देखते हुए अभी मस्जिदें बंद रखने की अपील की है। इसके बाद से स्मारकों में नमाज पढ़ने पर भी रोक लगाए जाने की बात सामने आई है। इन स्मारकों में पढ़ी जाती है नमाज

सफदरजंग का मकबरा, लाल गुंबद, नीला गुंबद, महरौली ऑर्कियोलॉजिकल पार्क में स्थित स्मारक, हुमायूं के मकबरे के बाहर स्थित अफजाह वाला की मस्जिद, मालवीय नगर स्थित सराय शाहजी, निजामुद्दीन औलिया की दरगाह, वसंत कुंज स्थित सुल्तान गारी का मकबरा, सुनहरी मस्जिद, कोटला फिरोजशाह, खैर-उल-मनाजिल, कुदेसिया पार्क स्थित मस्जिद, रजिया बेगम की मजार और सफदरजंग।

chat bot
आपका साथी