Delhi Kisan Andolan: देखें वीडियो, लाल किले के अंदर कहां-कहां उपद्रवियों ने जमकर की तोड़फोड़

इन पुलिसकर्मियों को जब उपद्रवी वहां से भगाने में कामयाब हो गए उसके बाद इन लोगों ने लाल किले में जमकर उत्पात मचाया। वहां लगे मेटल डिटेक्टर तोड़ दिए सामानों को स्कैन करने के लिए लगे स्कैनर और बनाए गए काउंटरों को तहस नहस कर दिया।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 12:34 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 04:02 PM (IST)
Delhi Kisan Andolan: देखें वीडियो, लाल किले के अंदर कहां-कहां उपद्रवियों ने जमकर की तोड़फोड़
उपद्रवियों ने लाल किले के अंदर सुरक्षा के लिए लगाए गए मेटल डिटेक्टर आदि सब तोड़ दिए।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क/ एएनआइ। WATCH Farmers Protest miscreants vandalize inside the Red Fort:  26 जनवरी के दिन उपद्रवियों ने लाल किले में जमकर उत्पात मचाया। पहले ट्रैक्टर से गेट तक पहुंचे, वहां मौजूद पुलिसकर्मियों पर ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश की, उसके बाद भीड़ में मौजूद लोगों ने उनके साथ मारपीट की। उपद्रवियों की भीड़ पुलिस पर इस कदर हावी थी कि उनको अपने को बचाने के लिए किले के बाहर बनी नहर में कुदना पड़ा।

#WATCH: Broken shards of glass, scattered pieces of paper and vandalised ticket counter seen at the Red Fort in Delhi.

A group of protestors climbed to the ramparts of the fort and unfurled flags on January 26. pic.twitter.com/myCOU9QrJK

— ANI (@ANI) January 27, 2021

उपद्रवी किसान वहां मौजूद पुलिसकर्मियों और अन्य पुलिसकर्मियों पर लाठी, डंडों और अन्य नुकीली चीजों से लगातार हमला कर रहे थे। इन उपद्रवियों से बचने के लिए नहर में कूदे काफी पुलिसकर्मियों को गंभीर चोटें भी आईं। इनको इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। इन पुलिसकर्मियों को जब उपद्रवी वहां से भगाने में कामयाब हो गए उसके बाद इन लोगों ने लाल किले में जमकर उत्पात मचाया। वहां लगे मेटल डिटेक्टर तोड़ दिए, सामानों को स्कैन करने के लिए लगे स्कैनर और बनाए गए काउंटरों को तहस नहस कर दिया। 

दरअसल पुलिस ने किसानों की मांग को मानते हुए उनको तीन रूटों पर सशर्त ट्रैक्टर रैली निकालने के लिए इजाजत दी थी मगर किसानों ने पुलिस के साथ मीटिंग में तय हुई कोई बात नहीं मानी, उन्होंने पुलिस की बातों को ठेंगे पर रखा, अपनी मनमर्जी से राजधानी की तमाम सड़कों पर ट्रैक्टर रैली निकाली और जमकर हंगामा किया। जहां पुलिस कमजोर पड़ी वहां उनके साथ दो-दो हाथ तक करने से बाज नहीं आए। इतना ही नहीं लाल किले की प्राचीर तक पहुंचकर सारे पैमानों को तोड़ दिया। 

उपद्रवियों ने यहां झंडा फहराया, जब एक जगह झंडा फहराकर उनका मन नहीं भरा तो उन्होंने दूसरी प्राचीरों पर भी पहुंचकर झंडा फहराया। इसके अलावा लाल किले में गेट को भी नुकसान पहुंचाया। एक समय ऐसा भी हो गया जब उपद्रवी लाल किले के गेट को बंद करके कब्जा करने की कोशिश की, पुलिस ने अपनी संख्या में इजाफा किया उसके बाद इन उपद्रवियों को वहां से बाहर निकाल पाई।

देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब लाल किले से पीएम के अलावा किसी ने उस स्थान से झंडा फहराने का दुस्साहस किया है। 

और तो और उपद्रवियों ने लाल किले में आठ घंटे से अधिक समय तक उपद्रव मचाए रखा। पुलिस के साथ हुई मीटिंग में दिल्ली के रिंग रोड पर किसानों को रैली निकालने की इजाजत दी गई थी ये भी तय किया गया था कि जब राजपथ पर परेड खत्म हो जाएगी उसके बाद पुलिस की निगरानी में रैली होगी मगर सुबह 8 बजे से ही सभी सीमाओं पर किसान आक्रामक हो गए और दिल्ली की सीमा में प्रवेश कर गए। उसके बाद हंगामे और उत्पात का दौर शुरू हुआ। जिससे पूरी दुनिया में देश की छवि को नुकसान पहुंचा है।  

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी