दिल्ली-गाजियाबाद के बीच यात्री ले सकेंगे मोबाइल फोन पर टिकट

किराये का भुगतान रेलवे वॉलेट के माध्यम से करना होगा, जिसे किसी भी अनारक्षित टिकट काउंटर से या ऑनलाइन 100 रुपये से 5000 रुपये तक की राशि से रिचार्ज किया जा सकता है।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 28 Mar 2017 07:37 AM (IST) Updated:Tue, 28 Mar 2017 08:50 AM (IST)
दिल्ली-गाजियाबाद के बीच यात्री ले सकेंगे मोबाइल फोन पर टिकट
दिल्ली-गाजियाबाद के बीच यात्री ले सकेंगे मोबाइल फोन पर टिकट

नई दिल्ली (जेएनएन)। नई दिल्ली से गाजियाबाद के बीच रेल यात्रा करने वाले लोग भी अपने स्मार्ट फोन से पेपरलेस अनारक्षित टिकट प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा नई दिल्ली-पुरानी दिल्ली-गाजियाबाद के सभी सात स्टेशनों (नई दिल्ली, दिल्ली सदर बाजार, पुरानी दिल्ली, दिल्ली शाहदरा, विवेक विहार, साहिबाबाद, गाजियाबाद) और नई दिल्ली-आनंद विहार-गाजियाबाद रेलखंड के सभी 8 स्टेशनों (नई दिल्ली, शिवाजी ब्रिज, तिलक ब्रिज, मंडावली चन्द्रविहार, आनंद विहार, चन्द्र नगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद) पर उपलब्ध हो गई है।

सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्री को गूगल प्ले स्टोर से यूटीएसमोबाइल एप डाउन लोड करना होगा। यात्री यात्रा आरंभ करने के स्टेशन से पांच किलोमीटर की परिधि के अंदर मोबाइल फोन से अनारक्षित टिकट खरीद सकता है। ट्रैक के दोनों ओर 20 मीटर तक का क्षेत्र जिओ-फेंसिंग क्षेत्र है, जिसमें बुकिंग नहीं की जा सकती है।

किराये का भुगतान रेलवे वॉलेट के माध्यम से करना होगा, जिसे किसी भी अनारक्षित टिकट काउंटर से या ऑनलाइन 100 रुपये से 5000 रुपये तक की राशि से रिचार्ज किया जा सकता है। टिकट विशेष कोड के रूप में लोकल मोबाइल डाटाबेस में सुरक्षित हो जाता है, जिससे इसमें छेड़छाड़ या इसे रद भी नहीं किया जा सकता है।

यात्री को टिकट बुक करने के एक घंटे के अंदर यात्र प्रारंभ करनी होती है। इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए रोजाना इसका रंग बदल जाता है। प्रायोगिक तौर पर यह सुविधा दिल्ली-पलवल रेलखंड के सभी 11 स्टेशनों पर 2015 में शुरू की गई थी।

chat bot
आपका साथी