दिल्ली के दक्षिण पूर्वी जिला प्रशासन ने बैकों के तर्ज पर शुरू की टोकन व्‍यवस्‍था, लंबी कतार से मिलेगी मुक्ती

दिल्ली के दक्षिण पूर्वी जिला प्रशासन ने बैकों की तर्ज पर अपने कामकाज को लेकर की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए टोकन व्यवस्था को लागू कर दी है। टोकन मिशन के शुरू होने से उम्मीद लगाई जा रही है कि कार्यलय में लगने वाली लाइनों से निजात मिलेगी।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 28 Jan 2023 11:28 AM (IST) Updated:Sat, 28 Jan 2023 11:28 AM (IST)
दिल्ली के दक्षिण पूर्वी जिला प्रशासन ने बैकों के तर्ज पर शुरू की टोकन व्‍यवस्‍था, लंबी कतार से मिलेगी मुक्ती
दिल्ली के दक्षिण पूर्वी जिला प्रशासन ने बैकों के तर्ज पर शुरू की टोकन व्‍यवस्‍था। फोटो सोर्स- जागरण फोटो।

रमेश मिश्ना, नई दिल्‍ली। बैंकों की तर्ज पर दिल्‍ली के दक्षिण पूर्व जिला प्रशासन ने अपने काम में पारदर्शिता और कामकाज की जटिल प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए टोकन मशीन का शुभारंभ किया है। खास बात यह है कि प्रशासन के लिहाज से पूरे दिल्‍ली में यह पहला और अनूठा प्रयोग है। शुक्रवार को दक्षिण पूर्वी जिले की जिलाधिकारी ईशा खोसला ने बताया कि यह मशीन लोगों को लंबी कतार से मुक्ति मिलेगी। इससे लोगों का काम आसान होगा।

डीएम कार्यालय में नहीं लगानी होगी लाइन

जिलाधिकारी ईशा खोसला ने बताया कि डीएम कार्यालय में विभिन्‍न समस्‍याओं के समाधान के लिए बड़ी संख्‍या में लोग आते हैं। इसके चलते कई बार गेट के बाहर तक एक लंबी कतार लग जाती है। इनको अपनी बारी के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है। इस कतार में कई महिलाएं एवं बुजुर्ग भी शामिल होते हैं। ऐसे में उनको भारी दिक्‍कत का सामना करना पड़ता है। आम लोगों की इस दिक्‍कत को देखते हुए प्रशासन ने टोकन मशीन लगाने की पहल की है। टोकन नंबर के जरिए इस कार्य को और सरल बनाने की कोशिश की गई है।

चाय और काफी के भी इंतजाम

इतना ही नहीं जिलाधिकारी ईशा ने कहा कि यहां आए समस्‍यार्थियों को बैठने के लिए बेहतरीन इंतजाम है। उन्‍होंने कहा कि प्रशासन यहां आए लोगों के लिए जल्‍द ही चाय और काफी का भी इंतजाम होगा। प्रशासन जल्‍द ही इसके लिए वेंडिंग मशीन लगाने की सोच रहा है। उन्‍होंने कहा कि कई बार अपनी समस्‍या समाधान के लिए आए लोग लंबे इंतजार के बाद बोर होने लगते हैं और कई बार इस भय से चाय पीने बाहर नहीं जाते कि उनका नंबर निकल जाएगा। इसलिए प्रशासन यहां इस तरह के इंतजाम के बारे में भी विचार कर रहा है।

हेल्‍प डेस्‍क करेगी काम

उन्‍होंने कहा कि हमारी हेल्‍प डेस्‍क टीम भी लोगों के लिए मदद के लिए तैयार है। यह डेस्‍क आम लोगों की सुविधा के लिए बनाई गई है। इसकी स्‍थापना 15, दिसंबर को की गई थी। उन्‍होंने कहा कि कई बार यहां आए लोगों का फार्म भरने की द‍िक्‍कत होती है। ऐसे में हमारी यह डेस्‍क लोगों को फार्म भरने या अन्‍य प्रकार से सहयोग करती है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के LG ने सरकारी जमीन को फर्जी तरीके से बेचने वाले आधिकारी को किया बर्खास्त

chat bot
आपका साथी