Petrol and Diesel Prices: लगातार 5वें दिन घटे दाम, जानिये- आपके शहर में क्या है कीमत

इंडियन ऑयल कंपनी (Indian oil Company) की वेबसाइट में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल 1.57 रुपये लीटर सस्ता हुआ है और डीजल के दाम 68 पैसे लीटर घटे हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 13 May 2019 09:53 AM (IST) Updated:Mon, 13 May 2019 10:35 AM (IST)
Petrol and Diesel Prices: लगातार 5वें दिन घटे दाम, जानिये- आपके शहर में क्या है कीमत
Petrol and Diesel Prices: लगातार 5वें दिन घटे दाम, जानिये- आपके शहर में क्या है कीमत

नई दिल्ली, जेएनएन। Petrol Diesel Price in National Capital Delhi: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल सस्ता होने का सकारात्मक प्रभाव तेजी से अब घरेलू स्तर पर भी दिखने लगा है। इस कड़ी में लगातार पांचवें दिन सोमवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के भाव में 30 पैसे प्रति लीटर की गिरावट की गई है।  ऐसे में पिछले 5 दिनों में दिल्ली में पेट्रोल 1.57 रुपये लीटर सस्ता हुआ है। ऐसे में सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल  71.43 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 65.98 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इसकी वजह यह है कि विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड में 71 डॉलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार हो रहा है।

इंडियन ऑयल कंपनी (Indian oil Company) की वेबसाइट में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल 1.57 रुपये लीटर सस्ता हुआ है और डीजल के दाम 68 पैसे लीटर घटे हैं। इसके अलावा, कोलकाता में 29 पैसे तो चेन्नई  में पेट्रोल के दाम में 32 पैसे प्रति लीटर कमी हुई है।

दिल्ली में पेट्रोल 71.43 रुपये तो डीजल 65.98 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है तो मुंबई में पेट्रोल 77.04 रुपये और डीजल 69.13 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। 

इस तरह दाम में कटौती के दाम कोलकाता में पेट्रोल 73.50 रुपये और डीजल 67.73 रुपये प्रति लीटर है तो चेन्नई में पेट्रोल 74.14 रुपये प्रति और डीजल 69.74 रुपये प्रति लीटर हो गया है। 

मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 71 डॉलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार कर रहा है, डबकि डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल 61.60 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है।  

जानिए पेट्रोल-डीजल के दामों में क्यों आ रही गिरावट

बाजार के जानकारों की मानें तो अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों में कमी के चलते भारत में भी पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी कमी आई। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, भारत समेत तमाम देशों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी या इजाफा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में चढ़ाव-उतार से तय होती है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी