वायु प्रदूषण से नहीं मिली दिल्ली-NCR को राहत, क्या फिर लागू होगा ODD-EVEN

बृहस्पतिवार को भी यह बेहद गंभीर स्तर पर पहुंच गया है। इसी के मद्देनजर ईपीसीए ने 1 नवंबर से ग्रेडेड रिस्पॉन्स सिस्टम लागू कर दिया है।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 01 Nov 2018 01:42 PM (IST) Updated:Thu, 01 Nov 2018 01:42 PM (IST)
वायु प्रदूषण से नहीं मिली दिल्ली-NCR को राहत, क्या फिर लागू होगा ODD-EVEN
वायु प्रदूषण से नहीं मिली दिल्ली-NCR को राहत, क्या फिर लागू होगा ODD-EVEN

नई दिल्ली, जेएनएन। वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में हालात बदतर हो चुके हैं। गुरुग्राम और गाजियाबाद तो कई बार देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शुमार हो चुका है। बृहस्पतिवार को भी दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति फिर खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि हालात जल्द ही काबू में नहीं आए तो दिल्ली में फिर ऑड-इवेन लागू हो सकता है। 

इस बाबत पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) के चेयरमैन भूरेलाल पहले ही कह चुके हैं कि 1 नवंबर से दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान लागू होगा। हमें उम्मीद है कि हालात में सुधार होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो निजी वाहनों को सड़क पर उतरने से रोक दिया जाएगा और सिर्फ सार्वजनिक परिवहन प्रणाली का ही उपयोग होगा। जाहिर है उनका इशारा ऑड-इवेन की ओर था। इस दौरान बातचीत में उन्होंने यह भी कहा था कि लोगों की जिंदगी बहुत कीमती है ऐसे में कुछ ठोस निर्णय लिए जा सकते हैं। 

दरअसल प्रदूषण की स्थिति ये है कि बृहस्पतिवार को भी यह 'बेहद गंभीर' स्तर पर पहुंच गया है। इसी के मद्देनजर ईपीसीए ने 1 नवंबर से ग्रेडेड रिस्पॉन्स सिस्टम लागू कर दिया है। 

chat bot
आपका साथी