Delhi News: पुरानी दिल्ली के दुकानदारों को मिली राहत, नहीं होगी बाजारों में सीलिंग की कार्रवाई

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) द्वारा हाल ही में चांदनी चौक के कूचा नटवा व नील कटरा समेत अन्य बाजारों में कन्वर्जन चार्ज का नोटिस भेजने का क्रम शुरू हुआ है। दुकानदारों का दावा है कि हाल के दिनों में एमसीडी के दो हजार से अधिक नोटिस आ चुके हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 22 Mar 2023 05:15 AM (IST) Updated:Wed, 22 Mar 2023 05:15 AM (IST)
Delhi News: पुरानी दिल्ली के दुकानदारों को मिली राहत, नहीं होगी बाजारों में सीलिंग की कार्रवाई
पुरानी दिल्ली के दुकानदारों को मिली राहत

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पुरानी दिल्ली के बाजारों पर हमेशा लटकती सीलिंग की कार्रवाई की तलावार से मुक्ति मिल जाएगी। महापौर शैली ओबराय ने यह घोषणा करते हुए निगम उपायुक्त अंकिता मिश्रा से अब तक भेजे गए दो हजार से अधिक कन्वर्जन चार्ज के नोटिस को वापस लेने को कहा है। जानकारों के मुताबिक जल्द ही इसे लेकर एमसीडी द्वारा आदेश जारी किया जाएगा, जिसके बाद इस तरह के भेजे गए ये नोटिस स्वत: रद माने जाएंगे। यह पुरानी दिल्ली के लाखों दुकानदारों के लिए बड़ी राहत है, क्योंकि उनपर हमेशा सीलिंग की तलवार लटकती रहती है।

कारोबारी संगठन चैंबर आफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआइ) का प्रतिनिधिमंडल इस संबंध में सिविक सेंटर में महापौर से मुलाकात करने पहुंचा था। इसका नेतृत्व सीटीआइ के चेयरमैन बृजेश गोयल कर रहे थे। जबकि प्रतिनिधिमंडल में सीटीआइ के महासचिव विष्णु भार्गव व रमेश आहूजा, चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय भार्गव, चांदनी चौक साड़ी सूट एसोसिएशन के अध्यक्ष विष्णु मिघलानी व पदाधिकारी तनय रस्तोगी तथा करोलबाग के कारोबारी नेता संदीप खंडेलवाल भी शामिल थे। यह मुलाकात करीब 45 मिनट चली।

हाल ही में भेजे हैं ये नोटिस

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) द्वारा हाल ही में चांदनी चौक के कूचा नटवा व नील कटरा समेत अन्य बाजारों में कन्वर्जन चार्ज का नोटिस भेजने का क्रम शुरू हुआ है। दुकानदारों का दावा है कि हाल के दिनों में एमसीडी के दो हजार से अधिक नोटिस आ चुके हैं। जिसमें जल्द कन्वर्जन चार्ज जमा करने अन्यथा सीलिंग की कार्रवाई की चेतावनी दी थी। इसके नोटिस जगह-जगह चस्पा भी कर दिए गए थे। इससे पुरानी दिल्ली के बाजारों में हड़कंप की स्थिति थी। दुकानदार इस संबंध में निगम अधिकारियों के साथ नेताओं के यहां चक्कर लगाकर सीलिंग से राहत की गुहार लगाने लगे थे।

स्पेशल जोन में आते हैं पुरानी दिल्ली के बाजार

मंगलवार को महापौर से मुलाकात में भी व्यापारियों ने अपनी चिंताएं दोहराई। बृजेश गोयल ने महापौर को बताया कि पुरानी दिल्ली के मुगलकालीन बाजारों में कारोबारी गतिविधियां आजादी के पहले से होती आ रही है। इसलिए इस क्षेत्र को मास्टर प्लान में स्पेशल जोन में रखा गया है। इसलिए यहां से कन्वर्जन चार्ज की वसूली गलत है।

वर्ष 1962 से पहले के दस्तावेज कहां से लाएं

बृजेश गोयल ने एमसीडी द्वारा व्यापारियों से वर्ष 1962 से पहले के दस्तावेज मांगने पर सवाल उठाते हुए कहा कि उतने वर्षों में पीढ़ियां बदल गईं, दुकानें एक से दूसरे को बिक गई। मालिकाना हक बदल गया। वैसे, पहले कच्ची पर्ची पर दुकानें ली जाती थी। अब वह दस्तावेज कहां से दुकानदार लाएं। दूसरे, कन्वर्जन चार्ज वहां बनता है जहां पहले रिहाइश हो और वहां बाद में कारोबारी गतिविधियां होने लगी हो, लेकिन पुरानी दिल्ली के बाजारों में आजादी पहले से कारोबार होता आ रहा है। जबकि इसलिए यहां कन्वर्जन चार्ज नहीं लगना चाहिए। यह बात बैठक में रखी गई।

दिल्ली को दिलाई जाएगी सीलिंग से मुक्ति

सीटीआइ के चेयरमैन बृजेश गोयल ने कहा कि दिल्ली के बाजारों को सीलिंग से मुक्ति दिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुद इसे लेकर व्यापारियों को आश्वस्त किया है। एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) ने इसका वादा किया था। उसपर वह कायम है।

chat bot
आपका साथी