लाइफ लाइन एक्सप्रेस में जुड़ेंगे 2 नए कोच, ट्रेन में होगा कैंसर रोगियों का इलाज

लाइफ लाइन एक्सप्रेस ऐसी ट्रेन है, जिसमें अस्पताल है। ट्रेन में ही कई असाध्य रोगों की सर्जरी भी की जाती है। पहले इसमें 5 कोच थे लेकिन अब 7 कोच लगेंगे।

By Amit MishraEdited By: Publish:Mon, 05 Dec 2016 09:01 PM (IST) Updated:Tue, 06 Dec 2016 07:21 AM (IST)
लाइफ लाइन एक्सप्रेस में जुड़ेंगे 2 नए कोच, ट्रेन में होगा कैंसर रोगियों का इलाज

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से चलने वाली हॉस्पिटल ट्रेन लाइफ लाइन एक्सप्रेस में अब कैंसर रोगियों का भी इलाज होगा। इसके लिए इस ट्रेन में 2 नए कोच लगाए गए हैं, जिसका उद्घाटन मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और रेल मंत्री सुरेश प्रभु करेंगे।

लाइफ लाइन एक्सप्रेस ऐसी ट्रेन है, जिसमें अस्पताल है। ट्रेन में ही कई असाध्य रोगों की सर्जरी भी की जाती है। पहले इसमें 5 कोच थे लेकिन अब 7 कोच लगेंगे। जिस शहर में यह ट्रेन जाएगी, वहां स्थानीय प्रशासन व गैर सरकारी सगठनों के सहयोग से मरीजों का पंजीकरण कर उनका इलाज किया जाएगा।

कैंसर के रोगियों के लिए है 'रामबाण' है 'सुपर ड्रिंक' ग्रीन टी

सांकेतिक तस्वीर

10 हजार लोगों का हो चुका है इलाज

इस ट्रेन से अब तक 10 हजार लोगों का इलाज किया गया है। इसमें सर्जिकल ऑपरेशन थियेटर है जिसमें पहले से मोतियाबिंद जैसे ऑपरेशन किए जाते हैं। आधुनिक मेडिकल उपकरणों से इसे लैस किया गया है। ट्रेन में रिकवरी रूम भी है, जहां ऑपरेशन के बाद मरीजों को रखा जाता है। एक्सरे यूनिट भी है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार अब यह ट्रेन स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।

कोहरे के कहर से यात्री बेहाल, 2 राजधानी सहित 11 ट्रेनें रद

chat bot
आपका साथी