दो मेट्रो परियोजना का उद्घाटन करेंगे पीएम, दिल्ली के और करीब होगा यूपी का यह शहर

अधिकारियों ने बताया कि अक्टूबर तक यह ट्रायल जारी रहेगा। जल्द ही मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) के सामने अधिकारी संचालन का प्रस्ताव रखेंगे।

By Edited By: Publish:Mon, 20 Aug 2018 10:33 PM (IST) Updated:Wed, 22 Aug 2018 08:02 AM (IST)
दो मेट्रो परियोजना का उद्घाटन करेंगे पीएम, दिल्ली के और करीब होगा यूपी का यह शहर
दो मेट्रो परियोजना का उद्घाटन करेंगे पीएम, दिल्ली के और करीब होगा यूपी का यह शहर

नोएडा (जेएनएन)। नोएडा में एक साथ दो मेट्रो परियोजनाओं (नोएडा ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन और सेक्टर-32 से 62 इलेक्ट्रॉनिक्स) का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अक्टूबर में किया जाएगा। इसके संकेत मंगलवार को नोएडा प्राधिकरण चेयरमैन आलोक टंडन के सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन पर एक्वा लाइन निरीक्षण के बाद अधिकारियों को दे दिए हैं।

पहले सेक्टर-32 से सेक्टर-62 इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी तक होगा संचालन
निरीक्षण के दौरान उन्होंने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के परियोजना निदेशक से कहा है कि एक्वा लाइन मेट्रो उद्घाटन से पहले ब्लू लाइन पर बनने वाली सेक्टर-32 से सेक्टर-62 इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी मेट्रो का भी संचालन शुरू कराया जाए। उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी के साथ सीएम योगी भी  मौजूद रहेंगे।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा की राह में स्काई वॉक की बाधा
नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) के अधिकारियों से कहा कि जब तक सेक्टर-52 और सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन के बीच स्काई वॉक नहीं बनता है, तब तक ब्लू लाइन व एक्वा लाइन के यात्रियों को किस प्रकार से सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है। जिससे उनको कम से कम दूरी पैदल दोनों मेट्रो की सेवा में तय करनी पड़े। इस पर एनएमआरसी अधिकारी कहा कि वैकल्पिक व्यवस्था में यात्रियों के लिए ई-कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सुविधा उन्हें सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन के नीचे से सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन पर आसानी से फ्री में उपलब्ध कराई जा सकती है। यहीं से मजेंटा लाइन की सेवा लेने वाले सवारियों को भी सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

मंगलवार को प्राधिकरण चेयरमैन आलोक टंडन ने एनएमआरसी कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय, प्रोजेक्ट डायरेक्टर प्रमित गर्ग, प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी के साथ सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन पर ऑटो मैटिक फेयर कलेक्शन गेट (एएफसी) का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएमआरसी की ब्लू लाइन के निर्माण की जानकारी भी हासिल की।

उद्घाटन के दौरान मोदी के साथ योगी भी रहेंगे मौजूद
अधिकारियों ने बताया इस लाइन पर भी 80 फीसद काम पूरा किया जा चुका है। इसके बाद उन्होंने स्काई वॉक कहां से कहां तक बनाया जाएगा? इसका ट्रैक कहां से शुरू होगा? इसका भी जायजा लिया। इसके बाद जल्द से जल्द सिटी सेंटर से इलेक्ट्रानिक सिटी तक ब्लू लाइन का विस्तार कार्य समाप्त करने का निर्देश दिया। जिससे दोनों मेट्रो परियोजनाओं का एक साथ उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कराया जा सके।

यहां पर बता दें कि एनसीआर का सबसे लंबा मेट्रो रूट नोएडा-ग्रेटर नोएडा बनकर तैयार हो गया है। इस रूट पर नोएडा सेक्टर-71 से लेकर ग्रेटर नोएडा डिपो (29.707 किलोमीटर) तक सोमवार से मेट्रो का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। अब नवंबर में लोगों के लिए इसका अाधिकारिक संचालन शुरू किया जा सकता है। अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नोएडा आकर एक्वा लाइन मेट्रो का उद्घाटन कर सकते हैं। इसकी तैयारी भी नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) अधिकारियों ने शुरू कर दी है।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो पहली बार सोमवार को सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन पहुंची। इस दौरान दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) सहित एनएमआरसी के तमाम अधिकारी मौजूद रहे। दिन भर मेट्रो का ट्रायल नोएडा के सेक्टर-71 से लेकर ग्रेटर नोएडा ग्रेटर मेट्रो डिपो तक चलता रहा।

इस दौरान 29.707 किलोमीटर में पड़ने वाले सभी 21 स्टेशनों पर मेट्रो को रोका गया और तमाम तकनीकी पहलुओं का अध्ययन किया गया। मेट्रो ट्रायल में सोमवार को अनुसंधान अभिकल्प तथा मानक संगठन (आरडीएसओ) की अगुवाई में मेट्रो का स्पीड टेस्ट भी किया गया।

इसमें यह चेक किया गया कि एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक मेट्रो पहुंचने में स्पीड 72 से 80 किलोमीटर रखी जा सकती है। इसके साथ ही ट्रायल के दौरान मेट्रो संचालन से संबंधित डाटा एकत्र किया गया। इसमें मेट्रो की फ्रिक्वेंसी से लेकर स्टेशन पर ठहराव की स्थिति, लाइट ठीक से काम कर रही है या नहीं? इसके अलावा, मेट्रो की बैटरी व बैकअप, ट्रैक की घरघराहट तक जांची गई।

इस दौरान मौजूद अधिकारियों ने बताया कि अक्टूबर तक यह ट्रायल जारी रहेगा। जल्द ही मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) के सामने अधिकारी संचालन का प्रस्ताव रखेंगे। इसकी अनुमति मिलेते ही नोएडा से ग्रेटर नोएडा रूट पर एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन नवंबर में शुरू कर दिया जाएगा।

इन स्टेशनों से होकर गुजरी मेट्रो
नोएडा सेक्टर-71, सेक्टर-50, सेक्टर-78, सेक्टर-101, सेक्टर-81, दादरी रोड, सेक्टर-83, सेक्टर-137,सेक्टर-142, सेक्टर-143, सेक्टर-144, सेक्टर-145, सेक्टर-146, सेक्टर-147, सेक्टर-148, नॉलेज पार्क-2, परी चौक, अल्फा-एक, डेल्टा-एक।

ट्रायल के बाद मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से मंजूरी के लिए जल्द ही प्रस्ताव रखा जाएगा। यहां से फाइनल मंजूरी मिलने के बाद मेट्रो को संचालन शुरू किया जाएगा।

एक्वा लाइन के सभी मेट्रो स्टेशन
नोएडा सेक्टर-71 नोएडा सेक्टर-50 नोएडा सेक्टर-78 नोएडा सेक्टर-101 नोएडा सेक्टर-81 दादरी रोड नोएडा सेक्टर-83 नोएडा सेक्टर-137 नोएडा सेक्टर-142 नोएडा सेक्टर-143 नोएडा सेक्टर-144 नोएडा सेक्टर-145 नोएडा सेक्टर-146 नोएडा सेक्टर-147 नोएडा सेक्टर-148 नॉलेज पार्क -2 परी चौक अल्फा-एक डेल्टा-एक जीएनआईडीए आफिस डिपो स्टेशन

पीडी उपाध्याय (कार्यकारी निदेशक, एमएमआरसी) के मुताबिक, नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट पर बुधवार को 29.707 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर मेट्रो का ट्रायल किया गया। इस दौरान कई तकनीकी पहलुओं का निरीक्षण भी किया गया। इससे लोगों को सुरक्षित सफर इस रूट पर उपलब्ध कराया जा सके। पहले दिन ही ट्रायल सफल रहा है। नंवबर में संचालन शुरू किया जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी