Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में तेजी से बदल रहा मौसम का मिजाज, पढ़िये- सप्ताह भर के मौसम का हाल

Delhi Weather Forecast इस बार ठंड के फरवरी के अंत तक होने का पूर्वानुमान किया गया है। मौसम विभाग अक्टूबर महीने में भविष्यवाणी कर चुका है कि इस बार फरवरी के अंत तक ठंड होगी लेकिन हाल-फिलहाल तो इससे निजात मिलती नजर आ रही है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 16 Feb 2022 08:19 AM (IST) Updated:Wed, 16 Feb 2022 10:18 AM (IST)
Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में तेजी से बदल रहा मौसम का मिजाज, पढ़िये- सप्ताह भर के मौसम का हाल
दिल्ली मौसम का हाल: लगातार दिन में तेज धूप निकल रही है, जिससे तापमान में भी इजाफा हो रहा है।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। सोमवार और मंगलवार के बाद बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों पर मौसम फिर मेहरबान नजर आ रहा है। बुधवार सुबह से निकली तेज धूप ने ठंड को बेअसर करना शुरू कर दिया है। ठंड में कमी आने का असर पार्कों में साफ-साफ दिखाई देने लगा है। महिलाओं, पुरुषों के युवा और बच्चे भी सुबह पार्क में सैर करने के लिए निकल रहे हैं। बुधवार सुबह दिल्ली के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत एनसीआर के सभी शहरों में पार्कों में रौनक दिखी। वहीं, इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बुधवार को दिनभर दिल्ली-एनसी आसमान साफ रहेगा। इस दौरान न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। वहीं अगले एक दो दिनों में यह 28 से 11 डिग्री तक हो जाएगा। कुलमिलाकर पूरे सप्ताह ठंड बढ़ने के कोई आसार नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह छाया हल्का कोहरा

ठंड में कमी आने के बीच दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह हल्का कोहरा छाया रहा। पश्चिमी दिल्ली के अलावा ग्रेटर नोएडा, रेवाड़ी, हापुड़, गुरुग्राम और फरीदाबाद में इसका हल्का असर देखा गया। कोहरे से विजिबिलिटी पर खास असर नहीं पड़ा, इसलिए वाहन चालकों को कोई खास दिक्कत नहीं आई।

वहीं, इससे पहले सोमवार की तरह मंगलवार को भी दिन भर तेज धूप खिली रही और इस दौरान गर्मी का एहसास भी बरकरार रहा। खासतौर पर मंगलवार दोपहर में तेज धूप ने लोगों का हल्का पसीना तक छुड़ा दिया। मौसम विभाग का कहना है कि हाल फिलहाल ठंड बढ़ने के कोई आसार भी नहीं हैं। इसके विपरीत अगले कुछ दिनों में अधिकतम के साथ- साथ न्यूनतम तापमान में इजाफा होने लगेगा।

उधर, इससे पहले मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्रीज्यादा 27.0 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 28 से 92 प्रतिशत रहा। सर्वाधिक अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री नजफगढ़ में जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस नरेला में रिकार्ड हुआ।

बता दें कि इस बार ठंड के फरवरी के अंत तक होने का पूर्वानुमान किया गया है। मौसम विभाग अक्टूबर महीने में भविष्यवाणी कर चुका है कि इस बार फरवरी के अंत तक ठंड होगी, लेकिन हाल-फिलहाल तो इससे निजात मिलती नजर आ रही है।

गौरतलब है कि इस बार ठंड ने जनवरी में 100 से अधिक पुराना रिकार्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग के मुताबिक,  इस साल जनवरी में बारिश ने 122 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया। 1901 से 2022 के बीच अभी तक आल टाइम रिकार्ड जनवरी 1989 के नाम था, जब 79.7 मिमी बारिश हुई थी, मगर इस साल 23 जनवरी तक ही 88.2 मिमी बारिश ने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ नया कीर्तिमान बना दिया। दिल्ली में इस सीजन का सबसे ठंडा दिन भी रहा। दिन में तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

chat bot
आपका साथी