क्या पहलवान सुशील कांग्रेस से लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी से मुलाकात के बाद बढ़ा सस्पेंस

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस सुशील को दक्षिणी दिल्ली सीट से मैदान में उतारना चाहती थी लेकिन सुशील कुमार पश्चिमी दिल्ली की सीट चाहते थे। यहां पर आकर बात अटक गई है।

By JP YadavEdited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 10:55 AM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2019 11:11 AM (IST)
क्या पहलवान सुशील कांग्रेस से लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी से मुलाकात के बाद बढ़ा सस्पेंस
क्या पहलवान सुशील कांग्रेस से लड़ेंगे चुनाव, राहुल गांधी से मुलाकात के बाद बढ़ा सस्पेंस

नई दिल्ली, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव-2019 को लेकर कांग्रेस ने दिल्ली की सातों सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस की इस सूची के तहत इनमें नई दिल्ली से अजय माकन, चांदनी चौक से कपिल सिब्बल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से जयप्रकाश अग्रवाल, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राजकुमार चौहान, पश्चिमी दिल्ली से पूर्व सांसद महाबल मिश्रा, दक्षिणी दिल्ली से रमेश कुमार और पूर्वी दिल्ली से शीला दीक्षित के नाम हैं। वहीं, हाल ही में दिल्ली की एक सीट से ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार के चुनाव लड़ने की खबरें चर्चा में आई थीं।

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस सुशील को दक्षिणी दिल्ली सीट से मैदान में उतारना चाहती थी, लेकिन सुशील कुमार पश्चिमी दिल्ली की सीट चाहते थे। यह अलग बात है कि कांग्रेस पश्चिमी दिल्ली से पूर्व सांसद महाबल मिश्रा को टिकट देने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक इन सबके बीच बृहस्पतिवार को सुशील राहुल गांधी से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। बताया जा रहा है कि उनकी राहुल गांधी से चुनाव लड़ने के संबंध में बातचीत हुई है, लेकिन बात चीत के बाद क्या नतीजा निकला इस पर सस्पेंस कायम है।

वहीं, याद दिला दें कि पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर भी लोकसभा चुनाव से पहले पिछले महीने 21 मार्च को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में दिल्ली में वह भाजपा में शामिल हुए। कयास लगाए जा रहे हैं कि वह मीनाक्षी लेखी की जगह नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ेंगे।

बता दें कि सुशील कुमार के गुरु और ससुर पद्म भूषण महाबली सतपाल ने पिछले दिनों इस बात का खुलासा किया था कि कांग्रेस ने सुशील कुमार को दिल्ली से प्रत्याशी बनाने के लिए इच्छा जताई है। वर्ष 2006 में अर्जुन पुरस्कार और 2011 में पद्मश्री से सम्मानित सुशील ने देश का नाम पूरे विश्व में रौशन किया है। फ्रीस्टाइल रेसलिंग में सुशील कुमार को पहली कामयाबी साल 1998 में वर्ल्ड कैडेट गेम्स में मिली थी। फिर 2000 में एशियन जूनियर कुश्ती चैम्पियनशिप में भी गोल्ड जीता था और 2003 में एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में उन्होंने ब्रॉन्ज जीता। 2005 में उन्होंने कॉमनवेल्थ कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था।

वहीं, महर्षि वाल्मीकि एसोसिएशन, एसटी-एससी शिक्षक संघ और भूमिहीन संघर्ष समिति के नेताओं ने बृहस्पतिवार को संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखकर दिल्ली में दलितों को टिकट देने की मांग की है। पत्र में कहा गया है कि बीते 70 साल में दलितों को अपना हिस्सा नहीं मिला। इस बार भी दिल्ली की आरक्षित सीट पर रविदास समाज और वाल्मीकि समाज की अनदेखी की जा रही है। दलित नेता बल्लो चौधरी, राम किशन पूनिया, चांद चौटाला और राधेश्याम टांक ने कहा है कि देश की अन्य पार्टियां दलितों को अपनी ओर खींच रही हैं पर कांग्रेस में उनकी अनदेखी हो रही है। अगर ऐसा रहा तो विरोध होगा।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरों कोे पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक 

chat bot
आपका साथी