किसान नेता राकेश टिकैत का ये पोस्टर देखकर आपके भी चेहरे पर आ जाएगी हंसी, रोक नहीं पाएंगे

दिल्ली के दूसरे बार्डरों पर पंजाब और हरियाणा के किसान नेता धरना प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे थे तो यूपी गेट पर राकेश टिकैत ने मोर्चा संभाल रखा था। एक साल से अधिक समय तक चले इस प्रदर्शन में आखिर किसानों को कामयाबी मिली।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 19 Dec 2021 03:09 PM (IST) Updated:Sun, 19 Dec 2021 03:09 PM (IST)
किसान नेता राकेश टिकैत का ये पोस्टर देखकर आपके भी चेहरे पर आ जाएगी हंसी, रोक नहीं पाएंगे
भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने यूपी गेट पर किसानों के धरने का नेतृत्व किया।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने यूपी गेट पर चले किसानों के आंदोलन का एक साल तक नेतृत्व किया। दिल्ली के दूसरे बार्डरों पर पंजाब और हरियाणा के किसान नेता धरना प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे थे तो यूपी गेट पर राकेश टिकैत ने मोर्चा संभाल रखा था। एक साल से अधिक समय तक चले इस प्रदर्शन में आखिर किसानों को कामयाबी ही मिली और केंद्र सरकार ने उनकी तीनों प्रमुख मांगों को मान लिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूपूर्णिमा के दिन खुद ही इस बात का ऐलान किया कि सरकार तीनों कृषि कानूनों को खत्म कर रही है, इसके लिए बिल पेश किये जाएंगे। इसके बाद किसान नेताओं में खुशी हुई, प्रदर्शन पर बैठे किसान भी खुश हुए। फिर उनकी अन्य मांगों का भी दौर शुरू हुआ, इस पर भी सहमति बन गई, आखिर में किसान सहमत होते हुए अपने-अपने घरों को वापस लौटे, अब दिल्ली की सीमाएं किसानों से खाली हो चुकी हैं।

इस बीच किसान आइटी सेल की ओर से किसान नेता राकेश टिकैत का एक पोस्टर अपने इंटरनेट मीडिया एकाउंट ट्विटर से पोस्ट किया गया है। इस पोस्टर में राकेश टिकैत को एक खाट पर बैठे हुए दिखाया गया है, उनके हाथ में एक लाठी भी है। बैकग्राउंड में दिल्ली पुलिस के बैरिकेड लगे हुए हैं। पोस्टर में नोट करके लिखा गया है कि यहां सरकारों की मरोड़ काढ़ी जाती है। (मरोड़ मतलब अकड़) इस पोस्टर को सैकड़ों लोगों ने रिट्वीट किया है और पसंद भी किया है।

 उधर किसान कृषि कानून खत्म होने के बाद अब एमएसपी की मांग पर अड़े हुए हैं। किसानों को जहां-जहां पंचायत हो रही है वहीं पर एमएसपी की मांग दोहराई जा रही है। इस बीच किसान नेता राकेश टिकैत ने एक किसान पंचायत में यहां तक कहा कि यूपी गेट पर एक साल तक धरना देकर वो लोग मजबूत हो चुके हैं, उन्हें धरना प्रदर्शन की पूरी ट्रेनिंग मिल चुकी है। अब वो इससे लंबा आंदोलन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- दिल्ली मेट्रो ने हजारों बेरोजगार युवक-युवतियों से की ये खास अपील, आप भी जानें

यह भी पढ़ेंः पश्चिमी यूपी में भाजपा ने उतारे दिल्ली के 100 से ज्यादा नेताओं की फौज, विजेंद्र गुप्ता को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

ये भी पढ़ें- कुमार विश्वास ने दिल्ली एयरपोर्ट पर फैली अराजकता पर जताई नाराजगी, ट्वीट कर बोले यह नरक भयानक है, पढ़िये क्या है पूरा मामला

ओमिक्रोन को लेकर दिल्ली सरकार गंभीर, कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज में 65 बेड तैयार, दो दिन में और 500 की तैयारी

chat bot
आपका साथी