मरीज की किडनी से निकाला 6.48 kg ट्यूमर, वर्ल्ड रिकॉर्ड में हो सकता है दर्ज RML का नाम

खास बात यह कि मुंबई के अस्पताल ने आठ घंटे की सर्जरी में ट्यूमर निकाला था। जबकि आरएमएल अस्पताल के डॉक्टरों ने उससे आधे समय में ही भारी वजन का ट्यूमर निकाला है।

By Edited By: Publish:Sat, 22 Dec 2018 10:44 PM (IST) Updated:Sun, 23 Dec 2018 12:10 PM (IST)
मरीज की किडनी से निकाला 6.48 kg ट्यूमर, वर्ल्ड रिकॉर्ड में हो सकता है दर्ज RML का नाम
मरीज की किडनी से निकाला 6.48 kg ट्यूमर, वर्ल्ड रिकॉर्ड में हो सकता है दर्ज RML का नाम

नई दिल्ली, जेएनएन।  केंद्र सरकार के आरएमएल (राम मनोहर लोहिया) अस्पताल में 53 वर्षीय पुरुष मरीज की किडनी से सबसे बड़ा ट्यूमर निकाला गया। डॉक्टरों ने चार घंटे की सर्जरी में इसे निकालने में कामयाबी हासिल की। ट्यूमर का वजन 6.48 किलोग्राम है, जो दुनिया में किडनी का सबसे बड़ा ट्यूमर बताया जा रहा है।

अस्पताल ने इसे गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने का आवेदन किया है। गिनीज बुक में अभी तक 5.5 किलोग्राम का ट्यूमर निकालने का रिकॉर्ड मुंबई के म्यूनिसिपल अस्पताल के नाम दर्ज है। जिसे वहां के डॉ. अजीत सावत व उनकी टीम ने पिछले साल निकाला था। इससे पहले वर्ष 2014 में एम्स ने किडनी से 5.4 किलोग्राम का ट्यूमर निकाला था।

खास बात यह कि मुंबई के अस्पताल ने आठ घंटे की सर्जरी में ट्यूमर निकाला था। जबकि आरएमएल अस्पताल के डॉक्टरों ने उससे आधे समय में ही भारी वजन का ट्यूमर निकाला है। आरएमएल अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. उमेश शर्मा ने मरीज उत्तर प्रदेश के बरेली के रहने वाले हैं। अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचने पर सीटी स्कैन जांच की गई।

पता चला कि बायीं किडनी में बड़ा ट्यूमर है, जो मरीज के पेट व सीने तक फैल चुका था। यह ट्यूमर मरीज के लिवर सहित कई महत्वपूर्ण अंगों से जुड़ा था। किडनी में ट्यूमर होने पर सामान्य तौर पर पेट में चीरा लगाकर सर्जरी की जाती है। जबकि इस मरीज का सीना खोलकर ट्यूमर तक पहुंचना पड़ा।

19 दिसंबर को यह सर्जरी की गई थी। हैरानी की बात यह है कि इतना बड़ा ट्यूमर होने के बाद भी मरीज को बहुत ज्यादा परेशानी नहीं थी। डॉ. उमेश शर्मा ने कहा कि तीन माह में यह तय होगा कि आरएमएल अस्पताल के डॉक्टरों के नाम यह उपलब्धि गिनीज बुक में दर्ज होगी या नहीं।

फिलहाल मरीज स्वस्थ हैं। उनकी दूसरी किडनी ठीक काम कर रही है। तीन से चार दिनों में उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी। पेट असामान्य बढ़े तो जांच जरूर कराएं डॉक्टर कहते हैं कि किडनी का ट्यूमर होने पर यूरिन से ब्लड आता है। लेकिन, 50 फीसद मरीजों में यह लक्षण भी नहीं होता। ऐसे में बहुत मरीजों को ट्यूमर का पता ही नहीं चलता। इसलिए जब भी असामान्य तरीके से पेट बाहर निकलने लगे तो अल्ट्रासाउंड कराकर ट्यूमर जैसी आशंकाएं दूर की जा सकती हैं।

chat bot
आपका साथी