दिल्ली में अब आएंगी आसमानी रंग की बसें, यहां जानिये- खूबियां और यात्रियों को क्या होगा फायदा

दिल्ली परिवहन निगम के बेड़े में आने वाली ये बसें एसी लो-फ्लोर सीएनजी बसें होंगी। आगामी वित्तीय वर्ष में जेबीएम ऑटो इन बसों की आपूर्ति करेगा। डीटीसी का दावा है कि यह बसें प्रतिवर्ष 50 मिलियन यात्रियों को परिवहन सेवा देगी और दिल्ली के लगभग 20 मार्गों को कवर करेंगी।

By V.K.SHUKLAEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 10:54 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 10:55 AM (IST)
दिल्ली में अब आएंगी आसमानी रंग की बसें, यहां जानिये- खूबियां और यात्रियों को क्या होगा फायदा
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की फाइल फोटो।

नई दिल्ली। बसों के मामले में दिल्ली के लोगों को जल्द ही नए रंग की बसों का अनुभव करने का अवसर मिलेगा। दिल्ली में अब आसमानी रंग की बसें भी दिखेंगी। जेबीएम आटो कंपनी की ये बसें डीटीसी की बेड़े में आएंगी। इससे पहले पिछले साल नीले रंग की एसी बस भी बसें आ चुकी हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने जिन 1000 वातानुकूलित (एसी) बसें खरीदने के लिए आदेश जारी किया है, उनमें ये बसें भी शामिल हैं। ये बसें अप्रैल से आनी शुरू हो जाएंगी। बता दें कि दिल्ली की सड़कों पर अभी तक लाल, हरे व नारंगी व नीले रंग की चलती हैं। इसमें डीटीसी की एसी बसें अभी केवल लाल रंग की हैं और नान एसी बसें हरे रंग की हैं। इन बसों का बड़ी संख्या में 2009-2010 में आना शुरू हुआ था। वहीं नारंगी रंग की बसें क्लस्टर सेवा के तहत चलने वाली स्टेडर्ड फ्लोर की बसें हैं। ये बसें भी पिछले कई साल से दिल्ली में चल रही हैं। पिछले साल क्लस्टर सेवा के तहत आधुनिक सुविधाओं से लैस नीले रंग की लो फ्लोर एसी बसें आई हैं। अब इस साल जो 1000 एसी बसें आनी हैं। ये बसें बीएस-6 मानक पर आधारित हैं। इसमें 700 बसें ये बसें आसमानी, नीले व लाल रंग की भी होंगी। दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के बेड़े में आने वाली ये बसें एसी लो-फ्लोर सीएनजी बसें होंगी। आगामी वित्तीय वर्ष में जेबीएम ऑटो इन बसों की आपूर्ति करेगा।

डीटीसी का दावा है कि यह बसें प्रतिवर्ष 50 मिलियन यात्रियों को परिवहन सेवा देगी और दिल्ली के लगभग 20 मार्गों को कवर करेंगी। डीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये सभी बसें आधुनिक फीचर्स से लैस हैं। इनमें 4जी चिप, स्मार्ट कार्ड टिकटिंग सिस्टम, रियल टाइम पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम (पीआइएस), इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस), आटोमेटिक बस व्हीकल लोकेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, स्टाप रिक्वेस्ट बटन, व्हीलचेयर रैंप आदि जैसी सुविधाएं होंगी।

बुजुर्गों, बच्चों और दिव्यांगों को नहीं आएगी दिक्कत

अधिकारी ने बताया कि ये बस यात्री के दरवाजे की ओर 60 एमएम झुकती हैं, ताकि वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों और दिव्यांगों को चढ़ने और उतरने में सुविधा हो। चालकों के लिहाज से बसों को इस ढंग से डिजाइन किया गया है, ताकि चालक का ध्यान इधर-उधर भटके बगैर ड्राइ¨वग पर केंद्रित रहे। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी