Nursery Admission : निजी स्कूलों की मनमानी न सहें अभिभावक

अभिभावक फीस में बढ़ोतरी, डोनेशन, विभाग के निर्देशों को न मानने जैसी शिकायत यहां दर्ज करा सकते हैं। बच्चे का आधार कार्ड जरूरी नहीं है।

By Edited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 08:23 PM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 03:46 PM (IST)
Nursery Admission : निजी स्कूलों की मनमानी न सहें अभिभावक
Nursery Admission : निजी स्कूलों की मनमानी न सहें अभिभावक

नई दिल्ली, जेएनएन। अभिभावकों को नर्सरी दाखिले के लिए किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। यदि निजी स्कूल मनमानी करेंगे और दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के दिशा-निर्देशों को ठेंगा दिखाएंगे तो उन पर कार्रवाई होगी। शिक्षा निदेशालय का कहना है कि अभिभावक निजी स्कूलों की मनमानी न सहें। किसी तरह की परेशानी होने पर शिकायत करें।

शिकायत करें अभिभावक 
शिक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि कोई समस्या होने पर दिल्ली के अभिभावक संघ से भी संपर्क कर सकते हैं। सोशल मीडिया के जरिये अभियान भी चला सकते हैं। सबसे बड़ी ताकत शिक्षा निदेशालय की ओर से निजी स्कूलों पर निगरानी रखने के लिए जिला स्तर पर बनाई गई समिति है।

हर साल होती है मनमानी 
नर्सरी दाखिले में स्कूलों की मनमानी के मामले हर साल सामने आते हैं। अभिभावक अभी से एडमिशन फोरम, अभिभावक संघ और शिक्षा विशेषज्ञों को आपबीती बता रहे हैं। शिक्षा निदेशालय के निदेशक संजय गोयल का कहना है कि हमारा विभाग पूरी तरह से अभिभावकों के साथ है।

नहीं सहे मनमानी 
स्कूलों की किसी भी तरह की मनमानी वे न सहें। यदि अभिभावकों को किसी भी तरह से परेशान किया गया या फिर स्कूल निदेशालय के दिशा-निर्देशों को नहीं मानेंगे तो उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। स्कूलों की निगरानी के लिए समिति गठित की गई है। दाखिले से जुड़े प्वाइंट सिस्टम को लेकर जिला स्तर पर निगरानी होगी। निगरानी समिति के अध्यक्ष डीडीई (जिला उपशिक्षा निदेशक) होंगे।

समिति के पास कार्रवाई के अधिकार
इस समिति के पास कार्रवाई करने के लिए पूरे अधिकार हैं। अभिभावक फीस में बढ़ोतरी, डोनेशन, विभाग के निर्देशों को न मानने जैसी शिकायत यहां दर्ज करा सकते हैं। बच्चे का आधार कार्ड जरूरी नहीं है।

इन 50 प्वाइंट को निजी स्कूल दाखिले के लिए शामिल नहीं कर सकते नौकरी के ट्रांसफर से जुड़ा प्वाइंट अभिभावकों की शिक्षा अभिभावक स्कूल की दूसरी ब्रांच में काम कर रहे हैं दोनों अभिभावक (माता-पिता) काम करते हैं पिता एवं माता पक्ष की तरफ से पहले चचेरे भाई-बहन स्कूलों की अपनी दाखिला प्रणाली बच्चा संगीत एवं खेल में बेहतर है कोई अन्य श्रेणी समाज के लिए कोई अच्छा काम किया है मां की शिक्षा की जानकारी (12वीं पास) अभिभावक धूमपान नहीं करते पहली बार दाखिला ले रहे हैं मौखिक टेस्ट अभिभावकों का साक्षात्कार किसी पेशेवर क्षेत्र में विशेषज्ञता सरकारी नौकरी शाकाहारी विशेष मामला संयुक्त परिवार शराब तो नहीं पीते हैं उम्र पिछले स्कूल का सर्टिफिकेट बच्चे का निगम से जारी जन्म प्रमाण पत्र या इससे जुड़ा एफिडेविट पहले आओ पहले पाओ दृष्टिकोण एवं मूल्य अभिभावकों के दस्तावेज और आइडी प्रूफ भाषा के बोलने एवं लिखने के दो अंक कोई प्रमोशन मिला है तो उसकी जानकारी दें आर्थिक हालात कैसे हैं, परिवार गरीबी रेखा से नीचे है व्यवसाय विशेष उपयोगिता बच्चों को ले जाने एवं छोड़ने की घोषणा छात्रवृत्ति स्कूल की फीस नियमित दी जाती है स्कूलों के नियम बच्चों के दो फोटो बच्चे के अभिभावक एवं दादा-दादी स्कूल में स्वयंसेवक रह चुके हैं साक्षात्कार एवं सामान्य ज्ञान प्रबंधन अधिकार प्रबंधन संदर्भ कोई भी दाखिले की प्रक्रिया नहीं है बातचीत का कौशल अभिभावक स्कूलों में बच्चे का दाखिला करवाने का कारण बताएं दिल्ली में जन्म से ही रह रहे हैं स्कूलों के मानक खेलों की गतिविधियां दिल्ली विश्वविद्यालय के स्टाफ प्राथमिक शिक्षा पूरी न कर पाने का मुख्य कारण शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट समान सांस्कृतिक आचार

chat bot
आपका साथी