देर रात हुई दिल्ली-NCR में हल्की बारिश, बुधवार को भी आसमान में छाए बादल

24 मार्च से तापमान में फिर से इजाफा होगा और तापमान बढ़कर 35 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

By JP YadavEdited By: Publish:Wed, 21 Mar 2018 08:22 AM (IST) Updated:Wed, 21 Mar 2018 10:23 AM (IST)
देर रात हुई दिल्ली-NCR में हल्की बारिश, बुधवार को भी आसमान में छाए बादल
देर रात हुई दिल्ली-NCR में हल्की बारिश, बुधवार को भी आसमान में छाए बादल

नई दिल्ली (जेएनएन)। मंगलवार देर रात दिल्ली में एकाएक कई जगह हल्की बारिश हुई। हालांकि मौसम में शाम से ही बदलाव लग रहा था। शाम को भी कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई थी, लेकिन रात 11 बजे के करीब कई जगह हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, यह बादल राजस्थान की तरफ से आए थे और थोड़ी देर के लिए ही बरसे। इससे गर्मी से राहत भले मिल जाए, लेकिन इसका ज्यादा कोई प्रभाव नहीं है। बुधवार को भी मौसम का यह बदला रुख बरकरार है, आसमान में बादल छाए हुए हैं।

बता दें कि पिछले कई दिनों से दिल्ली में धूप की तेजी लोगों को परेशान कर रही है। तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री उपर चल रहा है, लेकिन बुधवार को बारिश की बूंदे और आंधी राजधानी को गर्मी से राहत दिलाएगी। अधिकतम तापमान में 3 डिग्री तक की गिरावट आने की संभावना है।

मंगलवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहा जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक है। छह सालों के दौरान 20 मार्च कभी इतना गर्म नहीं हुआ। मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 5 सालों के दौरान 20 मार्च को तापमान 28 से 33 डिग्री के बीच ही रहा है। इससे पहले 2012 में 20 मार्च को तापमान 37 डिग्री तक पहुंच गया था जो असामान्य वृद्धि थी। मंगलवार को दिल्ली के सबसे गरम क्षेत्रों में पालम और रिज रहा जहां तापमान 36.2 और स्पोर्टस कांप्लेक्स में 36 डिग्री दर्ज हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से बुधवार को हल्की बारिश के आसार हैं। इसके बाद अगले दो दिनों तक तापमान में गिरावट रहेगी और यह 33 डिग्री के आसपास बना रहेगा। 24 मार्च से तापमान में फिर से इजाफा होगा और तापमान बढ़कर 35 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

मार्च के दौरान पालम में 19 में से 17 दिन तापमान 30 डिग्री के आसपास रहा है और दो दिन 35 डिग्री के आसपास दर्ज हुआ। इसी तरह सफदरजंग में भी इसी तरह का ट्रेंड रहा। यहां दो दिन तापमान 29 डिग्री के आसपास रहा, जबकि सबसे अधिक तापमान 36.2 डिग्री रहा।

chat bot
आपका साथी