CBSE Exam: अप्रैल के अंतिम हफ्ते में हो सकती है परीक्षा, क्लिक कर जानें तारीख

सीबीएसई 10वीं गणित की परीक्षा 26 अप्रैल और 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा 24 अप्रैल को आयोजित करवा सकता है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Mar 2018 08:31 PM (IST) Updated:Fri, 30 Mar 2018 09:45 AM (IST)
CBSE Exam: अप्रैल के अंतिम हफ्ते में हो सकती है परीक्षा, क्लिक कर जानें तारीख
CBSE Exam: अप्रैल के अंतिम हफ्ते में हो सकती है परीक्षा, क्लिक कर जानें तारीख

नई दिल्ली [जेएनएन]। 10वीं गणित और 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा की तारीखों की घोषणा अभी तक नहीं हुई है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि सीबीएसई अप्रैल के अंतिम सप्ताह में 10वीं और 12वीं के रद पेपरों की पुन: परीक्षा करवा सकता है। सीबीएसई 10वीं गणित की परीक्षा 26 अप्रैल और 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा 24 अप्रैल को आयोजित करवा सकता है। हालांकि, पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर मात्र यह सूचना दी है कि जल्द ही नई तिथियों की घोषणा की जाएगी। 

जंतर-मंतर पर प्रदर्शन 

सीबीएसई की 10वीं गणित और 12वीं अर्थशास्त्र की परीक्षा का पेपर लीक होने से देश के लाखों छात्रों के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है। परीक्षा रद होने की के बाद नाराज छात्र व उनके परिजन दिल्ली में जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे छात्रों और परिजनों की मांग है कि या तो सभी विषयों की फिर से परीक्षा हो या फिर हो ही नहीं। इस बीच पूरे मामले को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि पेपर लीक के आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा।

नई परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द 

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 16 लाख छात्रों ने जो इम्तिहान दिया वो पेपर रद होना दुखद है। उन छात्रों और उनके माता-पिता की चिंता को समझता हूं। मंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने पेपर लीक का काम किया है उनको बख्शेंगे नहीं, पूरी उम्मीद है कि पुलिस ने जैसे एसएससी के मामले में 4 लोगों को पकड़ा है वैसे ही इसमें भी कार्रवाई करेंगे। मंत्री ने कहा कि सीबीएसई की नई परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द होगी। 

छात्र होंगे प्रभावित

बता दें कि पेपर लीक की खबरों के बाद सीबीएसई ने बुधवरा को 10वीं गणित और 12वीं अर्थशास्त्र का पेपर रद कर फिर से परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है। दसवीं गणित का प्रश्नपत्र दोबारा आयोजित कराने के सीबीएसई के फैसले से 16 लाख से अधिक छात्र प्रभावित होंगे। दसवीं में प्रमुख विषय के तौर पर पढ़ाए जाने के कारण दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत प्रत्येक छात्र को गणित की परीक्षा दोबारा देनी होगी। वहीं बारहवीं इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा आयोजित होने के कारण लाखों छात्रों के प्रभावित होने की आंशका है।

यह भी पढ़ें: CBSE पेपर लीक मामला: 18 छात्रों समेत 25 लोगों से हुई पूछताछ, घेरे में कोचिंग सेंटर

chat bot
आपका साथी