तिहाड़ के लड्डू बढ़ाएंगे त्योहार की मिठास, कोरोना को ध्यान में रखकर तैयार की जा रहीं मिठाइयां

जेल महानिदेशक संदीप गोयल ने कहा कि जेल के अंदर की बेकरियां पहले से काम कर रही थी। हालांकि मिठाई कम मात्रा में तैयार की गयी थी। महामारी की स्थिति को देखते हुए काफी सावधानी और ध्यान रखकर मिठाइयां तैयार की जा रही है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 09:50 AM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 09:50 AM (IST)
तिहाड़ के लड्डू बढ़ाएंगे त्योहार की मिठास, कोरोना को ध्यान में रखकर तैयार की जा रहीं मिठाइयां
दिवाली पर तिहाड़ में तैयार की जा रही मिठाइयां

पश्चिमी दिल्ली, जेएनएन। दिवाली को देखते हुए दिल्ली के जेलों में बनी बेकरियों में हलचल बढ़ गई है। जेल अधिकारियों के मुताबिक तिहाड़ जेल संख्या दो और मंडोली के जेल संख्या 14 में बेकरी है, जहां तैयार की जाने वाली मिठाइयों की मात्रा बढ़ानी शुरू कर दी गयी है। अधिकारियों के मुताबिक गुलाब जामुन, लड्डू और नारियल की बर्फी की सबसे ज्यादा मांग है। कैदियों के साथ साथ इन मिठाइयों को लोग जेल कॉम्प्लेक्स की दुकानों से खरीदते हैं। महामारी को लेकर इन दुकानों को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब इसकी शुरूआत कर दी गयी है और धीरे धीरे सामग्री की अपूर्ति शुरू कर दी गयी है।

जेल महानिदेशक संदीप गोयल ने कहा कि जेल के अंदर की बेकरियां पहले से काम कर रही थी। हालांकि मिठाई कम मात्रा में तैयार की गयी थी। महामारी की स्थिति को देखते हुए काफी सावधानी और ध्यान रखकर मिठाइयां तैयार की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ सावधानी बरतते हुए जेल सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रहा है। उचित सावधानी से कैदियों को उनके परिवार के सदस्यों से मुलाकात की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। पहले परिवार के तीन सदस्य कैदियों से मिलते थे लेकिन महामारी की वजह से अभी परिवार के एक सदस्य को मिलने की इजाजत है। कोरोना महामारी की वजह से कैदियों की मुलाकात को बंद कर दिया गया था। जिसे एक अक्टूबर से चालू कर दिया गया है।

मार्च के बाद से जेलों के अंदर की सभी गतिविधियों को निलंबित कर दिया गया था। कैदियों ने दीये और मोमबत्तियों को बनाने जैसे काम को शुरू कर दिया है। दिवाली नजदीक आने से जेल संख्या चार में कैदियों ने मिट्टी के दीये को रंगना और सजाना शुरू कर दिया है। जेल नंबर छह में महिला कैदियों ने मोमबत्ती बनाने का काम शुरू कर दिया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी