सीवर की गंदगी व बदबू से परेशान कश्मीरी गेट के व्यापारी

बाजार में फैली असुविधाओं की कई बार अधिकारियों और मेयर से शिकायत कर चुके है लेकिन इसके बावजूद स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Fri, 28 Feb 2020 04:34 PM (IST) Updated:Fri, 28 Feb 2020 04:34 PM (IST)
सीवर की गंदगी व बदबू से परेशान कश्मीरी गेट के व्यापारी
सीवर की गंदगी व बदबू से परेशान कश्मीरी गेट के व्यापारी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कश्मीरी गेट के व्यापारी इन दिनों बाजार में फैली असुविधाओं को लेकर परेशान हैं। पूरे बाजार में लगे सीवर के ओवरफ्लो हो जाने के कारण गंदगी बाहर फैल रही है। ऐसे में वातावरण में बदबू फैलती जा रही है। व्यापारियों का कहना है कि वह बाजार में फैली असुविधाओं की कई बार अधिकारियों और मेयर से शिकायत कर चुके है, लेकिन इसके बावजूद स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है।

बता दें कि कश्मीरी गेट ऑटो मोटर पाट्र्स का एशिया के बड़े बाजारों में शामिल है, जहां देश ही नहीं विदेश से भी लोग आकर खरीदारी करते हैं। बाजार की अलग-अलग एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि बाजार में लगे कई सीवर ओवरफ्लो हो रहे हैं, जिसके कारण उनकी गंदगी बाहर आकर बह रही है। गंदगी फैलने के कारण बाजार में बदबू फैल रही है, जिससे व्यापारी और बाजार में आने वाले सभी ग्राहक परेशान हैं। व्यापारियों की मानें तो बाजार में करीब 30 हजार दुकानें हैं, जिनमें मोटर पाट्र्स का कारोबार होता है। उनका कहना है कि 30 हजार व्यापारियों के लिए बाजार में केवल सात शौचालय हैं, जिनमें व्यापारी जाते हैं।

ऐसे में सभी शौचालयों के बाहर लगे सीवर ओवर फ्लो हो रहे हैं, जिसके कारण गंदगी सड़कों पर आ रही है। व्यापारियों का कहना है कि वह बाजार की गंदगी की अधिकारियों, नेताओं और मेयर से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी गंदगी से व्यापारियों को कोई छुटकारा नहीं मिला है।

तारों के जाल से हो सकता है हादसा 

व्यापारियों का कहना है कि कश्मीरी गेट के बाजार में बिजली के तारों का जाल फैला है। व्यापारियों ने बताया कि हर साल तारों में आग लगती है, जिससे कोई ना कोई हादसा होता है। तारों का जाल दुकानों से छूकर निकल रहा है, जो कि खतरनाक है। इसकी बिजली विभाग के अधिकारियों व स्थानीय विधायक से शिकायत की जा चुकी है।

रमेंद्र सिंह, सचिव, मेठत लाल बाजार एसोसिएशन ने  कहा कि  व्यापारी गंदगी और बदबू की शिकायत स्थानीय अधिकारियों और नेताओं से कर चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी अधिकारी इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। इससे व्यापारियों को बहुत परेशानी हो रही है। 

वहीं अन्य ऑटो मोटर पाट्र्स एसोसिएशन के महासचिव विनय नारंग ने कहा कि बाजार में सीवर की गंदगी चारों तरफ फैली हुई है, जिसके कारण पूरे बाजार में बदबू का आलम है। इससे ग्राहक नाराज होकर लौट जाते हैं। जबकि व्यापारी सरकार को पूरे टैक्स दे रहे हैं। 

व्यापारी बड़ा बाजार के संजय शर्मा के मुताबिक, बाजार में बिजली के तारों का भी जाल बना हुआ है, जिसके कारण कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। इसकी शिकायत भी अधिकारियों से की जा चुकी है। पिछले साल भी तारों में आग लग गई थी। 

chat bot
आपका साथी