Road Safety with Jagran: छात्रों को पढ़ाया यातायात नियमों का पाठ, कहा- रेड लाइट होने पर ही पार करें सड़क

दरियागंज एएसआइ साहव सिंह ने इस अभियान के उद्देश्य के साथ-साथ छात्रों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया।उन्होंने छात्रों से कहा कि जब सड़कों पर वाहन दौड़ रहे हो तब सड़क पार न करें।रेड लाइट होने का इंतजार करें और सड़क पार करने के लिए जेब्रा क्रासिंग का इस्तेमाल करें।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 29 Nov 2022 04:17 PM (IST) Updated:Tue, 29 Nov 2022 04:17 PM (IST)
Road Safety with Jagran: छात्रों को पढ़ाया यातायात नियमों का पाठ, कहा- रेड लाइट होने पर ही पार करें सड़क
छात्रों को पढ़ाया यातायात नियमों का पाठ, कहा- रेड लाइट होने पर ही पार करें सड़क

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दैनिक जागरण के सड़क सुरक्षा अभियात के तहत दरियागंज स्थित एचएमडीएवी स्कूल में सड़क सुरक्षा की पाठशाला आयोजित की गई। इस दौरान दरियागंज एएसआइ साहव सिंह ने इस अभियान के उद्देश्य के साथ-साथ छात्रों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया। उन्होंने छात्रों से कहा कि जब सड़कों पर वाहन दौड़ रहे हो तब सड़क पार न करें। रेड लाइट होने का इंतजार करें और सड़क पार करने के लिए जेब्रा क्रासिंग का इस्तेमाल करें। साथ ही उन्होंने 18 वर्ष से कम उम्र के छात्रों को मोटरसाइकिल, कार न चलाने को कहा। उन्होंने इस पर लगने वाले जुर्मानों पर भी चर्चा की। इसके बाद छात्रों को यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई गई। शिक्षिका दीपा ने कहा कि छात्रों को बताया कि बिना ड्राइविंग लाइसेंस लिए वाहन नहीं चलाएं। यातायात नियमों का पालन करें। अगर कोई शख्स सड़क पार कर रहा है तो गाड़ी की रफ्तार धीमी कर दें।

17 किलोमीटर की सड़का की मरम्मत का काम शुरू 

वहीं, साहिबाबाद में दैनिक जागरण ने सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत मोहन नगर से यूपी गेट व आनंद विहार तक लिंक रोड की पड़ताल कर खामियों को उजागर किया तो लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने उस पर संज्ञान लिया। दोनों तरफ से करीब 17 किलोमीटर लंबी इस सड़क का पुनर्निर्माण शुरू हो गया है। टूटी रेलिंग को बदलने के लिए के एस्टीमेट तैयार किया जा रहा है। सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत दैनिक जागरण की टीम ने एक्सपर्ट के साथ मोहन नगर से यूपी गेट तक दोनों तरफ करीब 17 किमी की दूरी तय की और जगह-जगह खामियों को उजागर किया था।

लंबे समय से टूटी थी सड़क

लंबे समय से निर्माण न होने से सड़क टूट चुकी थी। सड़क पर लेन को विभाजित करने के लिए सफेद पट्टी नहीं है। लाल बत्ती पर जेब्रा क्रासिंग नहीं है। जगह - जगह रेलिंग टूटी हुई हैं। इससे अवैध कट बने हुए हैं। साथ ही अन्य खामियों को उजागर किया था। दैनिक जागरण के अभियान का असर हुआ है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने खामियों पर संज्ञान लेते हुए काम कराना शुरू कर दिया है।

20 दिन में पूरा होगा सड़क का पुनर्निर्माण

पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता अजय कुमार ने बताया कि लिंक रोड की दोनों तरफ सड़क का पुनर्निर्माण शुरू कर दिया गया है। तीन सप्ताह के भीतर काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए तेजी से काम किया जा रहा है। निर्माण पूरा होते ही सफेद पट्टियां बनाई जाएंगी। साथ ही रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे, जिससे की हादसे न हों। सहायक अभियंता अजय कुमार ने बताया कि लिंक रोड पर ब्लैक स्पाट भी खत्म किए जाएंगे, जिससे हादसे न हों। साहिबाबाद सब्जी मंडी, वैशाली सेक्टर सात कट, वैशाली सेक्टर- चार कट पर लालबत्ती तिराहे पर जेब्रा क्रासिंग बनाई जाएगी, जिससे सड़क पार करने के दौरान लोग सुरक्षित रहे। साथ ही दिशा सूचक भी लगाए जाएंगे। लिंक रोड पर वसुंधरा लालबत्ती चौराहे पर अक्सर जाम और आमने-सामने से वाहनों के आने पर हादसे का डर रहता है। सहायक अभियंता का कहना है कि फ्लाईओवर के नीचे वसुंधरा लालबत्ती चौराहे पर दो यू-टर्न बनाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी