Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों को दी एक और बड़ी राहत, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू हुई ये सेवा

कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले वर्ष मार्च से ही ट्रेन में बिस्तर व कंबल नहीं दिए जा रहे हैं। पहले वातानुकूलित कोच में सफर करने वाले यात्रियों को कंबल दो चादर तकिया व तौलिया दिया जाता था। कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए यह सुविधा बंद है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 09:01 PM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 07:30 AM (IST)
Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों को दी एक और बड़ी राहत, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू हुई ये सेवा
कोरोना संक्रमण की वजह से ट्रेन में नहीं मिलता है बिस्तर

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। रेल सफर के दौरान घर से बिस्तर की समस्या अब नहीं होगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन सहित कई अन्य स्टेशनों पर यात्री जर्म फ्री डिस्पोजेबल बेडरोल खरीद सकेंगे। राजधानी सहित अन्य ट्रेनों में बिस्तर नहीं मिलने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

कोरोना संक्रमण की वजह से ट्रेन में नहीं मिलता है बिस्तर

कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले वर्ष मार्च से ही ट्रेन में बिस्तर व कंबल नहीं दिए जा रहे हैं। पहले वातानुकूलित कोच में सफर करने वाले यात्रियों को कंबल, दो चादर, तकिया व तौलिया दिया जाता था। कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए यह सुविधा बंद है। इससे यात्रियों को घर से बिस्तर लेकर सफर करना पड़ रहा है। यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए यह नई सुविधा शुरू की गई है। हालांकि, अभी यह कुछ बड़े रेलवे स्टेशनों पर ही यह सुविधा मिलेगी।

तीन सौ रुपये में मिलेगा कंबल व चादर

डिस्पोजेबल बेड रोल किट के लिए यात्री को तौन सौ रुपये चुकाने होंगे। इसमें यात्री को एक कंबल, दो चादर, तकिया व कवर, मास्क, टूथ ब्रश, पेस्ट, कंघी, मास्क, पेपर शाप, सैनिटाइजर और बिस्तर को साथ ले जाने के लिए एक बैग मिलेगा। यदि यात्री सिर्फ कंबल लेना चाहता है तो उसे डेढ़ सौ रुपये देने होंगे।

इसके साथ ही रेल यात्री स्टेशन पर यात्री हैंड सैनिटाइजर, हैंड वाश, मास्क आदि खरीद सकेंगे। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने सोमवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस सुविधा की शुरुआत की। अजमेरी गेट और पहाड़गंज दोनों ओर इसके काउंटर बनाए गए हैं। इसके साथ ही हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी यह सुविधा शुरू हुई है और अगले सप्ताह पुरानी दिल्ली व गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर भी यात्री इसका लाभ उठा सकते हैं। यूवी (अल्ट्र वायलेट) आधारित सैनिटाइजर मशीन भी रेलवे स्टेशन पर लगाए गए हैं। इन दोनों सुविधाओं के शुरू होने से रेलवे को प्रति वर्ष एक करोड़ रुपये का राजस्व भी मिलेगा।

 ये भी पढ़ेंः  Price Hike: LPG सिलेंडर व पेट्रोल के बाद दिल्ली में बढ़े चिकन के भी दाम, जानें- क्या है आज का रेट

 
chat bot
आपका साथी