रेलवे न्यूज : आंदोलन की तैयारी में स्टेशन मास्टर, दिल्ली में 4 मार्च को करेंगे बड़ा प्रदर्शन

एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि महामारी के दौर में स्टेशन मास्टर सुरक्षित रेल परिचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इस दौरान काफी संख्या में स्टेशन मास्टर बीमार हुए और कई की जान गई। रिक्त पदों को नहीं भरा जा रहा है जिससे काम का दबाव है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 09:30 AM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 09:30 AM (IST)
रेलवे न्यूज : आंदोलन की तैयारी में स्टेशन मास्टर, दिल्ली में 4 मार्च को करेंगे बड़ा प्रदर्शन
रेलवे न्यूज : आंदोलन की तैयारी में स्टेशन मास्टर, दिल्ली में 4 मार्च को करेंगे बड़ा प्रदर्शन

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। रेलवे में स्टेशन मास्टरों के रिक्त पदों को भरने की मांग का मुद्दा गरमा सकता है। खबर आ रही है कि भारतीय रेलवे द्वारा स्टेशन मास्टरों के रिक्त पदों को नहीं भरने की स्थिति में आंदोलन करने की चेतावनी दी है। इस बाबत आल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन (All India Station Masters Association) अपने मांगों को लेकर एक बार फिर से बड़ा आंदोलन करने की तैयारी कर रहा है। अगर ऐसा हुई तो भारतीय रेलवे को ट्रेनों के संचालन संबंधी दिक्कत हो सकती है। 

4 मार्च को होगा आल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन का प्रदर्शन

आल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन का अपनी मांगों को लेकर कहना है कि इसको लेकर उत्तर रेलवे मंडल रेल प्रबंधक को ज्ञापन सौंपकर कहा गया है कि स्टेशन मास्टरों की मांगों पर रेल प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है। चार मार्च को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इसके विरोध में प्रदर्शन किया जाएगा।

उधर, एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि महामारी के दौर में स्टेशन मास्टर सुरक्षित रेल परिचालन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इस दौरान काफी संख्या में स्टेशन मास्टर बीमार हुए और कई लोगों की जान चली गई। बावजूद इसके इनकी मांगों को नजरअंदाज किया जा रहा है। रिक्त पदों को नहीं भरा जा रहा है जिससे काम का दबाव बढ़ रहा है। जल्द रिक्त पदों को भरने की जरूरत है। उन्होंने रेल प्रशासन से रात्रि भत्ता, सुरक्षा व तनाव भत्ता देने, पुरानी पेंशन को बहाल करने की मांग की। उनका कहना है कि इसी तरह से कई अन्य मांगों के लिए एसोसिएशन लंबे समय से संघर्ष कर रहा है।  

गौरतलब है कि रेलवे के तमाम स्टेशनों पर तैनात स्टेशन मास्टर ट्रेनों के संचालन में अहम भूमिका निभाते हैं। हजारों की संख्या में तैनात स्टेशनों की रिक्त भर्तियों की मांग काफी पुरानी है। इनका कहना है कि पदों के नहीं भरे जाने के चलते रेलवे स्टेशन मास्टरों पर अतिरिक्त दबाव है। 

chat bot
आपका साथी