Weather Update: UP-दिल्ली समेत उत्तर भारत में प्री मानसून का लंबा दौर, थमेगी गर्मी की लहर; पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी

Weather Update मौसम के बदले मिजाज के बाद देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों के साथ उत्तर प्रदेश राजस्थान हरियाणा और पंजाब समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में लगातार 20 जून तक बारिश होने के आसार हैं। इसके कुछ दिनों के भीतर मानसून भी दस्तक दे देगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 15 Jun 2022 06:03 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jun 2022 07:13 AM (IST)
Weather Update: UP-दिल्ली समेत उत्तर भारत में प्री मानसून का लंबा दौर, थमेगी गर्मी की लहर; पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी
UP-दिल्ली समेत उत्तर भारत में प्री मानसून का लंबा दौर, थमेगी गर्मी की लहर; पढ़िये- IMD ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। भीषण गर्मी, लू और तेज धूप से राहत के संकेत मिलने की खुशखबरी आ रही है। प्री-मानूसन की बारिश के चलते दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत में प्री मानसून का लंबा दौर चलने वाला है। आगामी 20 जून तक बारिश का लंबा दौर चलेगा, इससे न केवल मौसम का मिजाज बदलेगा, बल्कि तापमान कम होने के साथ गर्मी भी कम होगी।

वहीं, स्काईमेट वेदर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और उससे प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण 15 से 20 जून के बीच पूरे क्षेत्र में चलेगा। 14 जून को भी बारिश की गतिविधि की उम्मीद की जा सकती है। 15 जून से प्रसार और तीव्रता में वृद्धि होगी। 18 और 19 जून 2020 को इसके चरम पर होने की उम्मीद है। छिटपुट मौसम गतिविधि के लिए सिस्टम का अवशेष 20 और 21 तारीख को भी चलेगा।

उत्तर भारत में ज्यादातर पंजाब, हरियाणा, उत्तर और पूर्वी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपरी हिस्से में सप्ताह भर चलने वाली प्री-मानसून मौसम गतिविधि देखी जाएगी। गरज के साथ छींटे और तेज बारिश के साथ हवाएं चलेंगी। 18 से 20 जून के बीच तीव्र मौसम गतिविधि को स्थानीय गर्मी द्वारा समर्थित किया जाएगा। तेज गरज और तेज बिजली गतिविधि के दौरान उड़ान संचालन को प्रभावित करेगी। तेज हवाओं के कारण पेड़ गिर सकते हैं। छोटी अवधि के लिए सड़क और हवाई यातायात प्रभावित होगा। ट्रांसमिशन लाइन में व्यवधान और बिजली की कटौती भी साथ हो सकती है।

इस अवधि के दौरान राष्ट्रीय राजधानी, उत्तरी भागों और पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी से लू की स्थिति कम होगी। राजस्थान के उत्तर और पूर्वी हिस्सों में भी भीषण गर्मी से राहत मिलेगी और दिन के तापमान में भारी गिरावट आएगी। राष्ट्रीय राजधानी के लिए लंबे समय तक गीला मौसम भी बेसब्री से प्रतीक्षित मानसून की शुरुआत होगी।

बता दें कि दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लू चल रही है। गंगानगर, पिलानी, हिसार, नारनौल, अलवर और दिल्ली (पालम, मुंगेशपुर, नजफगढ़, रिज, पीतमपुरा) जैसे कुछ स्थानों पर पारा 44-45 डिग्री सेल्सियस के निशान को पार कर गया। पूरे क्षेत्र में उच्चतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस नजफगढ़ में दर्ज किया गया।

Weather Update: चंद घंटों में खत्म होगा दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों का इंतजार, जानिये- कब-कहां और कितने दिन होगी होगी बारिश

chat bot
आपका साथी