विशेष बच्चों के कृपा स्कूल का जल्द होगा विस्तार, बढ़ेंगी सीट और मिलेगी डे-बोर्डिंग सुविधा

स्कूल में बच्चों को बुनियादी ज्ञान के साथ फिजीयोथेरेपी व तरह-तरह के क्रियाकलाप के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयास किया जाता है। स्कूल के मौजूदा ढांचे पर एक मंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा जहां इन विशेष बच्चों के लिए डे बोर्डिंग की सुविधा का प्रबंध होगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 30 Jan 2021 03:37 PM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 03:37 PM (IST)
विशेष बच्चों के कृपा स्कूल का जल्द होगा विस्तार, बढ़ेंगी सीट और मिलेगी डे-बोर्डिंग सुविधा
कृपा स्कूल का जल्द ही विस्तार कार्य शुरू किया जाएगा।

नई दिल्ली, मनीषा गर्ग। विशेष बच्चों के लिए दिल्ली छावनी परिषद में बने कृपा स्कूल का जल्द ही विस्तार कार्य शुरू किया जाएगा। फिलहाल स्कूल में 119 विशेष बच्चे पढ़ते है, जिसमें 85 लड़के और 34 लड़कियां शामिल हैं। स्कूल में बच्चों को बुनियादी ज्ञान के साथ, फिजीयोथेरेपी व तरह-तरह के क्रियाकलाप के माध्यम से उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयास किया जाता है।

स्कूल के मौजूदा ढांचे पर एक मंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा, जहां इन विशेष बच्चों के लिए डे बोर्डिंग की सुविधा का प्रबंध होगा। साथ ही फिजीयोथेरेपी का विस्तार किया जाएगा। हालांकि सूत्रों के मुताबिक स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं व व्यवस्थाओं से प्रभावित होकर बीते कुछ सालों में इस स्कूल में अपने बच्चे का दाखिला कराने की अभिभावकों में होड़ देखी गई है। पर सीमित सीट व जगह होने के कारण ज्यादा बच्चों का दाखिला कर पाना स्कूल प्रशासन के लिए संभव नहीं था।

स्कूल के विस्तार के बाद स्कूल की सीट को बढ़ाने की दिशा में भी विचार किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि विस्तार कार्य का करीब दो करोड़ रुपये का वर्क आर्डर पारित हो चुका है और जल्द ही इसका शिलान्यास किया जाएगा। विशेष बच्चों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पहली मंजिल पर जाने के लिए रैंप के साथ लिफ्ट की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही फर्श ज्यादा फिसने वाला न हो, इस बात का ध्यान रखा जाएगा।

अभिभावकों को काफी सहूलियत

विशेष बच्चों को विशेष देखभाल की जरूरत होती है, पर कामकाजी माता-पिता के लिए ऐसा संभव नहीं हो पाता है। इसके घरेलू कामकाज के दौरान भी मां के लिए अपने विशेष बच्चे को पूरा समय व देखभाल दे पाना काफी बड़ी चुनौती है। इन परिस्थितियों के चलते बच्चों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस बात को मद्देनजर रखते हुए कृपा स्कूल में अब डे-बोर्डिंग की सुविधा को शुरू किया जा रहा है। जब बच्चे डे-बोर्डिंग में होंगे तो माता-पिता भी उनकी सुरक्षा काे लेकर निश्चित रहेंगे और अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। माता-पिता अपनी सहूलियत के अनुसार जब चाहे बच्चे को घर ले जा पाएंगे। डे-बोर्डिंग की सुविधा शुरू होने से स्कूल में अध्यापकों व सहायक कर्मियों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा, इससे रोजगार के अवसरों का सृजन होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी