दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को खुश कर देगी मौसम विभाग की यह ताजा भविष्यवाणी

Delhi Weather amp Cold News एक के बाद कई पश्चिमी विक्षोभों के आने से अब तापमान में वृद्धि ही होगी। सोमवार के बाद ठंडे दिन वाली स्थिति भी खत्म होने लगेगी। 21 एवं 22 को दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना भी बन रही है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 17 Jan 2022 07:45 AM (IST) Updated:Mon, 17 Jan 2022 10:45 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को खुश कर देगी मौसम विभाग की यह ताजा भविष्यवाणी
ठंड जारी लेकिन दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को खुश कर देगी मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। शनिवार और रविवार की तुलना में सोमवार को ठंड थोड़ी कम है, लेकिन लोगों को सुबह राहत नहीं मिली। हां, दोपहर होते-होते धूप के चलते ठंड का असर कम हुआ, लेकिन कंपकंपी बरकरार है। दरअसल, सोमवार सुबह भी लोगों को कड़ाके की ठंड के बीच अपने काम के लिए घरों से निकलना पड़ा, इस बीच राहत भरी खबर भी आ रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि एक के बाद एक आने वाले पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से अगले कुछ दिनों में तापमान में थोड़ा इजाफा ही देखने को मिलेगा। कुल मिलाकर आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड से राहत मिलने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2 दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कुछ / अलग-थलग इलाकों में शीत दिवस से गंभीर शीत दिवस की स्थिति रहेगी। इसके साथ ही दो दिन बाद इसके बाद समाप्त होने की संभावना है, जिससे लोगों को राहत मिलेगी।

दिल्ली-एनसीआर में जारी है कंपकंपाती ठंड

वही, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को दिनभर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और लोगों को तेज धूप से महरूम होने पड़ेगा, इस बीच दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में सुबह मध्यम श्रेणी को कोहरा भी देखने को मिली, लेकिन वाहन चालकों को इससे ज्यादा दिक्कत नहीं आई। दिल्ली-एनसीआर में कहीं कहीं ठंडे दिन वाली स्थिति बन सकती है। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश:16 और 08 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इस सप्ताह मिल जाएगी कंपकंपाती ठंड से राहत

उधर, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि एक के बाद कई पश्चिमी विक्षोभों के आने से अब तापमान में वृद्धि ही होगी। सोमवार के बाद ठंडे दिन वाली स्थिति भी खत्म होने लगेगी। 21 एवं 22 को दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना भी बन रही है। इस एक सप्ताह के दौरान अधिकतम तापमान 18 से 19 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाने की संभावना है।

रविवार को भी ठंड ने किया लोगों को परेशान, रजाई में दुबके रहे लोग

इससे पहले दो दिन बाद रविवार को धूप खिली तो ठिठुरन भरी सर्दी से भी कुछ राहत मिली। कोहरे और ठंडे दिन की स्थिति से भी अपेक्षाकृत निजात रही। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए हुए थे, लेकिन ये बादल सूरज को दबा नहीं सके। सूरज भी निकला एवं धूप भी खिली। कोहरा भी खास नहीं रहा। सुबह साढ़े आठ बजे पालम में ²श्यता का स्तर 1000 मीटर जबकि सफदरजंग पर 500 मीटर दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ेंः यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ सकते हैं भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर, दिया संकेत

रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 17.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान से एक डिग्री अधिक 8.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हवा में नमी का स्तर 62 से 92 प्रतिशत रहा। अधिकतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस के लिहाज से नरेला जबकि न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस की ²ष्टि से जाफरपुर दिल्ली के सबसे ठंडे इलाके रहे।

यूपी चुनाव 2022: जानिये- कौन हैं तेजपाल नागर, जो राजनीति के भी गुरु साबित हुए; हासिल किया दादरी से टिकट

दिल्ली से सटे यूपी और हरियाणा के शहरों में कोरोना को लेकर बढ़ी पाबंदी के बीच स्कूल भी हुए बंद

राकेश टिकैत ने कहा सीएम योगी आदित्यनाथ को चुनाव जीतना चाहिए, बताया उसके पीछे का कारण?

जानिए राजधानी दिल्ली को कोरोना की इस तीसरी लहर से कब तक मिल पाएगी राहत? क्या कहते हैं एक्सपर्ट डॉक्टर

chat bot
आपका साथी