नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रोः एयरपोर्ट नहीं अब राजीव चौक जाएगी हाईस्पीड मेट्रो

रिपोर्ट के मुताबिक, आइजीआई एयपोर्ट से राजीव चौक तक हाईस्पीड मेट्रो ट्रैक बनाया जा रहा है, इसलिए ग्रेटर नोएडा से हवाई अड्डे तक ट्रैक बनाने के बजाय राजीव चौक तक ही बनाया जाएगा।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 07 Apr 2016 09:48 AM (IST) Updated:Thu, 07 Apr 2016 10:42 AM (IST)
नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रोः एयरपोर्ट नहीं अब राजीव चौक जाएगी हाईस्पीड मेट्रो

नोएडा (धर्मेंद्र चंदेल)। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो रेल परियोजना का काम शुरू हो चुका है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो दिसंबर 2017 तक दोनों शहरों के बीच मेट्रो दौड़ने लगेगी। पहले प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा से दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट तक हाईस्पीड कनेक्टविटी मेट्रो दौड़ाने का भी फैसला किया था।

प्राधिकरण और दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने इस बाबत विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के लिए सलाहकार भी नियुक्त कर दिया था।

सलाहकार ने रिपोर्ट में कहा कि आइजीआई एयपोर्ट से राजीव चौक तक हाईस्पीड मेट्रो ट्रैक बनाया जा रहा है, इसलिए ग्रेटर नोएडा से हवाई अड्डे तक ट्रैक बनाने के बजाय राजीव चौक तक ही बनाया जा रहा है।

प्राधिकरण ने अब इस दिशा में कदम आगे बढ़ाया है। ग्रेटर नोएडा से दिल्ली तक हाईस्पीड मेट्रो का प्रस्ताव शहरी विकास मंत्रालय को भेजा गया है। इस ट्रैक के निर्माण के बाद ग्रेटर नोएडा सहित एनसीआर के अन्य शहरों से सीधे तौर पर जुड़ जाएगा।

दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर ट्रस्ट इसके लिए फंड देगा। मुंबई से ग्रेटर नोएडा तक बनने वाले 1483 किमी लंबे कॉरिडोर पर सिर्फ मालगाड़ी चलेंगी। यहां से कारोबारियों को दिल्ली के एयरपोर्ट तक पहुंचने में कोई असुविधा नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी