बाबा साहब का सपना पूरा करते हुए हर एक बच्चे को शानदार शिक्षा देना हमारा लक्ष्य : मनीष सिसोदिया

राजधानी के सरकारी स्कूलों के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए स्कूलों में स्मार्ट बोर्ड लगाए जाने हैं। ये बोर्ड सरकार द्वारा बनाए गए 20 हजार से अधिक क्लास रूम में लगने हैं। जिसकी शुरूआत शंकराचार्य मार्ग स्थित शहीद अमीर चंद सर्वोदय विद्यालय से हो चुकी है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 27 Jan 2022 08:19 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jan 2022 08:19 PM (IST)
बाबा साहब का सपना पूरा करते हुए हर एक बच्चे को शानदार शिक्षा देना हमारा लक्ष्य : मनीष सिसोदिया
शहीद अमीर चंद सर्वोदय विद्यालय के 16 क्लास रूम बने स्मार्ट।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। राजधानी के सरकारी स्कूलों के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए स्कूलों में स्मार्ट बोर्ड लगाए जाने हैं। ये बोर्ड सरकार द्वारा बनाए गए 20 हजार से अधिक क्लास रूम में लगने हैं। जिसकी शुरुआत शंकराचार्य मार्ग स्थित शहीद अमीर चंद सर्वोदय विद्यालय से हो चुकी है। इस स्कूल की 16 कक्षाओं में स्मार्ट बोर्ड लगाकर उन्हें स्मार्ट कक्ष में तब्दील किया गया है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस स्कूल का दौरा किया और स्मार्ट बोर्ड की कार्य प्रणाली को समझा। इस दौरान उन्होंने कहा बाबा साहब का सपना था कि हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले। बाबा साहब के इसी सपने को पूरा करते हुए हमारा उद्देश्य दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले एक-एक बच्चे को शानदार शिक्षा देना है और हम प्रतिबद्धता के साथ इस दिशा में काम कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सभी स्मार्ट बोर्ड अत्याधुनिक तकनीक से लैस हैं, जो न केवल टीचिंग-लर्निंग प्रक्रिया को आनंदमय बनाएंगे, बल्कि बच्चों को बेहतर ढंग से सीखने में मदद भी करेंगे और प्रायोगिक प्रशिक्षण को बढ़ावा देंगे। इसके माध्यम से तकनीक के एकीकरण के साथ-साथ बच्चों की सभी आनलाइन सीखने के संसाधनों तक पहुंच होगी। इसमें कुछ कक्षाओं में रिकार्डिंग के लिए आधुनिक कैमरा भी इंस्टाल किए जाएंगे ताकि कक्षा की लाइव रिकार्डिंग की जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार चरणबद्ध तरीके से कक्षाओं को स्मार्ट कक्ष में तब्दील करेगी। साथ ही, जो कक्षाएं निर्माणाधीन हैं, उन्हें भी निर्माण कार्य पूरा होने के बाद स्मार्ट बोर्ड से लैस किया जाएगा। सभी शिक्षक स्मार्ट बोर्ड का बेहतर ढंग से प्रयोग कर सकें, इसके लिए उनकी विशेष ट्रेनिंग भी करवाई जाएगी।

स्कूल के उप प्रधानाचार्य वशिष्ठ प्रसाद ने बताया कि शिक्षकों और छात्रों को तकनीकी रूप से आधुनिक बनाने के लिए सरकार द्वारा कक्षाओं में लगाए गए स्मार्ट बोर्ड से शिक्षा की गुणवत्ता में भी बहुत सुधार होगा। ये बोर्ड फिलहाल नौवीं से 12वीं स्तर के छात्रों की कक्षा में लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी स्मार्ट बोर्ड लगाए गए हैं। अब शिक्षकों को इसके प्रशिक्षण का इंतजार है।

chat bot
आपका साथी