Delhi News: दिल्ली में 150 साल पुरानी मस्जिद को हटाएगा NDMC? लोगों से मांगे गए सुझाव

दिल्ली के उद्योग भवन के सामने गोल चोराहे पर स्थित सुनहरी बाग मस्जिद को हटाने के लिए एनडीएमसी ने लोगों से सुझाव मांगा है। लोग एक जनवरी को शाम पांच बजे तक cheif.architectndmc.gov.in पर भेज सकते हैं। वहीं मस्जिद से जुड़े लोगों का दावा है कि मस्जिद 150 साल पुरानी है। उद्योग भवन के सामने यह इलाका सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है।

By Nihal Singh Edited By: Shyamji Tiwari Publish:Mon, 25 Dec 2023 08:30 PM (IST) Updated:Mon, 25 Dec 2023 08:46 PM (IST)
Delhi News: दिल्ली में 150 साल पुरानी मस्जिद को हटाएगा NDMC? लोगों से मांगे गए सुझाव
हटाई जाएगी 150 साल पुरानी सुनहरी बाग मस्जिद

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। उद्योग भवन के सामने गोल चोराहे पर स्थित सुनहरी बाग मस्जिद को हटाने के लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने नागरिकों से सुझाव मांगे हैं। एनडीएमसी के मुख्य वास्तुकार की ओर इसके लिए सार्वजनिक सूचना जारी की है। इसके तहत इस इलाके में यातायात के सुचारु संचालन के लिए मस्जिद को हटाना है।

150 साल पुरानी है मस्जिद

नागरिक एक जनवरी को शाम पांच बजे तक cheif.architect @ ndmc.gov.in पर सुझाव भेज सकते हैं। वहीं, मस्जिद से जुड़े लोगों का दावा है कि मस्जिद 150 साल पुरानी है। चूंकि, सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत यह इलाका पुर्नविकसित हो रहा है, आने वाले दिनों में यहां पर यातायात भी बढेगा। ऐसे में एनडीएमसी इस इलाके को यातायात की दृष्टि से दुरुस्त करना चाहता है।

सुरक्षा की दृष्ठि से महत्वपूर्ण है इलाका

उद्योग भवन के सामने यह इलाका सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है। इसके आसपास केंद्र सरकार के कार्यालयों के साथ ही रक्षा बलों उच्चस्थ अधिकारियों के कार्यालयों के भी करीब है। एनडीएमसी ने अपनी सार्वजनिक सूचना में यातायात पुलिस के उस पत्र का भी जिक्र किया है जिसमें यातायात संचालन को दुरुस्त करने के लिए पत्र आया था।

दिल्ली हाईकोर्ट ने बंद की सुनवाई

एनडीएमसी के अनुसार, यहां बढ़ते यातायात को देखते हुए दो बार यातायात पुलिस के साथ संयुक्त निरीक्षण हुआ है। इस दौरान इस मस्जिद को हटाने की या स्थानांतरित करने की सहमति बनी। इस मामले में दिल्ली वक्फ बोर्ड की याचिका की सुनवाई को हाईकोर्ट ने एजेंसियों के उस हलफनामें के बाद बंद कर दिया था, जिसमें एजेंसियों ने कानूनी तरीके से कार्रवाई करने की बात कही थी।

वक्फ बोर्ड ने अपनी याचिका में कहा था कि मस्जिद 150 वर्ष पुरानी है। इसमें पांचों वक्त की शुक्रवार और ईद की नमाज अदा की जाती है। उल्लेखनीय है कि सुनहरी बाग मस्जिद गोलचक्कर मौलाना आजाद रोड, मोतीलाल नेहरू मार्ग और कामराज मार्ग को जोड़ता है। सुनहरी बाग मस्जिद तीसरी श्रेणी की हेरीटेज साइट की सूची में शामिल भी है।

यह भी पढ़ें- एक ही लड़की को दिल दे बैठे दो युवक, जब दोनों में नहीं बनी बात; तो फिर हुआ ये अंजाम

chat bot
आपका साथी