CM केजरीवाल पर 'सिख फॉर जस्टिस' से फंड लेने का आरोप, LG ने की जांच की सिफारिश; AAP बोली- BJP के इशारे पर हो रही साजिश

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन सिख फॉर जस्टिस से कथित तौर पर राजनीतिक फंडिंग प्राप्त करने के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की सिफारिश की है। उन पर आरोप है कि खालिस्तान समर्थक भावनाओं को बढ़ावा देने के लिए चरमपंथी खालिस्तानी समूहों से करीब 16 मिलियन अमेरिकी डॉलर हासिल हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Sonu Suman Publish:Mon, 06 May 2024 06:12 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2024 06:23 PM (IST)
CM केजरीवाल पर 'सिख फॉर जस्टिस' से फंड लेने का आरोप, LG ने की जांच की सिफारिश; AAP बोली- BJP के इशारे पर हो रही साजिश
केजरीवाल पर 'सिख फॉर जस्टिस' से फंड लेने के आरोप में LG सक्सेना ने NIA जांच की सिफारिश की।

HighLights

  • एलजी वीके सक्सेना ने एक शिकायत के आधार पर सीएम के खिलाफ कार्रवाई की
  • शिकायत विश्व हिंदू महासंघ के राष्ट्रीय महासचिव आशु मोंगिया की ओर से मिली
  • सौरभ भारद्वाज ने कहा- इसी मामले में दो साल पहले याचिका हो चुकी है खारिज

एएनआई, नई दिल्ली। दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन 'सिख फॉर जस्टिस' से कथित तौर पर राजनीतिक फंडिंग प्राप्त करने के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की सिफारिश की है।

एलजी को शिकायत मिली थी कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली AAP को देवेंद्र पाल भुल्लर की रिहाई की सुविधा देने और खालिस्तान समर्थक भावनाओं को बढ़ावा देने के लिए चरमपंथी खालिस्तानी समूहों से करीब 16 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 134 करोड़ रुपये) की रकम प्राप्त हुई थी।

आप ने बताया बीजेपी की साजिश

वहीं, एलजी के इस कदम पर आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर हमला बोला है। मंत्री सौरभ भारद्वाज ने उपराज्यपाल पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह केजरीवाल के खिलाफ एक बड़ी साजिश है। एलजी भाजपा के एजेंट की तरह काम कर रहे हैं। भाजपा दिल्ली की सभी सीटें हार रही है, इसलिए बौखलाहट में यह कदम उठाया गया है।

Delhi LG, VK Saxena has recommended an NIA probe against Delhi CM Arvind Kejriwal for allegedly receiving political funding from the banned terrorist organization “Sikhs for Justice”

LG had received a complaint that Arvind Kejriwal-led AAP had received huge funds – USD 16… pic.twitter.com/11wzfXvgmo— ANI (@ANI) May 6, 2024

दो साल पहले ऐसी याचिका हो चुकी थी खारिज: सौरभ भारद्वाज

सौरभ भारद्वाज ने कहा- एलजी साहब चुनावी मौसम में सुर्खियां बटोरने की बेताब कोशिश कर रहे हैं। यह एलजी के संवैधानिक पद का पूरी तरह दुरुपयोग है। इसी मामले में उच्चस्तरीय जांच की मांग वाली जनहित याचिका दो साल पहले हाईकोर्ट ने खारिज कर दी थी। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति नवीन चावला की खंडपीठ ने जगदीश शर्मा द्वारा दायर याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह पूरी तरह से तुच्छ है।

LG saab desperately trying to make headlines during Election season. This is complete misuse of constitutional office of LG.

The PIL demanding high level investigation in same matter was dismissed by HC two years back.

The Division Bench of Acting Chief Justice Vipin Sanghi… pic.twitter.com/BsFtmmz3Mt— Saurabh Bharadwaj (@Saurabh_MLAgk) May 6, 2024

एलजी वीके सक्सेना ने एक शिकायत के आधार पर यह कार्रवाई की है। यह शिकायत विश्व हिंदू महासंघ के राष्ट्रीय महासचिव आशु मोंगिया की ओर से मिली थी। 

एक वीडियो की सामग्री का दिया गया हवाला

अपनी शिकायत में शिकायतकर्ता ने एक वीडियो की सामग्री का हवाला दिया है। वीडियो सबूत के तौर पर संलग्न पेन ड्राइव में है। इसमें कथित तौर पर खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू को दिखाया गया है। इस वीडियो में पन्नू ने आरोप लगाया है कि केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी को साल 2014 से 2022 के दौरान खालिस्तानी समूहों से 16 मिलियन अमेरिकी डालर की फंडिंग मिली।

गृह मंत्रालय को लिखे पत्र में एलजी ने कहा कि चूंकि आरोप सीधे मुख्यमंत्री के खिलाफ हैं और भारत में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन से किसी राजनीतिक दल को लाखों डॉलर की कथित फंडिंग से संबंधित हैं। ऐसे में शिकायतकर्ता की ओर से प्रस्तुत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की फोरेंसिक जांच कराए जाने की जरूरत है।

पंजाब चुनाव में भी यही टेपरिकॉर्डर बजा था: गोपाल राय

दिल्ली के मंत्री और AAP नेता गोपाल राय ने कहा, "जब पंजाब में चुनाव हो रहे थे और बीजेपी हार रही थी, तो उन्होंने वही टेप रिकॉर्डर बजाया। पंजाब के लोगों ने बीजेपी को बुरी तरह हराकर जवाब दिया। आज बीजेपी फिर हार रही है और भारत गठबंधन जीत रहा है। पहले उन्होंने अरविंद केजरीवाल को जेल में डाला और जब पूरी दिल्ली उनके साथ खड़ी हो गई, तो उन्होंने एक नई साजिश रची। लोग इस साजिश का जवाब 25 मई को वोट की ताकत से देंगे। भाजपाई, जो बटन दबाओगे, उसी हिसाब से बोलेंगे, नहीं तो हटा दिये जायेंगे।"

#WATCH | Delhi minister & AAP leader Gopal Rai says, "...When Punjab elections were going on and BJP was losing it, they played the same tape recorder, people of Punjab gave the reply by badly defeating BJP. Today BJP is again losing and INDIA alliance is winning...first they put… https://t.co/tQkt7hN5W4 pic.twitter.com/rbqWoph1Yv— ANI (@ANI) May 6, 2024

ये भी पढ़ें: सोशल साइट पर डीपफेक वीडियो वायरल होने से कांग्रेस परेशान, दिल्ली पुलिस आयुक्त से मिला पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल

chat bot
आपका साथी