पहले दिन 30 हजार लोग पहुंचे मुगल गर्डन, गुलाबों की कई किस्म के साथ ली सेल्फी

मुगल गार्डन में पहले दिन करीब तीस हजार लोगों ने खूबसूरत पौधों और फूलों का दीदार किया। ट्यूलिप, गुलाबों की कई किस्म के साथ लोग सेल्फी लेते दिखाई दिए।

By Amit MishraEdited By: Publish:Sun, 05 Feb 2017 07:30 PM (IST) Updated:Mon, 06 Feb 2017 07:33 AM (IST)
पहले दिन 30 हजार लोग पहुंचे मुगल गर्डन, गुलाबों की कई किस्म के साथ ली सेल्फी
पहले दिन 30 हजार लोग पहुंचे मुगल गर्डन, गुलाबों की कई किस्म के साथ ली सेल्फी

नई दिल्ली [जेएनएन]। राष्ट्रपति भवन स्थित मुगल गार्डन में पहले दिन रविवार को करीब तीस हजार लोगों ने खूबसूरत पौधों और फूलों का दीदार किया। ट्यूलिप, गुलाबों की कई किस्म के साथ लोग सेल्फी लेते दिखाई दिए। प्रदूषण सोखने वाले पौधों के बारे में जानकारी देने वाले काउंटर पर भी लोग काफी संख्या में पहुंचे।

मुगल गार्डन व उद्यान विभाग के अधिकारी यूडी कुकरेती ने बताया कि मौसमी फूलों के साथ यहां लगाए गए औषधीय पौधे और प्रदूषण सोखने वाले पौधों की प्रदर्शनी में भी लोग काफी रुचि ले रहे हैं। रविवार को पूरे दिन लोगों इन पौधों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि घर में लगाए जाने वाले कई पौधों में प्रदूषण को सोखने की क्षमता होती है जिसके बारे में लोगों को कम ही जानकारी है।

मुगल गार्डन में दिखेगा 'प्रणब' गुलाब, राष्ट्रपति ने किया मुआयना, देखें तस्वीरें

तस्वीर: मुगल गार्डन जाने के लिए लगी कतार

उदाहरण के तौर पर फर्न, फाइकस, मनी प्लांट, डंब केन जैसे घर के अंदर लगाए जाने वाले पौधों में फार्मल्डिहाइड जाइलीन, जाइलीन, बेजीन फार्मल्डिहाइड जैसे कई गैस को सोखने की क्षमता होती है। इन पौधों से घरों के अंदर नमी भी बनी रहती है। इन पौधों को घरों में लगा कर वातावरण को प्रदूषण रहित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इसके साथ वर्टिकल गार्डन लगाने के बारे में भी लोगों को जानकारी दी जा रही है। फ्लैट्स में रहने वाले लोग वर्टिकल गार्डन तैयार करके अपने वातावरण को साफ रख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी