मरीजों को कोविड केयर सेंटर पहुंचाने के लिए पर्याप्त एंबुलेंस नहीं

कोरोना मरीजों को घर में क्वारंटाइन रखने के संबंध में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल द्वारा दिए गए आदेश का अनुपालन करने में अधिकारियों को परेशानी आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Jun 2020 07:34 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 01:37 AM (IST)
मरीजों को कोविड केयर सेंटर पहुंचाने के लिए पर्याप्त एंबुलेंस नहीं
मरीजों को कोविड केयर सेंटर पहुंचाने के लिए पर्याप्त एंबुलेंस नहीं

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

कोरोना मरीजों को घर में क्वारंटाइन रखने के संबंध में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल द्वारा दिए गए आदेश का अनुपालन करने में अधिकारियों को परेशानी आ रही है। क्योंकि कोरोना मरीजों को कोविड केयर सेंटर तक पहुंचाने के लिए न तो पर्याप्त एंबुलेंस हैं और न ही नियम तय हैं कि मरीजों को इन सेंटर तक कौन पहुंचाएगा। सरकार के पास जो एंबुलेंस उपलब्ध भी हैं उनकी संख्या जरूरत के हिसाब से बहुत कम है।

दरअसल नई व्यवस्था के तहत राजधानी में होम क्वारंटाइन हर मरीज की जांच कोविड सेंटर में की जाएगी ताकि पता लगाया जा सके कि उन्हें अस्पताल में रखने की जरूरत है या नहीं। इसके अलावा इसकी भी जानकारी हासिल की जाएगी कि मरीज के घर में ही क्वारंटाइन में रहने की पर्याप्त व्यवस्था है या नहीं। इस संबंध में अलग नीतियों को लेकर सोमवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक होनी थी, लेकिननहीं हो पाई।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम आदेश को लागू करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हमें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि इस संबंध में कोई नियम तय नहीं है कि कैसे संक्रमित मरीज जांच के लिए कोविड केयर सेंटर तक पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि अभी हमारे पास जो एंबुलेंस उपलब्ध हैं उससे ही मरीजों को इस सेंटर तक भेजा जा रहा है।

-----------

1000 से अधिक एंबुलेंस की जरूरत, हैं 465

एक जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशासन ने कोरोना मरीजों को इन सेंटर तक पहुंचाने के लिए कैब को किराये पर लिया है। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा 465 एंबुलेंस लगाई गई हैं। मरीजों को इन केंद्रों तक पहुंचाने के लिए कम से कम 1,000 एंबुलेंस की जरूरत है। क्योंकि राजधानी में 12 हजार से अधिक ऐसे मरीज हैं जो पिछले चार दिन में सामने आए हैं और इन्हें कोविड केयर सेंटर तक जाना है।

chat bot
आपका साथी