Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, दो दिन रहेगा ऐसा ही हाल; बढ़ेगी ठंड

मध्य पाकिस्तान और राजस्थान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बन रहा है। इसके चलते 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी।

By Edited By: Publish:Tue, 05 Feb 2019 09:14 PM (IST) Updated:Wed, 06 Feb 2019 12:44 PM (IST)
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, दो दिन रहेगा ऐसा ही हाल; बढ़ेगी ठंड
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, दो दिन रहेगा ऐसा ही हाल; बढ़ेगी ठंड

नई दिल्ली, जेएनएन। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी थमने से ठिठुरन तो कम हो गई, लेकिन बुधवार सुबह हल्की बारिश से दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। दिल्ली के साथ गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम नोएडा, ग्रेटर नोएडा और सोनीपत में बुधवार को हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे दफ्तर के लिए निकले लोगों को परेशानी पेश आई।  इस बारिश के साथ फिर ठंड बढ़ने के आसार हैं।

नोएडा में बुधवार सुबह की शुरुआत हल्की बारिश के साथ हुई। सुबह से आसमान में काले बादल छाए हुए हैं। बारिश के चलते न्यूनतम तापमान 13 डिग्री व अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। हल्की बारिश ने कंपकंपी बढ़ाने का काम किया है। इस बारिश के चलते ऑफिस जाने के लिए निकले लोग फिर से गर्म कपड़ों में नजर आए।

मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी थमने से तापमान में कुछ वृद्धि दर्ज की गई है। हालांकि, पश्चिमी हिमालय में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बुधवार को दिनभर बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार बन रहे हैं।

ओले पड़ने के भी आसार
मध्य पाकिस्तान और राजस्थान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बन रहा है। इसके चलते 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी। कहीं-कहीं ओले पड़ने के भी आसार हैं। मंगलवार को सोमवार के मुकाबले ठंड कम रही।

कोहरे में कमी 
कोहरा भी अपेक्षाकृत कम था। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 25 दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम सामान्य स्तर पर 9 रहा। नमी का स्तर 55 से 100 फीसद तक दर्ज किया गया। दिन में धूप भी खिली रही। इससे मंगलवार को दिल्लीवासियों से ठंड से कुछ राहत महसूस की।

एयर इंडेक्‍स का स्‍तर खराब
मौसम विभाग ने बुधवार को अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है, लेकिन अच्छी बारिश होने और ओले पड़ने पर तापमान गिर सकता है। प्रदूषण के स्तर में हुई बढ़ोतरी सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के मुताबिक, मंगलवार को एयर इंडेक्स का स्तर खराब रहा। पीएम 10 का स्तर भी तेजी से बढ़ा। सुबह चार बजे पीएम 10 जहां 308 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर था, वहीं सुबह नौ बजे यह बढ़कर 374 हो गया। 10 बजे तक तो यह 391 पर जा पहुंचा। कुछ इलाकों में पीएम का स्तर 500 से 600 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक दर्ज किया गया।

इन इलाकों में प्रदूषण सर्वाधिक बढ़ा

जहांगीरपुरी मुंडका नॉर्थ कैंपस विवेक विहार वजीरपुर बवाना 

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स दिल्ली 382 भिवाड़ी 319 गाजियाबाद 429 ग्रेटर नोएडा 351 गुरुग्राम 236 नोएडा 377

chat bot
आपका साथी