Move to Jagran APP

DU College Bomb Threat: डीयू के 12 कॉलेजों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस को नहीं मिला संदिग्ध

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें सबसे पहले शाम 4.38 बजे एलएसआर कालेज में बम की धमकी के बारे में फोन आया और दो दमकल गाड़ियों को सेवा में लगाया गया। बाद में अन्य कालेजों ने भी अधिकारियों को फोन किया। अधिकारी ने कहा कि स्थानीय पुलिस एक बम निरोधक दस्ता एक बम पता लगाने वाली टीम मौके की तलाशी ली।

By uday jagtap Edited By: Sonu Suman Published: Thu, 23 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 11:45 PM (IST)
डीयू के 12 कॉलेजों को मिली बम से उड़ाने की धमकी।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राजधानी में शैक्षणिक और दूसरे संस्थानों को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले ई-मेल रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब दिल्ली विश्वविद्यालय के 12 कॉलेजों को बम से उड़ाने की धमकी भरे ई-मेल भेजे गए हैं। इनमें लेडी श्रीराम कॉलेज, हंसराज कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज आदि शामिल हैं। बृहस्पतिवार को मेल मिलने के बाद सभी कॉलेजों में पुलिस बल ने पहुंचकर जांच की। उन्हें कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। गुरु पूर्णिमा होने की वजह से परीक्षाएं नहीं थी। इसलिए कॉलेजों में अफरा-तफरी नहीं फैली।

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें सबसे पहले शाम 4.38 बजे एलएसआर कालेज में बम की धमकी के बारे में फोन आया और दो दमकल गाड़ियों को सेवा में लगाया गया। बाद में, अन्य कालेजों ने भी अधिकारियों को फोन किया। अधिकारी ने कहा कि स्थानीय पुलिस, एक बम निरोधक दस्ता, एक बम पता लगाने वाली टीम डाग स्क्वॉड के साथ एलएसआर कॉलेज पहुंची और तलाशी ली, लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला।

मेल में लिखा था- थोड़ी देर में बम फटने वाला है

कॉलेज की प्राचार्य प्रो. सुमन शर्मा ने बताया कि उन्होंने दोपहर तीन बजे के करीब उन्होंने मेल देखी तो कॉलेज को बम से उड़ाने की धमकी लिखी थी। मेल में लिखा था कि सभी शिक्षक व कर्मचारी खुद को सुरक्षित कर लें और यहां थोड़ी देर में बम फटने वाला है। इससे वह डर गए थे और इसकी जानकारी पुलिस को दे दी थी। पुलिस दस्ते ने जांच की, पूरे कालेज को साफ किया गया है।

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, एलएसआर के साथ-साथ दिल्ली के एक दर्जन से अधिक कालेजों को भी इसी तरह की धमकी मिली है, जिसे भेजने वाले ने ई-मेल के सीसी में अंकित किया है। इन कालेजों हंसराज कालेज, गार्गी, रामजस, जाकिर हुसैन, इंद्रप्रस्थ कालेज फार विमन, लेडी इरविन कालेज, किरोड़ीमल कालेज, भास्कराचार्य, दीन दयाल उपाध्याय, श्री वेंकटेश्वर और पीजीडीएवी कॉलेज शामिल हैं।

सभी कॉलेज परिसरों की तलाशी ली जा रही

डीयू कॉलेजों के अलावा, दिल्ली फार्मास्युटिकल साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी, स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (एसपीए) समेत अन्य राज्य विश्वविद्यालयों को भी धमकी मिली है। अधिकारी ने कहा कि सभी कॉलेज परिसरों की तलाशी ली जा रही है, लेकिन किसी के पास से कुछ भी संदिग्ध बरामद नहीं हुआ है। लेडी श्री राम पीसीआर कॉल करने वाला और अग्निशमन विभाग को ई-मेल के बारे में सूचित करने वाला पहला कॉलेज था।

अधिकारी ने बताया कि बाद में अन्य कालेजों ने भी स्थानीय पुलिस को सूचित किया। पिछले कुछ हफ्तों में, स्कूलों और अस्पतालों सहित राष्ट्रीय राजधानी में कई प्रतिष्ठानों को बम की धमकी वाले ई-मेल प्राप्त हुए हैं। दिल्ली के चाचा नेहरू अस्पताल को 30 अप्रैल को बम से उड़ाने की धमकी मिली, जबकि 150 से अधिक स्कूलों को एक मई को रूस स्थित एक मेलिंग सेवा कंपनी से धमकी मिली।

मेलिंग सेवा कंपनी से बम की धमकी मिली

दिल्ली में 20 अस्पतालों, आइजीआई हवाई अड्डे और उत्तरी रेलवे के सीपीआरओ कार्यालय को 12 मई को साइप्रस स्थित एक मेल सेवा कंपनी से ईमेल के माध्यम से बम की धमकी मिली। दिल्ली के सात अस्पतालों और तिहाड़ जेल को 14 मई को साइप्रस स्थित एक ही मेलिंग सेवा कंपनी से बम की धमकी मिली। बुधवार को गृह मंत्रालय को भी धमकी भरा मेल प्राप्त हुआ था।

दिल्ली पुलिस ई-मेल बम की धमकी की जांच कर रही है। लेकिन, विशेष सुराग उसके हाथ नहीं लगा है। मेल भेजे जाने का सिलसिला भी रुक नहीं पा रहा है।

ये भी पढ़ें-अब वोटिंग करने में दिल्लीवासियों को नहीं होगी परेशानी, बूथ पर कूलर और ठंडे पेयजल सहित ये सुविधाएं मिलेगी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.